Move to Jagran APP

क्रय केंद्रों पर भीगा हजारों क्विंटल गेहूं, अन्नदाता आहत

जागरण टीम फतेहपुर एक बार फिर हुई बारिश ने गेहूं क्रय केंद्रों में इंतजामों की हक

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 06:47 PM (IST)
क्रय केंद्रों पर भीगा हजारों क्विंटल गेहूं, अन्नदाता आहत
क्रय केंद्रों पर भीगा हजारों क्विंटल गेहूं, अन्नदाता आहत

जागरण टीम, फतेहपुर : एक बार फिर हुई बारिश ने गेहूं क्रय केंद्रों में इंतजामों की हकीकत बयां कर दी। यूं तो विभागीय अफसरों की ओर से व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दावे तो बहुत किए जाते हैं लेकिन हकीकत में होता कुछ भी नहीं है। गुरुवार की सुबह हुई बारिश से क्रय केंद्रों पर रखा तौला जा चुका व किसानों का हजारों क्विंटल भीग गया। वहीं सड़कें भी लबालब हो गईं। विशेषकर छिवलहा व थरियांव कस्बे में नाला-नाली चोक होने से यह नौबत आई।

loksabha election banner

थरियांव विपणन शाखा केंद्र के परिसर में तो पानी भर गया। हालांकि, रखी बोरियों को पॉलीथीन और तिरपाल से ढककर बचाने का प्रयास किया गया। हथगाम विपणन शाखा, खागा विपणन व पीसीएफ शाखा में एक हजार क्विंटल गेहूं खुले मैदान में रखा है। सदर व बिदकी क्षेत्र में बारिश तो नहीं हुई लेकिन क्रय केंद्रों पर पड़े गेहूं को सहेजने में अन्नदाता लगे रहे।

छिवलहा कस्बा में जलबहाव का इंतजाम न होने से पानी में घुसकर वाहन सवार निकले। कुछ ऐसी ही स्थित हसवा क्षेत्र के थरियांव-असोथर मार्ग पर भी देखने को मिली। बरसात से पहले नाला-नालियों की सफाई इस बार समय से नहीं हुई। ग्राम पंचायतों में हालात और भी खराब हैं। विशेष सफाई अभियान में भी इक्का-दुक्का जगहों पर ही टीम भेजी गई। छिवलहा ग्राम पंचायत में ग्रामीणों ने निजी मजदूर लगाकर नाला-नालियों की सफाई कराई। नाला-नालियों के चोक होने से गुरूवार को बारिश का पानी सड़कों पर भर गया। दुर्गा मंदिर नवाबगंज रोड, चमरौटी मुहल्ला, इंडियन बैंक, एसबीआइ शाखा के पास बारिश का पानी एक घंटे तक रास्ते में भरा रहा। हसवा विकास खंड क्षेत्र के जीटी रोड व थरियांव-असोथर मार्ग पर बारिश ने स्वच्छता के दावों की पोल खोल दी। थरियांव कस्बे में नालियां चोक पड़ी हैं, इससे जलभराव के साथ मुख्य मार्ग पर कीचड़ जमा हो जाता है। ग्रामीण शिवबरन सिंह, बीरेंद्र, रामू, भीम सिंह, पुनीत, रजत, सतेंद्र यादव ने बताया कि गांव में सफाई कर्मी कभी आता ही नहीं है। सड़क के दोनों तरफ की नालियां पूरी तरह से चोक हैं। ग्रामीणों ने नाला-नाली की सफाई करवाने की मांग की है। हथगाम और पलिया उपकेंद्र की बिजली गुल

बारिश दौरान चली तेज हवा की वजह से गुखुरुवापुर गांव के समीप एक महुआ के पेड़ की डाल टूटकर 33 हजार बिजली लाइन पर गिर गई। इससे हथगाम व पलिया उपकेंद्र की बिजली गुल हो गई। हालांकि, इस दौरान विद्युत कर्मचारी विद्युत बहाली के लिए लगे रहे लेकिन सुबह 11 बजे से समाचार लिखे जाते तक इस क्षेत्र में पूरी तरह से ब्लैक आउट रहा। खागा तहसील फीडर में फाल्ट की वजह से दो घंटे आपूर्ति बाधित रही। हथगाम व पलिया पावर हाउस में तीन घंटे बाद आपूर्ति चालू हो सकी। बारिश से उर्द-मूंग को लगी चपत

इस समय मूंग व उर्द की फसल पकने लगी है, इस समय तोड़ाई का कार्य चल रहा है। बारिश से फलियों को तोड़ने का काम रुक गया। संवत क्षेत्र के किसानों का कहना था अधिक बरसात की वजह से उर्द-मूंग की तोड़ाई प्रभावित हो गई है। अब अगर ज्यादा बारिश हुई तो फसल की पैदावार भी प्रभावित हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.