Move to Jagran APP

एमआरएफ सेंटर में सड़क बनाने के लिए तैयार होगा प्लास्टिक कतरन

जागरण संवाददाता फतेहपुर जीटी रोड हाईवे के किनारे सदर नगर पालिका की ओर से 32 लाख

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 06:40 PM (IST)
एमआरएफ सेंटर में सड़क बनाने के लिए तैयार होगा प्लास्टिक कतरन
एमआरएफ सेंटर में सड़क बनाने के लिए तैयार होगा प्लास्टिक कतरन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : जीटी रोड हाईवे के किनारे सदर नगर पालिका की ओर से 32 लाख रुपये की लागत से एमआरएफ सेंटर का निर्माण कराया गया है। एमआरएफ (मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी ) सेंटर में शहर का कूड़ा करकट डंप किया जाएगा। इसमें धातुओं को छाटकर अलग किया जाएगा और उनको बेचकर पालिका आय बढ़ाएगी। पॉलीथिन निस्तारण योजना के तहत एमआरएफ सेंटर में छाटकर पॉलीथिन अलग की जाएगी। इसकी कतरन बनाने के लिए मशीन लगाई जाएगी। इससे पॉलीथिन को गलाकर दोबारा उपयोग में लाए जाने की समस्या का अंत हो जाएगा। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मीरा सिंह ने बताया कि कतरन मशीन लगाने के लिए तैयारी चल रही है। छाटकर निकाली जाने वाली पॉलीथिन का कतरन बनाकर बेचा जाएगा। प्लास्टिक कतरन का क्या है उपयोग

loksabha election banner

प्लास्टिक कतरन का उपयोग सड़क बनाने में किया जाएगा। एक अनुसंधान के बाद यह निष्कर्ष निकला है कि हॉट मिक्स प्लांट में तारकोल और गिट्टी के मिश्रण में प्लास्टिक की कतरन को डाल दिया जाए तो सड़क की मजबूती बढ़ जाएगी। नगर पालिका के जेई अमित कुमार जायसवाल कहते हैं कि कतरन का उपयोग करके मप्र के इंदौर में सड़क बनाई जा चुकी है। मजबूती में यह उपयोगी साबित हुई है। शासन पॉलीथिन का उपयोग रोकने के निर्देश दिए हैं साथ ही उपयोग में लाकर फेंकी जाने वाली प्लास्टिक का उपयोग सड़क निर्माण में किया जाए।

बिजली कनेक्शन न होने से संचालन रुका

नगर पालिका की अधिशासी अधिकारी मीरा सिंह का कहना है कि बिजली विभाग की ओर से बनाए गए एस्टीमेट के मुताबिक भुगतान कर दिया गया है। छह माह बीत रहा है अभी तक कनेक्शन नहीं किया गया है। इसके चलते संचालन में दिक्कत आ रही है। बिजली विभाग की लापरवाही को लेकर डीएम को पत्र लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.