Move to Jagran APP

गंभीर है वायरस का दूसरा हमला, जिले में हालात सामान्य

जागरण संवाददाता फतेहपुर देश और प्रदेश के आंकड़े भले ही कुछ अलग ही इशारा कर रह

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 06:57 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 06:57 PM (IST)
गंभीर है वायरस का दूसरा हमला, जिले में हालात सामान्य
गंभीर है वायरस का दूसरा हमला, जिले में हालात सामान्य

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : देश और प्रदेश के आंकड़े भले ही कुछ अलग ही इशारा कर रहे हैं, लेकिन इससे इतर अब तक जिले में हालात सामान्य ही है। कोरोना वायरस का दूसरा हमला घातक है यह देश के आंकड़े बयां कर रहे हैं, लेकिन जिले के आंकड़े फिलहाल सामान्य हैं। पिछले साल अगस्त माह में जिले में 139 एक्टिव केस थे, जिनमें 73 लोग एल-1 हास्पिटल में उपचार ले रहे थे, और गंभीर होने पर पांच लोगों को प्रयागराज रेफर किया गया था, लेकिन इस वर्ष अप्रैल में भले ही 89 केस एक्टिव हैं, लेकिन मात्र आठ केस ही एल-1 अस्पताल में उपचार ले रहे हैं। गंभीर मरीजों के लिए बनाया गया अस्पताल खाली है।

loksabha election banner

कोरोना तेजी से बढ़ रहा है, इसको देखते हुए जिले में एल-1 हास्पिटल थरियांव में और एल-2 अस्पताल खागा के सुजरही में शुरू किया गया है। वर्तमान में एल-1 अस्पताल में आठ मरीज उपचार ले रहे हैं, लेकिन गंभीरता के कारण कोई भी मरीज एल-2 में नहीं भेजा गया है। एल-2 अस्पताल में 12 बेड वेंटिलेटर सुविधा और 20 बेड ऑक्सीजन सुविधा के साथ संचालित हैं, पर वर्तमान में खाली हैं। जिले में जो 89 लोग एक्टिव हैं, उनमें से 81 संक्रमित अपने घर में ही होम आइसोलेशन का पालन करते हुए क्वारंटाइन है, जबकि मात्र आठ मरीज ही एल-1 थरियांव में भर्ती होकर उपचार ले रहे हैं। इसके उलट देश के अलग-अलग हिस्सों में जो भी व्यक्ति कोरोना से प्रभावित हैं वह गंभीरता के कारण एल-2 और एल-3 अस्पतालों में भेजे जा रहे हैं। हमारे पास सिर्फ आठ संक्रमित सभी ठीक

कोरोना एल-1 हास्पिटल के प्रभारी डॉ. अनुपम सिंह के अनुसार अप्रैल में उनके पास अब तक आठ मरीज है, जिनका अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। कोई भी ऐसा मरीज नहीं है, जिसे गंभीरता के कारण एल-2 या एल-3 में भेजने की नौबत आई हो। पिछले साल अगस्त माह में जिले में एल-2 सुविधा नहीं थी, इस लिए मात्र पांच गंभीर मामलों को प्रयागराज रेफर किया गया था।

तुलनात्मक तस्वीर

वर्ष व माह------------एक्टिव केस---------भर्ती मरीज--------गंभीर रहे -----होम क्वारंटाइन

अगस्त 2020-------139---------------73---------------05---------------61

अप्रैल 2021-------89----------------08---------------शून्य----------- ---81

---------------------------------------

सीएमओ डॉ. गोपाल माहेश्वरी ने कहा कि जिले में इस वर्ष में कोई गंभीर मरीज नहीं है। फिर भी गंभीर रोगियों के लिए हमारी तैयारी पूरी है। खागा के सुजरही स्थिति एक इंजीनियरिग कालेज में एल-2 सुविधा का अस्पताल बना दिया गया है। अगर कोई गंभीर रोगी मिलेगा तो उसका उपचार दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.