Move to Jagran APP

मुंबई, जयपुर और सूरत के रिजर्वेशन निरस्त, आवाजाही कम

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से मुंबई आसनसोल हावड़ा

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 06:03 PM (IST)
मुंबई, जयपुर और सूरत के रिजर्वेशन निरस्त, आवाजाही कम
मुंबई, जयपुर और सूरत के रिजर्वेशन निरस्त, आवाजाही कम

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से मुंबई, आसनसोल, हावड़ा, दिल्ली, अहमदाबाद, सूरत, जयपुर जाने के लिए सीट आरक्षित कराने वाले यात्री अब रिर्जेवेशन निरस्त करा रहे हैं। वहीं, इन प्रांतों से धीरे-धीरे यात्री अब गृह जनपद आ रहे हैं जिससे संक्रमण का खतरा भी बना हुआ है। हालांकि आने वाले यात्रियों की एंटीजन जांच कर रही है।

loksabha election banner

बता दें कि इस समय प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस, पुरी, कालका, मुरी, नार्थईस्ट, संगम, पुरुषोत्तम, रीवां, जोधपुर हावड़ा, महानंदा, इंटरसिटी मेमो, प्रयागराज एक्सप्रेस, चौरीचौरा के साथ शुक्रवार व वापसी में रविवार को मुंबई स्पेशल ट्रेन का मुख्यालय में स्टापेज दिया जा रहा है। लंबी दूरी के यात्री आरक्षित सीट निरस्त करा रहे हैं तो संक्रमण की दहशत से गैर प्रांतों के महानगरों से प्रतिदिन 30 से 40 लोग लौट रहे हैं। प्रदेश के आस पास जिले फिरोजाबाद, इटावा, आगरा, प्रयागराज और कानपुर के अपडाउन करने वाले यात्रियों की आवाजाही से चहल पहल बनी हुई है।

हालत ये है कि प्रतिदिन 300 से अधिक टिकटों की बिक्री हो रही थी लेकिन इस समय 190 टिकटों की बिक्री हो रही है वह भी यूपी के कुछ जिलों से आने वाले यात्रियों की वजह से। गैर प्रांतों की आवाजाही अब न के बराबर ही रह गई है। जनरल बुकिग सुपरवाइजर महेंद्र गुप्ता का कहना था कि यात्रियों की कमी से इंटरसिटी ट्रेन खाली जा रही है जो 30 जून 2020 तक चलेगी।

प्रतिदिन हो रही संक्रमण की जांच

स्टेशन अधीक्षक आरके सिंह का कहना था कि दूर दराज से आने वाले यात्रियों के ट्रेन से उतरने के बाद स्टेशन परिसर पर कोरोना की एंटीजन जांच भी की जा रही है। इसके लिए दिन व रात को चिकित्सकीय टीम मौजूद रहती है। हालांकि अभी तक कोई कोरोना पाजिटिव नहीं निकला है।

इंटरसिटी में कम यात्री कर रहे सफर

कानपुर से चित्रकूट तक जाने वाली इंटरसिटी ट्रेन का संचालन भले ही सात अप्रैल से शुरू हो गया हो लेकिन फतेहपुर से कम यात्रियों का ही आवागमन हो रहा है। हालत ये रही कि कानपुर से प्रात : साढ़े 7 बजे आई ट्रेन में फतेहपुर से बुधवार को 10, गुरुवार को 18 व शुक्रवार को 22 यात्री प्रयागराज के लिए रवाना हुए। जबकि वापसी में भी प्रात : साढ़े 8 बजे यही हाल है। 23 मार्च 2020 के बाद अब इंटरसिटी ट्रेन के लिए जनरल बुकिग केंद्र खोल दिया गया है। एक हफ्ते में 81 रिर्वेजेशन हुए निरस्त

रेलवे आरक्षण केंद्र के पर्यवेक्षक योगेंद्र राय ने बताया कि एक सप्ताह में करीब 81 यात्रियों ने रिर्जेवेशन निरस्त कराए हैं। ऐसे में रिर्जेवेशन कराने वालों की संख्या कम हैं, जबकि निरस्त कराने के लिए अधिक संख्या में यात्री आ रहे हैं।

कोरोना संक्रमण की वजह से लंबी दूरी का सफर करने वाले 15 से 20 यात्री प्रतिदिन 15 आरक्षित सीट निरस्त कराने आ रहे हैं। वहीं मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, आसनसोल, हावड़ा से कुछ प्रवासी लौट रहे हैं। यूपी के आसपास जिलों में आवाजाही होने से राजस्व प्रतिदिन एक लाख के आस पास आ रहा है।

योगेंद्र राय पर्यवेक्षक, रेलवे आरक्षण केंद्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.