Move to Jagran APP

यमुना में पक्षियों की अठखेलियां देख गदगद हुए बच्चे

फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। शनिवार को बर्ड फेस्टिवल यमुना किनारे शंकरपुर घाट पर मनाया गया। यहां स्कूल और बाल गृह के संवासी पहुंचे। इन्हें पक्षियों के बारे में जानकारी दी गई। यहां पक्षियों की अठखेलियां देख बच्चे गदगद हो उठे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 11:10 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 11:14 PM (IST)
यमुना में पक्षियों की अठखेलियां देख गदगद हुए बच्चे
यमुना में पक्षियों की अठखेलियां देख गदगद हुए बच्चे

जागरण संवाददाता फीरोजाबाद: शनिवार की सुबह कोहरे की चादर में लिपटी हुई आई। यमुना के तट पर शांत निश्चल सी यमुना और अठखेलियां करते पक्षी मानों बच्चों को लुभा रहे थे। शंकरपुर घाट पर बर्ड फेस्टिवल में बच्चे पक्षियों से रूबरू हुए और प्रकृति की गोद का आनंद उठाया।

loksabha election banner

पक्षियों को बचाने के लिए दो फरवरी को आयोजित होने वाले वेटलैंड डे के लिए शहर से लगभग आठ किमी दूर शंकरपुर घाट पर सुबह पूरी तैयारी थी। वन विभाग के अधिकारी मोर्चा संभाले हुए थे तो प्रकृति भी पूरा साथ दे रही थी। सुबह आठ बजे से बर्ड फेस्टिवल शुरू हुआ। क्षेत्रीय स्कूलों के बच्चों के साथ ही राजकीय बाल गृह बालक में रहने वाले बच्चे और लेबर कॉलोनी स्थित जीडीपी स्कूल की छात्र-छात्राएं यहां उत्सुकता शांत करने पहुंचे। शिकोहाबाद विधायक डॉ मुकेश वर्मा ने फेस्टिवल का शुभारंभ करते हुए बच्चों को शिक्षा का महत्व बताया। यमुना के ऊपर भोजन की तलाश में उड़ते हुए पक्षियों के झुंड बच्चों को आकर्षित कर रहे थे। यमुना के किनारे बगुला, टिटहरी बैंक माइना और कॉमन मायना जैसे पक्षियों की अठखेलियां देखते बन रही थी।

इटावा से आए पक्षी विशेषज्ञ खेम बहादुर ने बच्चों को पक्षियों के बारे में कई रोचक जानकारियां दी। बच्चों को दूरबीन के माध्यम से पक्षियों की पहचान कराई गई। जिला वन अधिकारी उमाशंकर दोहरे ने कहा कि पक्षी मनुष्य के दोस्त होते हैं, हमें इनका दोस्त की तरह ध्यान रखना चाहिए। यदि पक्षी सुरक्षित नहीं रहेंगे तो मानव जीवन की बच नहीं पाएगा। रंगों से उकेरा भाव:

फेस्टिवल में वन विभाग द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें छात्र-छात्राओं को विभाग द्वारा ड्राइंग पेपर और कलर मुहैया कराए गए थे। इनसे बच्चों ने प्रकृति और पक्षियों के प्रति अपना भाव कागज पर उतारा विजयी छात्र-छात्राओं को विभाग द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा समारोह में 250 से अधिक बच्चे एवं ग्रामीण उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.