Move to Jagran APP

उत्साह और उमंग से सराबोर रहा जागरण पतंग उत्सव

जिले के प्रभारी मंत्री समेत जनप्रतिनिधि अधिकारी और शहरवासियों ने उड़ाई पतंगस्वच्छता के संकल्प के साथ रामलीला मैदान में हुआ उत्सव का चौथा महाआयोजन। जागरण संवाददाता फीरोजाबाद मकर संक्रांति से उत्तरायण हुए सूर्यदेव दमक रहे थे तो ठंड

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 06:05 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 06:05 AM (IST)
उत्साह और उमंग से सराबोर रहा जागरण पतंग उत्सव

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: मकर संक्रांति से उत्तरायण हुए सूर्यदेव दमक रहे थे तो ठंड और कोरोना का तनाव भी उतार पर था। हाथों में पतंग की डोर और रामलीला मैदान में बज रहे गीत 'उड़ी-उड़ी जाए.. उड़ी उड़ी जाए' ने माहौल को उत्साह और उमंगों से सरोबार कर दिया। प्रदेश के कैबिनेट और जिले के प्रभारी मंत्री समेत जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों और शहरवासियों ने स्वच्छता के संकल्प के साथ जागरण पतंग उत्सव में पतंग की डोर थामी तो बचपन की यादें ताजा हो गई। रंगारंग कार्यक्रम, जादू के शो के साथ स्वादिष्ट खिचड़ी का आनंद लिया गया।

loksabha election banner

नगर निगम के सहयोग से आयोजित दैनिक जागरण का चौथा पतंग उत्सव रामलीला मैदान पर दोपहर 12 बजे शुरू हुआ। रामलीला मैदान में अयोध्या जी के निकट सजा मंच दूर से ही अपनी आभा बिखेर रहा था। मंच के बांयी ओर रेड कारपेट पर पतंगबाजी के उस्ताद लोगों को पतंग उड़ा उड़ाकर दे रहे थे। जहां तहां नगर निगम के स्वच्छता का संदेश देते होर्डिंग नजर आ रहे थे। पतंग उत्सव के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री राजेंद्र सिंह मोती सिंह ने जागरण के सरोकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि परंपराओं को सहेजना सबकी जिम्मेवारी हैं। जागरण ने पतंग उत्सव के जरिए समाज को परिवार के साथ एक रहने का माहौल दिया है, जो सामाजिक सद्भाव मजूबत करता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से देश के हालात तेजी से बदले हैं। हमने स्वच्छता पर विजय न पाई होती तो कोरोना जैसी महामारी का मुकाबला इतने शानदार तरीके से न कर पाते। मंच पर पहुंचने से पहले कैबिनेट मंत्री ने सांसद डा.चंद्रसेन जादौन, विधायक मनीष असीजा, विधायक डा.मुकेश वर्मा, विधायक प्रेमपाल धनगर, जिलाध्यक्ष मानवेंद्र प्रताप और महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार के साथ पतंग उड़ाई।

उत्सव के पहले दौर में डीएम चंद्र विजय सिंह, एसएसपी अजय पांडे, सीडीओ चर्चित गौड़ और नगरायुक्त विजय कुमार, बीएसए अरविंद पाठक, एआरटीओ पीके सिंह, उपकृषि निदेशक हंसराज आदि पहुंचे। पतंग उड़ाने के साथ तिरंगे गुब्बारे छोड़े और उत्सव का आनंद लिया। इसके साथ ही आयोजन की खुले कंठ से प्रशंसा की। तीसरे पहर तीन बजे कार्यक्रम के समापन पर खिचड़ी भोज का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का संचालन प्रो.एबी चौबे और अमित गुप्ता ने किया।

-----

जादू ने बांधा शमां, योग और डांस ने लुभाया दिल

पतंग उत्सव में शहर के प्रख्यात जादूगर देव ने अपने जादू के करतब से शमा बांधा, वहीं नटराज डांस एकेडमी के माधव तैंगुरिया की टीम और योग गुरु अंकुर के निर्देशन में दीक्षा ने योग दिखाया। जादूगर ने जादू के जरिए सूखा और गीला कूड़ा की पहचान कराने के साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण में शामिल होने के लिए मोबाइल पर एप डाउनलोड करने की अपील की।

बाक्स में अलग से

यादों में खो गए कैबिनेट मंत्री, कहा 50 साल बाद मिला मौका

पतंग उड़ाने के बाद संबोधन के दौरान मंत्री राजेंद्र सिंह बचपन की यादों में खो गए। बोले मैंने गिल्ली डंडा भी खेला और कंचे भी। पतंग भी खूब उड़ाता था और गर्दन बचाकर दूसरों की पतंग काटता था। 50 साल बाद जागरण ने मुझे पतंग उड़ाने का मौका दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.