Move to Jagran APP

इधर-उधर कूड़ा फेंक कर लगा देते आग

मीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिकमीट्रिक

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 11:19 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 06:27 AM (IST)
इधर-उधर कूड़ा फेंक कर लगा देते आग
इधर-उधर कूड़ा फेंक कर लगा देते आग

कामन इंट्रो

loksabha election banner

जागरण टीम, फतेहपुर : स्वच्छता अभियान को लेकर बड़े-बड़े दावे और कागजी घोड़े दौड़ाए जा रहे हैं, लेकिन हालात ठीक इसके विपरीत हैं। कस्बों के छोर में उड़ेली जा रही गंदगी निकाय क्षेत्र आने की गवाही देने लगते हैं। निकाय क्षेत्रों में डंपिग स्थान तक नहीं हैं। वहीं कूड़ा करकट के निस्तारण की योजना ही नहीं चल रही है। कूड़ा कचरा पर्यावरण को प्रभावित कर रहा है और प्रशासन पूरी तरह से पल्ला झाड़ रहा है। जिले की पांचों नगर पंचायत में कूड़ा निस्तारण की योजना पूरी तरह से फ्लाप है। एनजीटी के नियमों का पालन जिम्मेदार ही नहीं कर रहे हैं।

नगर पंचायत-खागा

नगर के 18 वार्डों में प्रतिदिन आठ से 10 मीट्रिक टन कचरा निकलता है। कुंभीपुर रोड का डंपिग स्थल दो साल पहले ही कचरे से भर चुका है। हाल ही में नगर पंचायत ने नौबस्ता रोड पर दूसरी जमीन खोजते हुए कूड़ा डंपिग स्थल के रूप में उसे अधिग्रहीत किया। नगर पंचायत ने गेट, बाउंड्री, शेड के लिए शासन ने 33 लाख की धनराशि भेजी है। नगर पंचायत के नौबस्ता रोड पर कई स्थानों पर सड़क किनारे व खाली पड़े प्लाट में कचरा जमा है। आए दिन कूड़ा जलता हुआ मिल जाएगा। ईओ लालचंद्र मौर्य ने कहा कि बहुत जल्द कचरा प्रबंधन को लेकर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम काम करना शुरू कर देगा।

नगर पंचायत- हथगाम

नगर पंचायत के 13 वार्डों से प्रतिदिन तीन से चार मीट्रिक टन कचरा एकत्र किया जाता है। ट्रैक्टर ट्रालियों, हाथ ठेलिया की मदद से नगर पंचायत कर्मी इसे हथगाम-छिवलहा मार्ग के अंतिम छोर पर ले जाकर डाल देते हैं। प्रबंधन के लिए सटीक प्रणाली न होने से किसानों के खेतों व प्रमुख मार्ग पर कचरा फैलता रहता है। कुछ दिन पहले ही नगर पंचायत द्वारा कूड़ा डंपिग के लिए स्थल चिन्हित किया गया है। ईओ मोहिनी केसरवानी ने बताया कि प्रबंधन की दिशा में काम चल रहा है। नगर पंचायत बहुत जल्द कचरा प्रबंधन से आय बढ़ाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेगी।

नगर पंचायत- किशुनपुर

नगर पंचायत के दस वार्डो में प्रतिदिन एक से डेढ़ मीट्रिक टन कचरा निकलता है। संसाधनों के अभाव में आबादी के अंदर ही कई स्थानों पर कचरा जमा रहता है। इधर-उधर उड़ने की वजह से कई बार लोग दिक्कतों में आ जाते हैं। वहीं कूड़े के जलने को भी स्थानीय प्रशासन रोक नहीं पा रहा है। अधिशाषी अधिकारी अजय पांडेय ने कहा कचरा प्रबंधन व कूड़ा डंपिग स्थल तलाश का का काम चल रहा है।

नगर पंचायत जहानाबाद

नगर पंचायत में कूड़ा प्रबंधन के अब तक इंतजाम तक नहीं किए गए हैं। सड़कों के किनारे और खाली प्लाटों में कूड़ा डंप किया जाता है। आए दिन कूड़ा करकट जलता रहता है। जिससे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। सरकारी दावों के अनुसार 0.52 मीट्रिक टन कूड़ा करकट साढ़ मार्ग एवं बाइपास में बने कूड़ाघर में प्रतिदिन कूड़ा सुलगता रहता है। इसके बावजूद नगर पंचायत प्रशासन कूड़ा जलाने पर रोक नहीं लगा पा रहा है। अधिशासी अधिकारी और एसडीएम प्रह्लाद सिंह ने कहाकि कूड़ा जलाना प्रतिबंधित है तो पंचायत क्षेत्र में कूड़ा नहीं जलेगा। डंपिग स्थल की तलाश की जा रही है।

आदर्श नगर पंचायत- बहुआ

कूड़ा निस्तारण के मामले में आदर्श नगर पंचायत के पास कोई ठोस इंतजाम तक नहीं है। पुराने ढर्रे में गलियों और सड़कों से कूड़ा निकाल कर सड़क के किनारे डंप किया जाता है। नगर पंचायत द्वारा ललौली रोड गैस गोदाम के पास खुले में कूड़ा फेंका जा रहा है। गाजीपुर रोड के टेंपो स्टैंड के पास प्रतिदिन कूड़ा जलाया जा रहा है इसके बाद नगर पंचायत प्रशासन को यह दिखाई नहीं दे रहा है। कूड़ाघर न बनवाने के चलते डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के बाद इसे ललौली रोड में फेंक दिया जाता है। अधिशासी अधिकारी राज कुमार चौधरी ने कहाकि कूड़ा जलाने के प्रतिबंध का पालन कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.