Move to Jagran APP

गेहूं खरीद में लापरवाही पर एआर पर कार्रवाई, 12 प्रभारियों का वेतन रोका

एआर के निलंबन की संस्तुति और तीन प्रभारियों पर एफआरआइ के निर्देश तीन केंद्रों पर अब तक नहीं खुला खरीद का खाता डीएम ने दिखाई सख्ती।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 05:16 AM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 05:16 AM (IST)
गेहूं खरीद में लापरवाही पर एआर पर कार्रवाई, 12 प्रभारियों का वेतन रोका
गेहूं खरीद में लापरवाही पर एआर पर कार्रवाई, 12 प्रभारियों का वेतन रोका

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद: गेहूं खरीद केंद्रों पर किसानों की बेरुखी से प्रशासन की चिंता बढ़ती जा रही है। सवा महीना पूरा होने के बाद खरीद का आंकड़ा नहीं बढ़ रहा है, इसको लेकर अब प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। 12 प्रभारियों का वेतन रोकने के साथ-साथ डीएम ने एआर को-आपरेटिव के खिलाफ निलंबन की संस्तुति शासन को भेजने और तीन केंद्र प्रभारियों पर एफआइआर के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

जिले को इस बार 67 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा है, लेकिन एक अप्रैल से सात मई तक मात्र 109 टन खरीद हुई है, जो कि बहुत कम है। स्थिति की समीक्षा के लिए डीएम सूर्यपाल गंगवार ने सोमवार की दोपहर कलक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियों और गेहूं क्रय केंद्र प्रभारियों के साथ बैठक की। अब तक बिल्कुल भी खरीद न करने वाले केंद्र प्रभारी डीएम को कोई कारण नहीं बता सके।

इस पर डीएम ने कड़ी फटकार लगाई। वहीं खरीद में लापरवाही बरतने और बैठक में न आने पर सहायक निबंधक (एआर) सहकारिता विवेक यादव के निलंबन की कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजने के निर्देश एडीएम अभिषेक कुमार सिंह को दिए। 12 केंद्र प्रभारियों का वेतन भी रोका गया है। डीएम ने कहा कि अब वह गेहूं खरीद की रोज शाम सात बजे खुद समीक्षा करेंगे। एडीएम से कहा कि एफआइआर के बाद केंद्रों पर दूसरे कर्मचारी की नियुक्ति करने की व्यवस्था कर लें। बैठक में जिला विपणन अधिकारी प्रवीन प्रकाश श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

---

बैठक से ये रहे गैरहाजिर, होगी एफआइआर

डीएम द्वारा बुलाई गई बैठक से सहकारी संघ एका के प्रभारी नीरज कुमार, घाघऊ नगला पांडे ज्ञान सिंह और सेहुड़ा प्रदीप यादव गायब रहे। डीएम ने तीनों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाकर जेल भेजने के निर्देश दिए हैं। इनके केंद्रों पर अभी तक खरीद भी नहीं हुई है।

----

24 घंटे का अल्टीमेटम फिर होगी बर्खास्तगी

बैठक में डीएम ने कड़ा रुख दिखाते हुए कहा कि मंगलवार शाम तक जिन खरीद केंद्रों पर बिल्कुल भी खरीद नहीं होगी। उनके प्रभारियों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। लक्ष्य के सापेक्ष खरीदारी न कर पाने वाले प्रभारियों पर मुकदमा होगा।

------

- 64 क्रय केंद्र बनाए गए हैं जिले में

- 2015 समर्थन मूल्य है एक कुंतल गेहूं का

- 2100 से 2200 रुपये प्रति कुंतल रेट है बाजार में

- 62600 मीट्रिक टन खरीद हुई थी साल 2021 में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.