Move to Jagran APP

तैयारी पूरी, आज से चार सेंटरों में लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना भगाने की जंग में शनिवार से टीकाकरण अभियान की शुरु

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 11:40 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 11:40 PM (IST)
तैयारी पूरी, आज से चार सेंटरों में लगेगी वैक्सीन
तैयारी पूरी, आज से चार सेंटरों में लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना भगाने की जंग में शनिवार से टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में डीएम अपूर्वा दुबे ने शासन के निर्देश पर बनाई गई कार्ययोजना पर विस्तार से प्रकाश डाला। डीएम ने कहाकि चाक चौबंद व्यवस्था के तहत कोरोना वैक्सीन सभी चारों स्थलों में पहुंचा दी गई है। एसपी द्वारा वैक्सीन स्टोर की सुरक्षा के लिए पुलिस का सख्त पहरा बिठा दिया गया है। वैक्सीन सेंटर में भीड़भाड़ नहीं होने दी जाएगी। सुबह पहर 10 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीनेशन का काम होगा। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के चिह्लित 400 कार्मिकों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण से पहले और बाद में निर्देशित सारे एहतियात बरते जाएंगे। कहा कि आमजन इस महत्वपूर्ण कार्य में सहयोग प्रदान करें। सुबह पहर उन्होंने गाजीपुर सीएचसी का निरीक्षण किया है जहां पर सारी व्यवस्थाएं अपडेट मिली हैं। अन्य जगहों का अपडेट संतोषजनक मिला है। वैक्सीनेशन के काम की जांच के लिए वह खुद जाएंगे ओर गठित टीमें अपना अपना दायित्व निर्वहन करेंगी।

loksabha election banner

बीते दिन बनारस से आई कोरोना वैक्सीन को सीएमओ दफ्तर के पास बने अचल प्रशिक्षण केंद्र के फ्रीजर में रखा गया था। सुबह पहर से इस वैक्सीन को चारों केंद्रों में भेजे जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पुलिस सुरक्षा में भेजने की कवायद करता रहा है। कोल्ड चेन में दिक्कत न आए इसके लिए केंद्रों में जेनसेट आदि की व्यवस्था की गई थी। जिला अस्पताल में महिला और पुरुष अस्पताल के सीएमएस और गाजीपुर तथा हथगाम के प्रभारी चिकित्साधिकारी व्यवस्थाओं को अंजाम देने में दिनभर पसीना बहाते रहे हैं। कोरोना को भगाने के लिए वैक्सीनेशन में एक फिजीशियन, चेस्ट स्पेशलिस्ट, स्त्री रोग विशेषज्ञ की टीम लगी रहेगी। सीएमओ डॉ. केशरवानी ने बताया कि टीकाकरण के लिए चिन्हित व्यक्ति को टीका लगेगा तो वह आधा घंटे पर्यवेक्षणीय टीम की निगरानी में रहेगा। उन्होंने कहाकि कभी-कभी किसी को किसी साल्ट से दिक्कत होती है तो आम इंजेक्शन में आधे घंटे में लक्षण उभर कर सामने आते हैं। वैसे कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। टीकाकरण के लिए 9,706 लोगों को सूचीबद्ध किया गया है। इन सभी को टीका लगाया जाएगा। इस मौके पर सीडीओ सत्य प्रकाश सहित अफसर मौजूद रहे हैं।

--------------------

ठगों से रहे सावधान, कोई भी जानकारी न दें : एसपी

एसपी सतपाल अंतिल ने कहाकि ऐसे मौकों में साइबर ठगी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। कोरोना की भयावहता को बताकर साइबर ठग लोगों को ठगी का शिकार बना लेते हैं। कोरोना की वैक्सीन का काम शासन के दिशा निर्देश से ही होगा। इसके इतर कोई भी व्यक्ति मदद नहीं कर पाएगा। कोरोना वैक्सीन को लेकर अगर कोई काल आती है और वह मदद की बात करता है या फिर धन मांगता है तो आम जनमानस से अपील है कि इसकी जानकारी कॉलर को न दें। बल्कि इसकी सूचना समीप के पुलिस स्टेशन या फिर उनके मोबाइल नंबर पर दें जिससे उस ठग तक पहुंच कर उसे कार्रवाई की जद में लिया जा सके। -----------------

अनुपस्थित कार्मिक को अंतिम चरण में लगेगा टीका

मुख्य चिकित्साधिकारी गोपाल कृष्ण केशरवानी ने बताया कि टीकाकरण के पहले चरण में प्रत्येक टीकाकरण स्थल में 100-100 कार्मिकों को टीका लगाया जाएगा। किसी कारणवश यदि कार्मिक गैर हाजिर रहता है तो सभी चारों केंद्रों में अंतिम चौथे चरण इनका टीकाकरण होगा। उन्होंने कहाकि पहले चरण के टीकाकरण की घोषणा की गई है। बाद में दूसरे और तीसरे तथा चौथे चरण की घोषणा शासन के निर्देश पर की जाएगी। फिलहाल यह तैयारी बनाई गई है और जिनको टीका लगाया जाना है उनको सूचना दे दी गई है। आपातकाल के सिवा किसी को अवकाश देय नहीं होगा। सभी चारों केंद्रों में पहले चरण के पहले दिन ही 400 टीके लगाए जाएंगे।

--------------------------

चारों वैक्सीन सेंटर पर रहेगा पुलिस का पहरा

गांधी सभागार में व्यवस्था पर प्रकाश डालते हुए एसपी ने कहाकि जिला अस्पताल के दो प्वाइंट और गाजीपुर तथा हथगाम में पुलिस की टुकड़ी तैनात रहेगी। जिसमें सब इंस्पेक्टर और सिपाही मुस्तैद होंगे। इसके साथ ही डायल 112 का दल भी चारों वैक्सीन सेंटर के पास सक्रियता से दायित्व निर्वहन करेगा। वैक्सीनेशन में किसी प्रकार की भीड़ आदि नहीं लगने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.