Move to Jagran APP

जयकारों से गूंजे पंडाल, मां से मांगा आशीर्वाद

संवाद सहयोगी खागा भारी बरसात की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की गंभीर समस्या बनी है। ग्राम सभाएं गलियारों में जमा बरसात का पानी बाहर नहीं निकाल पा रही हैं। चंदा इकट्ठा करके ग्रामीण ट्रैक्टर-पंप से गलियों में जमा बरसात का पानी बाहर निकाल रहे हैं। बीते एक सप्ताह से जारी बरसात में गांव शहर व कस्बों के अंदर जलभराव की गंभीर समस्या पैदा हो गई। जलनिकासी न होने से प्रमुख मार्गो के ऊपर बरसात का पानी जमा है। रामपुर गुरुवल हरदो कल्लनपुर सिठियानी पौली खखरेड़ू बंशीपुर रसूलपुर सानी रारी आदि गांवों में बरसात का पानी मुख्य रास्तों पर भरा होने से लोग घरों के बाहर नहीं निकल पाते हैं। ग्रामीणों का कहना था एक सप्ताह से बरसात का पानी दरवाजों के सामने भरा है। गांवों में संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं। शाम ढलते ही मच्छरों की बाढ़ आ जाती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 11:39 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 06:20 AM (IST)
जयकारों से गूंजे पंडाल, मां से मांगा आशीर्वाद
जयकारों से गूंजे पंडाल, मां से मांगा आशीर्वाद

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: नवरात्र के पांचवें दिन मां भगवती के स्कंदमाता स्वरूप का दर्शन पूजन किया गया। पूजा पंडालों को भव्य तरीके से सजाया गया है। यहां पर प्रत्येक दिन मां का श्रृंगार बदला जाता है। कई पूजा-पंडालों पर तो बर्फ की गुफा बनाई गई, इस गुफा से गुजरकर लोग दर्शन लाभ लेते रहे। भक्तों का उत्साह अब तो हिलोरे मार रहा है। घरों में भी कलश स्थापना करने वाले सनातन हिदू परिवारों में दिन भर भक्तिमय माहौल देखने को मिल रहा है। घरों में भी महिलाएं ढोलक की थाप पर देवी गीतों की स्वरलहरी छेड़ती है।

loksabha election banner

नवरात्र पर्व की अनुपम छटा हर तरफ देखने को मिल रही है। सुबह व शाम को होने वाली आरती का हिस्सा बनने के लिए भक्तों की भारी भीड़ पूजा पंडालों पर पहुंचती है। शहर के एक सैकड़ा से अधिक स्थानों पर भव्य देवी पंडाल सजाए गए हैं। यहां पर सुबह की आरती करीब नौ बजे होती है, सुबह की आरती का हिस्सा बनने के लिए भक्तों में गजब का उल्लास देखने को मिल रहा है। महिला, पुरुष व बच्चे सभी पूजा पंडालों की तरफ खिचते चले जाते हैं। शहर के पटेल नगर चौराहे पर भव्य पूजा-पंडाल सजाया गया है। यहां पर आरती व दर्शन-पूजन को भारी भीड़ पहुंचती है। इसी प्रकार शहर के आबूनगर, आदर्श नगर, आवास विकास कालोनी, बेलदरइया, चंदियाना, चौक हनुमान मंदिर, शीतला मंदिर, राधा नगर, देवीगंज, खुशवक्तराय नगर सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर भव्य पूजा पंडाल सजाए गए हैं। वहीं शहर के देवीगंज सैदाबाग स्थित दुर्गा मंदिर पर दर्शन-पूजन के लिए स्थानीय भक्तों के अलावा दूरदराज गांवों से बड़ी तादाद में भक्त पहुंच रहे हैं। मसवानी मोहल्ला स्थित कालिका मंदिर में भी दर्शनार्थियों की भारी भीड़ देखी जा रही है। बिदकी कस्बे के कालीजी मंदिर, ज्वालादेवी मंदिर, खजुहा स्थित मां पंथेश्वरी धाम में पूजा-अर्चना करने के लिए भक्तों की भीड़ पहुंच रही है।

----------------------

ढूंढ़े नहीं मिलीं कन्याएं

नवरात्र पर्व पर देवी स्वरूपा कन्याओं को भोज कराने का विशेष महत्व व महात्म्य बताया जाता है। सनातन हिदू परिवारों में कन्याओं को भोज कराकर साम‌र्थ्य के अनुसार दान-दक्षिणा देने का प्रचलन है। ऐसे में कन्या भोज के लिए लड़कियों को लोग ढूंढते रहे। एक मोहल्ले में कन्याएं न मिलने पर अन्य मोहल्लों में वाहन भेजकर बुलाया गया। कन्याओं को भोज के बाद बर्तन, कपड़े, फल समेत नकद रुपये देकर विदा किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.