Move to Jagran APP

किसानों पर आफत की बारिश, अरमानों पर गिरे ओले

सदर तहसील शिकोहाबाद और जसराना में ओलावृष्टि से आलू-सरसों को भारी नुकसान बारिश और हवा से नारखी में बिछ गई मिर्च की फसल किसानों की मुश्किलें बढ़ीं

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 11:39 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:08 AM (IST)
किसानों पर आफत की बारिश, अरमानों पर गिरे ओले
किसानों पर आफत की बारिश, अरमानों पर गिरे ओले

जेएनएन, फीरोजाबाद: गुरुवार को हो रही दिन की बूंदाबांदी आधी रात के बाद किसानों पर आफत बनकर टूटी। गरजते बादल रात को जमकर बरसे और सुबह से ही तीन तहसीलों के कई गांवों में ओलावृष्टि हुई। खेतों में आलू की फसल पर ओलों की मार पड़ी, वहीं नारखी ब्लॉक में मिर्च की फसल धराशायी हो गई। इसके अलावा सब्जी की फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। जिले में सबसे कम बारिश टूंडला तहसील में रिकार्ड की गई, जिसके चलते आलू को कोई नुकसान नहीं हुआ है। प्रभावित हुई आलू की फसल में झुलसा रोग लगने का खतरा भी मंडराने लगा है।

prime article banner

आधी रात से शुरू हुई बारिश में सुबह लगभग आठ बजे सदर तहसील के लुहारी, फतेहपुर, चकरपुर, लडूपुर, प्रेमपुर समेत एक दर्जन गांवों में जोरदार ओले पड़े। ओलावृष्टि से आलू की पौध गिर गई और मिट्टी हटने से आलू का बीज बाहर आ गया। किसान इसे बड़ा नुकसान बता रहे हैं। वहीं सरसों की फसल के फूल झड़ने से नुकसान हुआ है। सरसों की अगेती की फसल में धूप निकलने के बाद फली फटने से नुकसान का डर सताने लगा है। वहीं शिकोहाबाद तहसील के मक्खनपुर क्षेत्र के जरारी बघेल, जरारीयादव, किशनपुरा, मोहम्मदपुर, नवादा, राजपुर, बलाई नगला महुआ, गोविंदपुर, नगला रगोल, बिल्टीगढ़ नावली इंदिरई भजेरा आदि गांवों में जमकर ओले गिरे। इससे सरसों और दलहन की फसलों को नुकसान हुआ है।

उधर, जसराना में ओलावृष्टि से आलू, दलहन और सरसों की फसल को भारी नुकसान हुआ है तो एका और फरिहा में मटर, टमाटर धनिया और पालक की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है। सब्जी के खेतों में पानी भरने से किसान बेचैन हो उठे। उनका कहना है कि यदि खेतों से पानी न निकाला गया तो सब्जी की फसल सड़ जाएगी। शिकोहाबाद के गांव गोशपुरा, डाहिनी, मुबारकपुर, लाछपुर, नागला चंदा, करनपुर, झमझमपुर, बकलपुर, बेरइ, चेरई, हरगनपुर, आमरी, मुहब्बतपुर अहीर, छीछामई, आरोंज, नगला कन्हैया, पिथनपुरा में ओलावृष्टि हुई, लेकिन यहां फसल ज्यादा प्रभावित नहीं हुई है।

टूंडला तहसील क्षेत्र में जिले में सबसे कम बारिश रिकार्ड की गई, लेकिन नारखी के गढ़ी हंसराम, नारखी, जैतपुर फतेहपुरा, महीपुरा, गढ़ी श्रीराम आदि क्षेत्रों में होने वाली शिमला मिर्च और हरी मिर्च की फसल में बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान बताया जा रहा है। मिर्च का फूल गिर गया और पेड़ भी झुक गए। रजावली, बाघई, ताजपुर, नगला पार आदि क्षेत्रों में गेहूं और सरसों की फसल प्रभावित हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.