Move to Jagran APP

नहीं मिले स्वेटर, कांपते रहे छात्र-छात्राएं

उच्च प्राथमिक स्कूल दीदामई रहना में 171 को नहीं मिले स्वेटर प्रधानाध्यापिक प्रधानाध्यापक ने कई बार अधिकारियों को लिखा पत्र

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 11:52 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 11:52 PM (IST)
नहीं मिले स्वेटर, कांपते रहे छात्र-छात्राएं
नहीं मिले स्वेटर, कांपते रहे छात्र-छात्राएं

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: सरकार ने परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं को तीस नवंबर तक स्वेटर बांटने के निर्देश दिए थे, लेकिन यहां निर्देशों को ठंडे बस्ते में डाल दिया। अधिकांश स्कूलों में सौ फीसद छात्र-छात्राओं को स्वेटर का वितरण नहीं हो सका है। गुरुवार को सर्द हवाओं एवं बूंदाबांदी ने छात्र-छात्राओं की चिता और बढ़ा दी।

loksabha election banner

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को निश्शुल्क दो जोड़ी ड्रेस, जूते, मोजे, बैग, पुस्तकें एवं स्वेटर उपलब्ध कराए जाते हैं। इस बार सरकार ने तीस नवंबर तक शतप्रतिशत स्वेटर वितरण करने का समय निर्धारित किया था, लेकिन दिसंबर में 12 दिन गुजरने के बाद भी सभी छात्र-छात्राओं को स्वेटर नहीं मिल सके हैं। नगर क्षेत्र के उच्च प्राथमिक स्कूल दीदामई में 209 छात्र-छात्राओं पंजीकृत हैं, लेकिन मात्र 64 को ही स्वेटर मिल सके हैं।

गुरुवार को जागरण टीम स्कूल पहुंची तो कक्षा छह से आठ तक के 145 छात्र-छात्राएं बिना स्वेटर मिले। प्रधानाध्यापिका समसुल कमर ने बताया कि कई बार इस संबंध में अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन अभी तक स्वेटर उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। कुछ ऐसा ही उच्च प्राथमिक स्कूल रहना का है। यहां पंजीकृत 265 में से 26 छात्र-छात्राओं को अभी तक स्वेटर नहीं मिल सके हैं। प्रधानाध्यापक मुनीष शर्मा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के छात्र संख्या के आधार पर ही स्वेटर मिले हैं। जिनका नया दाखिला हुआ है, उन्हें नहीं मिले हैं। नगर एवं देहात के अधिकांश स्कूलों का यही हाल है।

बोले छात्र-छात्राएं, हमें भी लगती है सर्दी

सर्दी शुरू हो गई है, लेकिन अभी तक मुझे स्वेटर नहीं मिला है। जिसके कारण बिना स्वेटर के ही स्कूल आना पड़ता है। सर्दी लगती रहती है।

लाइवा, छात्रा

फोटो-6 किसी छात्र-छात्राओं को छोटे स्वेटर मिले हैं, तो किसी को मिला ही नहीं है। कक्षाओं में पढ़ने पर सर्दी लगती है और अगर मैदान में बैठें तो सर्द हवाओं से ठिठुर जाते हैं।

अल्ताफ, छात्र

फोटो-7 सरकार की मंशा के अनुरूप सभी छात्र-छात्राओं को स्वेटर वितरण हो जाने चाहिए। अगर किसी स्कूल में नहीं बांटे गए हैं तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

अरविद पाठक, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.