Move to Jagran APP

कोहरा में हादसों की वजह न बन जाए नियमों की अनदेखी

सर्द मौसम में कोहरा का अतिरेक होगा। ऐसे में कोहरे के अतिरेक में हादसों की संख्या भी बढ़ जाएगी। इसके लिए जरूरी है वाहन चालक अभी से इस समस्या से निपटने का इंतजाम कर लें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 11:38 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 11:38 PM (IST)
कोहरा में हादसों की वजह न बन जाए नियमों की अनदेखी
कोहरा में हादसों की वजह न बन जाए नियमों की अनदेखी

फीरोजाबाद (जागरण संवाददाता): हर साल कोहरा काल बनता है। इन दिनों कोहरे के अतिरेक से होने वाले हादसों में बड़ी संख्या में लोगों की जिंदगियां खत्म हो जाती हैं। अब फिर कोहरे का समय आ रहा है। कोहरा हादसों की वजह न बन जाए, इसके लिए जरूरी है वाहन चालक अभी से निपटने का इंतजाम कर लें, ताकि वे सुरक्षित सफर कर सकेंगे।

loksabha election banner

वाहन चालक ऐसे करें कोहरे से बचाव: कोहरे से बचाव के लिए वाहनों में फॉग लैंप, बीम लाइट, रेडियम स्टीकर्स, इंडीकेटर आदि का होना जरूरी है। छोटे-बड़े वाहनों के हॉर्न भी ठीक होना जरूरी हैं। इन सहूलियतों से घने कोहरे में भी वाहनों के टकराने की संभावना कम रहती है। ऐसे में जरूरी है कि चालक अपने वाहनों में ये सब लगवा लें।

ये भी करें: कोहरे में गाड़ी की हैडलाइट जला कर चलें। सड़क किनारे गाड़ी को पार्क करते समय इंडिकेटर व गाड़ी को खड़ी करने के बाद पार्किंग लाइट जला कर रखना चाहिए। गाड़ी की गति निर्धारित सीमा तक रखा जाए।

जरूरी उपकरण:

उपकरण---------कीमत

फॉग लैंप- 250-350 रुपये

बीम लाइट- 140

रेडियम स्टीकर्स- 100-250

इंडिकेटर- 30-120

हादसों से बचने के लिए वाहन चालक अभी से जरूरी उपाय कर लें। साथ ही वे हेलमेट पहनकर चलें, ताकि सुरक्षित रह सकें। -संजय वर्मा, सीओ सिटी-ट्रैफिक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.