Move to Jagran APP

घनी आबादी से हटने लगी मौत की लाइन

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : पीपल नगर गली नंबर एक निवासी सुनील कुमार ने जब मुहल्ले में घरों की छतों

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jun 2018 08:36 PM (IST)
घनी आबादी से हटने लगी मौत की लाइन
घनी आबादी से हटने लगी मौत की लाइन

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : पीपल नगर गली नंबर एक निवासी सुनील कुमार ने जब मुहल्ले में घरों की छतों से होकर जाती विद्युत लाइन हटने की खबर सुनी तो वह खुशी से उछल पड़ा। एक हाथ और बगैर अंगुलियों के पैरों के साथ मुहल्ले में नगर विधायक मनीष असीजा के पास जमा भीड़ के पास पहुंच कर बोला चलो अब किसी और को मेरे जैसा दर्द नहीं झेलना पड़ेगा। विद्युत तारों की चपेट में आने के बाद सुनील का एक हाथ काटना पड़ा तो पैंरों की अंगुलियां जल गईं थी। यह स्थिति सिर्फ सुनील की नहीं थी, बल्कि हादसों में अपनों को गवां चुके कई लोग खुश नजर आए।

loksabha election banner

बजरंग नगर, न्यू रामगढ़, गंगा नगर, पीपल नगर, रेहना, सुदामापुरी, सत्य नगर, झलकारी नगर के साथ कई मुहल्लों में हजारों घरों के ऊपर विद्युत लाइन के रूप में हर वक्त खतरा मंडराता रहता था। आए दिन हादसे होते थे, लेकिन इसके बाद भी यहां पर घर बनाने के चलते लोगों की मजबूरी थी, खतरों के बीच में ही ¨जदगानी गुजारना। कई लोगों ने छतों पर जाना छोड़ दिया था कहीं विद्युत करंट उन्हें अपनी चपेट में नहीं ले ले। 3300 की लाइनें यहां पर घरों की छतों से कुछ फुट ऊंची ही रह गई थी तो कई बार तार टूटने से घरों में रखा सामान भी जल जाता था। कई लोग मकान बेचने का मन बना रहे थे। क्षेत्र की इस समस्या को नगर विधायक मनीष असीजा ने उठाया। मामला शासन से जुड़ा था लिहाजा ऊर्जा मंत्रालय तक पैरवी की। उसायनी-लालऊ लाइन को वैकल्पिक लाइन के रूप में भी तैयार कराया, ताकि तारों को हटाने का आधार मिल सके। इसके बाद उन्होंने जब क्षेत्रीय पार्षद मनोज शंखवार के साथ मुहल्ले में लोगों को यह खुशखबरी सुनाई तो जनता खुश हो गई। विधायक ने काम में होने वाली देरी के लिए क्षमा मांगते हुए कहा कि जल्द ही रामनगर से लेबर कॉलोनी तक और छारबाग से सोफीपुर तक लाइन हटवाएंगे, जो घरों के ऊपर होने के कारण हादसों का सबब बनती है।

हंगामे एवं आंदोलन भी नहीं आए काम : जनता ने कई बार हंगामे एवं आंदोलन किए, लेकिन चूंकि फैसला शासन के हाथ मे था, लिहाजा कोई भी आंदोलन काम नहीं आया। ऐसे में लोग निराश हो चुके थे।

ये हो चुके हैं शिकार

* साढ़े तीन वर्ष पूर्व न्यू रामगढ़ गली नंबर चार निवासी निर्मला पत्नी प्रेम चंद्र की गंगा दशहरा के दिन विद्युत तारों से चिपक कर मौत हो गई।

* न्यू रामगढ़ गली नंबर दो निवासी ग्याप्रसाद पुत्र टोडीराम शंखवार की घर के निकट से गुजरते विद्युत तारों की चपेट में आकर मौत हो गई।

* गंगा नगर निवासी मौजूदा पार्षद राकेश कुमार के भाई राजू पुत्र नेत्रपाल की करीब दस वर्ष पूर्व विद्युत तारों की चपेट में आकर मौत हो गई थी।

* गली नंबर चार रामगढ़ निवासी ओमप्रकाश कुशवाहा के यहां पर काम करने वाले श्रमिक जीशान की विद्युत तारों के टूट कर गिरने से मौत हो गई थी।

* दस माह पूर्व पीपल नगर मुहल्ले में गंगा स्नान के लिए बस में बैठा सोनू भी तारों की चपेट में आकर अपना एक पैर गवां चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.