Move to Jagran APP

करवाचौथ को चमके बाजार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: सुहाग की दीर्घायु के लिए सुहागिनों का प्रमुख पर्व करवाचौथ रविव

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Oct 2017 05:10 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2017 05:10 PM (IST)
करवाचौथ को चमके बाजार
करवाचौथ को चमके बाजार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: सुहाग की दीर्घायु के लिए सुहागिनों का प्रमुख पर्व करवाचौथ रविवार को मनाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गई हैं। बाजारों में सुहागिनों की पसंद की साड़ियां, करवा, पूजा के थाल और रंग बिरंगी छलनी से जहां दुकानें जगमगा रही हैं तो चूड़ी कारोबार में भी चमक बढ़ी है। ब्यूटी पार्लरों पर एडवांस बु¨कग शुरू हो गई है और मेहंदी लगाने वालों के ठिकानों पर भी आवाजाही तेज हो गई है।

loksabha election banner

करवाचौथ पर्व के लिए बाजार में इस बार सुहागिनों में आधुनिक डिजाइनों के सामान की मांग ज्यादा हो रही है। साड़ी बाजार में सिल्क की साड़ी पर ज्यादा जोर है। इसलिए दुकानों पर इन साड़ियों की भरमार है। इनकी कीमत एक हजार रुपये से लेकर तीन हजार तक रखी गई है। वहीं, मिट्टी के करवा से ज्यादा सुहागिनों में डिजायनर व हैंडीक्राफ्ट करवा पहली पसंद बन रहे हैं। इनकी कीमत बाजार में अलग-अलग हिसाब से है। पूजा की थाल, छलनी व लोटा की किट 180 रुपये से लेकर पांच सौ रुपये तक है। जबकि डिजायनर करवा 80 रुपये से 150 रुपये तक की कीमत में बिक रहे हैं। चूड़ी बाजार में थोक के अलावा फुटकर ग्राहकों की आवक में इजाफा हुआ है। थोक ग्राहक तो कई दिनों से खरीदारी कर माल बाहर ले जा रहे हैं। मगर करवाचौथ नजदीक आते ही फुटकर खरीदारी करने वाले भी चूड़ी बाजार में दस्तक दे रहे हैं। इससे सन्नाटे में बैठे कारोबारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं।

इंडो अरेविक मेहंदी डिजाइन की धूम

करवाचौथ पर सुहागिनों में सोलह श्रंगार करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। नव विवाहिताओं में इस बार इंडो अरेविक मेहंदी की डिजाइन ज्यादा पसंद की जा रही है। मांग को देखते हुए मेहंदी लगाने वालों ने भी इनकी खास व्यवस्था की है। इसकी कीमत दोनों हाथों की 500 से 700 रुपये रखी गई है। जबकि एक हाथ में यह डिजाइन उकेरने के लिए 300 से 400 रुपये तक कीमत चुकानी पड़ेगी।

ब्यूटी पार्लरों की बु¨कग, कई फुल

सजना की दीर्घायु के लिए चंद्रमा को अघ्र्यं देने से पहले सुहागिनें श्रंगार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। तीन दिन पहले से ही शहर के ब्यूटी पार्लरों पर बु¨कग शुरू हो गई है। नामचीन पार्लर फुल हो गए हैं और नई बु¨कग नहीं हो रही है। वहीं गली मुहल्लों में खुले ब्यूटी पार्लरों में बु¨कग हो रही है। कुछ संचालकों ने बताया कि पर्व से दो तीन पहले से महिलाएं फेशियल व ब्ली¨चग करवा रही हैं।

10 से 50 रुपये तक मिट्टी के करवा

आर्थिक रूप से संपन्न घरों की सुहागिनें इस बार करवाचौथ पूजन के लिए हैंडीक्राफ्ट, तांबे, स्टील और नई डिजाइन के महंगे करवा खरीद रही हैं। तो मध्यम व निम्न आय वाले घरों की सुहागिनें मिट्टी के करवा खरीदने को तवज्जो दे रही हैं। इन करवा की कीमत भी इस साल पिछले साल से ज्यादा है। छोटा करवा 10 रुपये तो इससे बढ़े आकार के करवा 50 रुपये तक में बेचे जा रहे हैं।

टॉक-

बाजार में चहल पहल बेशक बढ़ी है और ग्राहक भी खरीदारी को आ रहे हैं। मगर जीएसटी लागू होने व महंगाई के कारण कारोबार में अन्य सालों की तरह रौनक नहीं है। ग्राहक भी कम रेंज का सामान खरीदने को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

शैलेंद्र बंसल, साड़ी कारोबारी

जीएसटी व महंगाई के बावजूद इस बार करवाचौथ पूजन सामान के भाव में ज्यादा बढोतरी नहीं हुई है। स्टील की थाली, लोटा व डिजाइनर छलनी के किट की कीमत 180 रुपये तक है। संपन्न घरों की महिलाएं इन्हें ज्यादा पसंद कर रही हैं।

लकी बंसल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.