Move to Jagran APP

फीरोजाबाद में 64 दिन और कोरोना रोगियों की संख्या चार से बढ़कर 315

फीरोजाबाद में 64 दिन और कोरोना रोगियों की संख्या चार से बढ़कर 315

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 06:08 AM (IST)
फीरोजाबाद में 64 दिन और कोरोना रोगियों की संख्या चार से बढ़कर 315
फीरोजाबाद में 64 दिन और कोरोना रोगियों की संख्या चार से बढ़कर 315

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: सुहागनगरी में कोरोना की यह भयानक चाल है। लगभग 64 दिन पहले चार रोगियों से शुरू हुई कोरोना बीमारी अब तक 315 लोगों को जकड़ चुकी है। बच्चे हों या बड़े-बूढ़े, सब इसकी चपेट में आ रहे हैं। दिनोंदिन रोगियों की संख्या बढ़ ही रही है, मृतकों की संख्या भी बढ़ रही है। शनिवार को स्वास्थ्य कर्मी और कम्प्यूटर ऑपरेटर के भाई समेत चार नए पॉजिटिव पाए गए। शुक्रवार रात पॉजिटिव आए छह लोगों में शिकोहाबाद इंटर कॉलेज का शिक्षक भी है। वह पिछले दिनों बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में शामिल था। इसके बाद शिकोहाबाद में सनसनी बढ़ गई है। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद कोरोना का रूप और भयानक नजर आ रहा है। एक भी गलती आपको कोविड हॉस्पिटल पहुंचा सकती है।

loksabha election banner

फीरोजाबाद में कोरोना का सफर तीन अप्रैल को दिल्ली के निजामुद्दीन से शहर में आए बिहार के तब्लीगी जमातियों के साथ शुरू हुआ था। सात जमातियों में से चार जमाती संक्रमित मिले थे। इसके बाद कोरोना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। लगभग 64 दिन में यह आंकड़ा 315 रोगियों पर पहुंच गया। लॉकडाउन होने के दौरान काफी कम लोग घर से बाहर निकलते थे, इसके बाद भी रोगी बढ़ते गए। छह दिन पहले अनलॉक एक का दौर शुरू होने के बाद बाजार खुल गए, लोग घरों से बाहर निकलने लगे। इसके साथ ही रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

पिछले चौबीस घंटों में आई रिपोर्ट में हाथवंत स्थित राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल के 52 वर्षीय फार्मासिस्ट पॉजिटिव पाया गया, उसकी ड्यूटी दो माह से शहर के नगला बरी स्वास्थ्य केंद्र पर लगाई गई थी। पिछले दिनों पॉजिटिव पाए गए लेबर कॉलोनी निवासी स्वास्थ्य विभाग के कम्प्यूटर ऑपरेटर का 13 वर्षीय भाई संक्रमित पाया गया। शहर के टॉपा खुर्द निवासी गैस एजेंसी के हॉकर का 17 वर्षीय बेटा और 41 वर्षीय नगर निगम का कर्मी भी इस बीमारी से पीड़ित मिला है। सीएमओ डॉ एसके दीक्षित ने बताया कि अब तक संक्रमितों की संख्या 315 पहुंच गई है। शनिवार को छह लोग स्वस्थ्य होकर कोविड हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए गए। -संक्रमित शिक्षक का वीडियो वायरल, जेडी से इलाज करवाने की मार्मिक अपील शुक्रवार देर रात आई रिपोर्ट में शिकोहाबाद के पथवारी देवी मंदिर के पास रहने वाले शिक्षक भी पॉजिटिव पाए गए थे। सुबह सीएमओ ने उन्हें फोन कर इसकी सूचना दी। इसके बाद शिक्षक ने संयुक्त शिक्षा निदेशक के नाम से एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने सैफई में इलाज करवाने और जान बचाने की अपील की है। बताया गया है कि चार दिन पहले बुखार आया था। दवा लेने के बाद बुखार ठीक हो गया, उसके बाद उन्होंने सैफई जाकर सैम्पल दिया था। शिक्षक को फीरोजाबाद के कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। --बॉक्स--

आठ दिन में 71 संक्रमित, सात की मौत

30 मई से बिगड़ी कोरोना की चाल ने जमकर सनसनी फैलाई है। आठ दिन में संक्रमण के 71 नए मामले आए। इनमें महिला पार्षद, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम के सफाई कर्मी, शिक्षक समेत अन्य शहरवासी शामिल हैं। वहीं इन दिनों में मरने वालों की संख्या में सात का इजाफा हुआ है। इसमें दो महिला पार्षद भी शामिल हैं।

नगला केशो गांव में रास्ते सील टूंडला के लाइनपार क्षेत्र के गांव नगला केशो में सूरत से लौटा प्रवासी मजदूर पॉजिटिव पाए जाने के बाद गांव के रास्ते सील कर दिए गए। इसके साथ ही उसके परिवार वालों को क्वारंटीन कराया गया है। जूता फैक्ट्री में काम करने वाले एक दर्जन श्रमिक 27 मई को वापस लौटे थे। दो दिन पूर्व पूल सैम्पलिग में युवक पॉजिटिव पाया गया है। एसडीएम एकता सिंह, सीओ अजय चौहान और सीएचसी अधीक्षक डॉ.संजीव वर्मा ने गांव का दौरा कर लोगों को घर में रहने की हिदायत दी। अब तक की रिपोर्ट - कुल संक्रमितों की संख्या-315

- कुल लिए गए सैंपिलों की संख्या-5480 - कुल सैंपिलों की मिली रिपोर्ट- 5274 - ठीक हुए मरीजों की संख्या--223 - कुल मृत्यु-18 - सैंपिल रिपोर्ट का इंतजार-206 - एक्टिव केसों की संख्या--68 -सावधान, हवा में तीन घंटे तक रहता है कोरोना वायरस-

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में हुए रिसर्च के अनुसार, संक्रमित द्वारा छींकने और खांसने से निकला कोरोना वायरस हवा में तीन घंटे तक रहता है। ऐसे में यदि कोई वहां पहुंचता तो वह संक्रमित हो सकता है। ऐसे में मास्क ही सबसे बड़ा बचाव होगा। इसके अलावा वायरस गत्ते पर 24 घंटे, प्लास्टिक और स्टील की सतह पर दो से तीन दिन तक जिदा रहता है। प्लास्टिक पर यह अधिक देर तक जिदा रह सकता है। जबकि तांबे की सतह पर वायरस चार घंटे में मर जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.