Move to Jagran APP

घर-घर में खुशियां छाई, बाजार रहे गुलजार

जागरण संवाददाता फतेहपुर दीपमालाओं से आलोकित होने वाले दीपावली को मनाने को लेकर हर

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 07:37 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 07:37 PM (IST)
घर-घर में खुशियां छाई, बाजार रहे गुलजार
घर-घर में खुशियां छाई, बाजार रहे गुलजार

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : दीपमालाओं से आलोकित होने वाले दीपावली को मनाने को लेकर हर एक उल्लास देखने को मिल रहा है। घरों का रंगरोगन कर बिजली झालरों, फूलों आदि से सजाया जा रहा है, वहीं गुरुवार को होने वाले पर्व में विभिन्न पकवानों को बनाने की तैयारियां भी महिलाएं कर रही हैं। शहर समेत बिदकी, खागा नगर समेत अन्य कस्बों व गांवों की बाजार दिन भर गुलजार रहे। महिला, पुरुष व बच्चों ने जमकर खरीदारी की।

loksabha election banner

दीप पर्व को लेकर हर तरफ उल्लास व उत्साह देखने को मिल रहा है। दीप पर्व की पूर्व संध्या पर महिलाएं कल बनने वाले पकवानों को लेकर सक्रिय रहीं। एक दिन पहले ही पकवानों के लिए दूध, पनीर, मक्खन व दही सहित अन्य सामग्री की खरीदारी की। शहर की प्रमुख चौक बाजार के अलावा हरिहरगंज, देवीगंज, आइटीआइ रोड, शादीपुर, पत्थरकटा चौराहा, कलक्टरगंज, राधानगर समेत अन्य मुहल्लों में खरीदारी की खासी भीड़ देखने को मिली। इसी प्रकार बिदकी नगर के ठठराही, फाटक बाजार व ललौली रोड पर सजे बाजार में खरीदारी खासी तादाद में पहुंचे। इसी प्रकार खागा नगर में भी महिलाओं व बच्चों ने खरीदारी की।

खूब बिका लाई-गट्टा और पट्टी

आम से खास लोगों ने लाई-गट्टा, पट्टी व लाची दाना की खरीदारी की। हालांकि संपन्न लोगों ने तो पूजा के ही उद्देश्य से लाई-गट्टा व पट्टी की खरीदारी की लेकिन गरीबों की दीपावली इन मिष्ठानों पर ही केंद्रित रही।

मिट़्टी के दीयों की मांग बढ़ी

इस बार इको फ्रेंडली दिवाली मनाने की सभी ने तैयारी की है। तभी तो मिट्टी के दीयों की मांग बढ़ गई है। शहर के शादीपुर, पत्थरकटा चौराहा, पीलू तले चौराहा समेत अन्य स्थानों पर मिट्टी के दीयों की खरीदारी के लिए लोग बड़ी तादाद में पहुंचे। मंगलवार को जो दीये 80 रुपये प्रति सैकड़ा के हिसाब से बिक रहे थे, वह बुधवार को 100 से 120 रुपये प्रति सैकड़ा बिके। कई इलाकों में तो गाय के गोबर से बने दीपकों की खूब बिक्री हुई। वहीं डिजायनर दीयों की भी लोगों ने खरीदारी की।

खूब बिकीं लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां

शहर के चौक, पीलू तले चौराहे, पत्थरकटा चौराहा, शादीपुर, देवीगंज, हरिहरगंज समेत लगभग सभी मुहल्लों की प्रमुख बाजारों में लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की खूब बिक्री हुई। पचास रुपये से पांच सौ रुपये तक की मिट्टी मूर्तियां बिकीं। इसके साथ माला, पटका समेत अन्य पूजन सामग्री लोगों ने खरीदी।

लक्ष्मी-गणेश पूजन के तीन मुहूर्त

पं. दुर्गादत्त शास्त्री और ज्योतिषाचार्य ने बताया कि लक्ष्मी पूजन के तीन मुहूर्त हैं। दिन में कुंभ लग्न दोपहर 1:14 से 2.46 बजे है। शाम स्थिर वृष लग्न में 5:52 से 7:49 बजे तक विशेष योग है। वहीं, महानिशा रात्रि में स्थिर सिंह लग्न में 12.20 से 2:36 बजे तक पूजन का विशेष योग है। मनाई गई छोटी दिवाली

दीपावली के एक दिन पूर्व नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली सनातन हिदू परिवारों में धूमधाम से मनाई गई। घरों को दीपमालाओं से सजाया गया। वहीं यमदेव की पूजा-अर्चना की गई। मान्यता है कि यमदेव के नाम का दीपक जलाने व पूजन करने से नरक जाने से मुक्ति मिलती है और सभी पाप नष्ट हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.