बसपा ने फिरोजाबाद व सिरसागंज से बदले महावत

फिरोजाबाद से पूर्व विधायक की पत्नी को टिकटसिरसागंज से पंकज प्रत्याशी फिरोजाबाद में पूर्व प्रत्याशी बबलू के कार्यालय पर पहुंची समर्थकों की भीड़ हंगामा टिकट कटने से नाराज पूर्व विधायक अजीम भाई ने छोड़ी सपा हुए बसपाई।

JagranPublish: Sat, 29 Jan 2022 05:57 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 05:57 AM (IST)
बसपा ने फिरोजाबाद व सिरसागंज से बदले  महावत

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद: गुरुवार को प्रत्याशियों की घोषणा के 24 घंटे बाद शुक्रवार को बसपा ने फिरोजाबाद सीट के प्रत्याशी बबलू राठौर की टिकट काट दी। बसपा ने सपा के खिलाफ बागी तेवर दिखा रहे पूर्व विधायक अजीम भाई की पत्नी को प्रत्याशी बनाया है। इसकी खबर लगते ही समर्थकों ने बबलू राठौर के कार्यालय पर पहुंचकर हंगामा किया। वहीं टिकट कटने से निराश बबलू राठौर ने निर्दलीय उतरने का एलान कर दिया है। इधर, पार्टी ने सिरसागंज से पंकज मिश्रा को प्रत्याशी घोषित किया है।

फिरोजाबाद जिले में चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से ही दल-बदल चल रहा है। फिरोजाबाद सीट से सपा के पूर्व विधायक अजीम भाई की पत्नी चार दावेदारों में शामिल थे। सोमवार को सपा ने सैफुर्रहमान उर्फ छुट्टन भाई को प्रत्याशी घोषित कर दिया। इसके बाद अजीम भाई ने बागी तेवर दिखाना शुरू कर दिया। गुरुवार को सपा प्रत्याशी को धोखेबाज करार देते हुए उन्होंने वीडियो वायरल किया था। उधर, गुरुवार को फिरोजाबाद सीट से बसपा के प्रत्याशी घोषित किए गए बबलू राठौर नामांकन की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने दो दिन पूर्व ही नामांकन पत्र खरीद लिया था।

शुक्रवार शाम को पूर्व विधायक अजीम भाई के बसपा में शामिल होने की सूचना आई और इसके बाद उनकी पत्नी साजिया हसन को फिरोजाबाद सीट से प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा कर दी गई।

इसकी खबर लगते ही बसपा में खलबली मच गई। बबलू राठौर के सुहागनगर स्थित कार्यालय पर सैकड़ों बसपा कार्यकर्ता पहुंचे और टिकट काटे जाने का विरोध किया। 20 साल बाद बसपा ने उतारा था गैर मुस्लिम प्रत्याशी.

बसपा ने 1996 में महेश अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया था। इसके बाद से चार चुनावों में हमेशा बसपा मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट देती रही। 2007 में बसपा प्रत्याशी नसीरउद्दीन सिद्दीकी चुनाव भी जीते थे। 20 साल बाद पार्टी ने इस बार गैर मुस्लिम बबलू राठौर को टिकट दी थी। इससे फिरोजाबाद सीट के सियासी समीकरण बदलने लगे थे। फिरोजाबाद के पूर्व विधायक अजीम भाई ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। पूर्व में घोषित प्रत्याशी बबलू राठौर को बदलकर पूर्व विधायक की पत्नी साजिया हसन को प्रत्याशी बनाया गया है।

-सालिग सिंह, जिलाध्यक्ष बसपा

---------------------

2017 में जन अधिकार मंच से लड़े थे पंकज

फिरोजाबाद: शुक्रवार को हुए फेरबदल में फिरोजाबाद के अलावा सिरसागंज विस सीट पर भी बसपा प्रत्याशी बदल दिया गया। गुरुवार को बसपा ने नपा के पूर्व चेयरमैन ठाकुर राघवेंद्र सिंह को प्रत्याशी घोषित किया था। वे 2017 में भी बसपा से ही चुनाव लड़े थे और तीसरे नंबर पर थे। शुक्रवार को जारी नई सूची के तहत राघवेंद्र सिंह की जगह पंकज मिश्रा को प्रत्याशी बनाया गया है। पंकज मिश्रा पिछला चुनाव जन अधिकार मंच से सिरसागंज विस का चुनाव लड़े थे और चौथे नंबर पर थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम