Move to Jagran APP

प्रदूषण रोकने को सड़कों पर छिड़काव, भट्टियों पर जुर्माना

जागरण संवाददाता फीरोजाबाद सुहागनगरी में सड़कों पर कूड़ा जलने व कोयले से भट्टियां सुलगने के कारण प्रदूषण का मानक काफी बढ़ गया है इससे लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा शहर की सड़कों पर टैंकरों के माध्यम से पानी का छिड़काव कराया गया जिससे वाहन चालक व राहगीरों को खासी राहत मिली।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 11:12 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 06:19 AM (IST)
प्रदूषण रोकने को सड़कों पर छिड़काव, भट्टियों पर जुर्माना
प्रदूषण रोकने को सड़कों पर छिड़काव, भट्टियों पर जुर्माना

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: सुहागनगरी में सड़कों पर कूड़ा जलने व कोयले से भट्टियां सुलगने के कारण प्रदूषण का मानक काफी बढ़ गया है, इससे लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा शहर की सड़कों पर टैंकरों के माध्यम से पानी का छिड़काव कराया गया, जिससे वाहन चालक व राहगीरों को खासी राहत मिली।

loksabha election banner

दीपावली के त्योहार पर देर रात तक हुई आतिशबाजी से प्रदूषण का मानक काफी बढ़ गया है। इससे कई दिनों तक आसमान में धुंध छाई रही। इधर नगर निगम कर्मचारियों द्वारा सड़कों पर कूड़ा जलाने, कोयले से भट्टियां धधकने के कारण भी प्रदूषण बढ़ रहा था। गुरुवार को धुआं-धुआं सी सुबह, रोक के बावजूद जलाया जा रहा कूड़ा शीर्षक से खबर प्रकाशन के बाद नगर निगम व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों में खलबली मच गई। प्रदूषण की रोकथाम को नगर निगम प्रशासन द्वारा शहर में टैंकरों के माध्यम से सड़कों व पेड़-पौधों पर पानी का छिड़काव कराया। इसके लिए नगर निगम द्वारा शहर की चौड़ी सड़कों का चयन किया गया। टैंकर चालकों ने सुभाष तिराहे, गांधी पार्क, सेंट्रल चौराहा से सदर बाजार तक, स्टेशन रोड, जलेसर रोड व साठ फुटा रोड पर टैंकरों से पानी का छिड़काव कराया।

कोयले से धधक रही भट्टियां बंद कराने दौड़ी टीमें :

टीटीजेड की रोक के बावजूद कोयले से धधक रही भट्टियां बंद कराने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व नगर निगम प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से अभियान चलाया गया। क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज कुमार चौरसिया के निर्देशन में नगर निगम व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सुहाग नगर, सुभाष तिराहा, स्टेशन रोड, करबला, भीमनगर क्षेत्र में अभियान चलाया। अभियान के दौरान करबला व सुहाग नगर में कोयले से भट्टियां जलती मिलीं, उन्हें पानी डालकर बुझवा दिया। मौके पर दुकानदार कपूरचंद्र व दिनेशचंद्र जैन से पांच-पांच हजार का जुर्माना वसूला। टीम में सेनेटरी इंस्पेक्टर स्वदेश यादव, जितेंद्र कुमार आदि शामिल रहे। तिरपाल से ढककर निकले सफाई वाहन

प्रदूषण बढ़ने के बावजूद नगर निगम कर्मचारी खुले वाहनों में कूड़ा चनौरा स्थित डंपिग ग्राउंड तक ले जाते थे। चलते वाहन से कूड़ा गिरता था और बदबू फैलती थी। पीसीबी द्वारा नोटिस जारी करने के बाद नगर निगम द्वारा सभी वाहनों के लिए कपड़े के तिरपाल की व्यवस्था कराई गई।

मौसम का बदलता रहा मिजाज

गुरुवार को सुबह से शाम तक मौसम का मिजाज बदलता रहा। सुबह आसमान में बादल छाए रहे। नौ बजे से तेज खिली। मौसम साफ होने व धूप खिलने से लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिली। शाम चार से आसमान फिर बादल छा गए।

- टीटीजेड में कोयले से भट्टियां जलाने पर पूर्णतया प्रतिबंध है। जो लोग कोयले से भट्टियां जला रहे हैं, उन्हें बंद कराने के लिए टीम का गठन कर दिया है। यह टीमें हर रोज शहर में भ्रमण कर भट्टियां जलाने वालों पर कार्रवाई करेंगी।

-मनोज कुमार चौरसिया, क्षेत्रीय प्रबंधक - प्रदूषण की रोकथाम के लिए शहर की चौड़ी सड़कों व पेड़ पौधों पर पानी का छिड़काव कराया जा रहा है। इसके लिए आधा दर्जन टैंकरों की व्यवस्था की गई है। सभी चालकों को निर्देश त्रिपाल से ढककर ही कूड़ा ले जाएं। खुले वाहन मिलने पर संबंधित कर्मचारी पर सख्त कार्रवाई होगी। दलवीर सिंह, जेडएसओ नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.