Move to Jagran APP

अपराधियों की खैर नहीं, जनता को मिलेगा सुरक्षा-सम्मान

जागरण संवाददाता फतेहपुर क्राइम कंट्रोल में जुटे पुलिस कप्तान दैनिक जागरण के प्रश्न पह

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 11:50 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 11:50 PM (IST)
अपराधियों की खैर नहीं, जनता को मिलेगा सुरक्षा-सम्मान
अपराधियों की खैर नहीं, जनता को मिलेगा सुरक्षा-सम्मान

जागरण संवाददाता, फतेहपुर :

loksabha election banner

क्राइम कंट्रोल में जुटे पुलिस कप्तान दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में आए तो सवालों की बौछार लग गई। जनता से सीधी बातचीत में एसपी सतपाल अंतिल ने आमजन को यह सुरक्षा व सम्मान का भरोसा दिलाया। सवाल-जवाब के इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने जिले की कानून-व्यवस्था की नब्ज टटोली और अपने पुलिस तंत्र की मजबूती व कमजोरी का भी आंकलन किया। उन्होंने आम जनता के बीच पुलिस के मित्र चेहरे को संवारने की बात कही। बोले फरियादी निर्भय होकर थाना, चौकी व पुलिस अफसरों के पास जाएं और अपनी समस्या बताएं समाधान होगा। थानेदार का जनता के प्रति ठीक बर्ताव नहीं रहता तो उनकी कुर्सी छीनी जाएगी। उन्होंने चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने की कार्य योजना बताते हुए कहा कि बीते पांच साल में चोरी, नकबजनी, लूट जैसी घटनाओं में जितने लोग भी नामित हुए हैं, उनकी सूची बनाई जा रही है, इनका परीक्षण होगा। एसपी ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था, नशे के व्यापार और गांव-गांव होने वाली चोरी की घटनाओं को रोकने की इच्छाशक्ति प्रकट की। आइये जानते हैं आपके सवालों पर एसपी के जवाब-- प्रश्न : चौडगरा व मलवां क्षेत्र की बंद फैक्ट्रियों में नशे का कारोबार होता है क्या करेंगे।

एबीसी, बिदकी

उत्तर : मुझे सूचना मिली है यह काला कारोबार बंद भी होगा और करने वाले जेल भी जाएंगे। प्रश्न : आपसे प्रश्न है कि हेलमेट में पुलिस का चालान क्यों नहीं होता, जबकि पुलिस हेलमेट लगाती ही नहीं।

अमित सिंह, देवीगंज

उत्तर : नियम सबके लिए बराबर है, इसको लागू किया जाएगा कि पुलिस भी हेलमेट लगाए अन्यथा उन पर भी कार्रवाई होगी। प्रश्न : वरिष्ठ नागरिकों को थाने व चौकी में पहुंचने सम्मान मिले और उनकी समस्या का त्वरित निस्तारण हो।

कालीशंकर श्रीवास्तव, अध्यक्ष, वरिष्ठ नागरिक संगठन

उत्तर : आपके सुझाव पर अमल होगा, थानों में पत्र जारी कर प्राथमिकता के आधार पर बुजुर्गों की सुनवाई की व्यवस्था की जाएगी। प्रश्न : ठेके से शराब में मिलावट का परचून की दुकान से बेंचा जाता है कार्रवाई क्यों नहीं।

धरमवीर, कंसापुर, रमेश तिवारी, भाऊपुर, सुरेंद्र कुमार, मोहन खेड़ा,

उत्तर : निश्चित तौर पर यह अपराध है, लोगों को चिन्हित करके कार्रवाई की जाएगी। बीट सिपाही से भी इस पर जानकारी ली जाएगी। प्रश्न : पति प्रधानाचार्य हैं, बिना मुझे तलाक दिए दूसरी शादी की है शिकायत पर कार्रवाई नहीं हुई।

सुषमा, बनारस

उत्तर : आपने जो शिकायत की है उसकी एक प्रति मुझे दें मैं कार्रवाई सुनिश्चित कराउंगा। प्रश्न : मुझसे एक व्यक्ति ने 6.90 लाख रुपये ठग लिए हैं, 18 नवंबर से अब तक मुकदमा तक दर्ज नहीं हुआ।

मो. हमीद आबूनगर

उत्तर : आपकी शिकायत आबूनगर चौकी के पास है, मै व्यक्तिगत इस मामले को देखूंगा कार्रवाई होगी। प्रश्न : मैं गाजीपुर से प्रतिदिन मुख्यालय पढ़ाई के लिए आती हूं, रास्ते में छेड़छाड़ का शिकार होना पड़ता है।

एबीसी, गाजीपुर

उत्तर : आप मुझे एक शिकायत लिखित में दें परेशान करने वाले जेल के अंदर होंगे, किसी भी दिक्कत पर तुरंत फोन करें। प्रश्न : मेरी जमीन भैरवां गांव में है स्थगन आदेश के बाद भी जबरन कब्जा हो रहा है।

जितेंद्र मिश्र अष्टावक्र, बिदकी

उत्तर : आपका प्रकरण संज्ञान में है, पूरा प्रकरण संपूर्ण समाधान में नोट है और डिटेल जांच कराई जा रही है। प्रश्न : पुलिसिग में सुधार हुआ है, लेकिन अब भी कुछ सुधार की जरूरत है।

जितेंद्र पाल, सिठौरा

उत्तर : पुलिस लगातार क्राइम कंट्रोल में जुटी है, जल्द ही आपको और सुधार दिखेगा। प्रश्न : भैंस चोरी को पुलिस हल्के में लेती है, मुकदमा तक दर्ज नहीं करती ।

विवेक मिश्र, जहानाबाद, अरविद गुप्ता, जाफरगंज, शिव प्रकाश शुक्ल, नसेनिया, रामेश्वर शर्मा, जमेनी, आलोक गौड चौडगरा

उत्तर : भैंस चोरी के भी मुकदमें दर्ज होने चाहिए, विवेचना कर चोरों को पकड़ना हमारा लक्ष्य है। मै इन प्रकरणों को अलग से देखूंगा। प्रश्न : दामाद द्वारा बेटी को प्रताड़ित किया जाता है 19 दिसंबर से मुकदमा भी दर्ज है कार्रवाई नहीं हो रही।

निरंजन सिंह, सिविल लाइन

उत्तर : आपका जो मुकदमा दर्ज है उसकी जांच शुरू हो गयी दोषी बच नहीं पाएंगे उनपर कार्रवाई होगी। प्रश्न : मेरी जमीन पर जबरन दबंगों ने कब्जा कर लिया, मुकदमा दर्ज हुआ लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

मोहल लाल, खागा

उत्तर : आपका प्रकरण संग्रामपुर सानी का है, संज्ञान में आया है आप निश्चित रहें कार्रवाई अवश्य होगी। प्रश्न : थानेदारों के सीयूजी नंबरों में नेटवर्क की समस्या है, आम जनता दूरभाष पर बात नहीं कर पाती क्या करेंगे।

नितिन, प्रेमनगर

उत्तर : सर्वे करा रहा हूं जो नेटवर्क बेहतर है उसकी का एक नंबर थाने में देकर सार्वजनिक होगा, समस्या जल्द दूर होगी। प्रश्न : महिला अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं, कई केस सामने होने के बाद भी कार्रवाई सुस्त होती है।

समीर शुक्ल, अमौली

उत्तर : महिला अपराध की रोकथाम के लिए पुलिस काम कर रही है, इसमें हर वर्ग व तबके को सामूहिक प्रयास करने होंगे। प्रश्न : एक महिला पांच साल किराये पर रहती है, न किराया देती है और न खाली करती है। धमकी अलग से।

राम सजीवन पंडा, खागा

उत्तर : आप थाने पहुंच कर शिकायत करें पूरी सुनवाई होगी, मै स्वयं इंस्पेक्टर को वहां भेजता हूं।

प्रश्न : छेड़छाड की घटनाओं पर अंकुश नहीं लग रहा है पुलिस सुनवाई नहीं करती क्या कहेंगे।

विवेक, अमौली

उत्तर : आपने जो प्रकरण बताएं है मै देखवाता हूं, पुलिस सक्रिय है और कार्रवाई भी की जाती है। प्रश्न : शांतिनगर से लोधीगंज तक सड़क किनारे अवैध मौरंग व गिट्टी के डंप है कुछ करिये इनका।

युगराज सिंह पूर्व सैनिक शांतिनगर

उत्तर : रोड एक्ट के तहत सड़क में कोई सामग्री डंप करना अपराध है मैं सीओ व कोतवाल को भेजकर कार्रवाई सुनिश्चित कराता हूं। प्रश्न : असोथर कस्बे में मांस की दुकानें मेन रोड पर इसको हटवाया जाए अन्यथा हिसा भड़क सकती है।

राजेश असोथर

उत्तर : निश्चित तौर पर मीट की दुकानों का अपना नियम है, नियम से हटकर हैं तो कार्रवाई की जाएगी। प्रश्न : जिला अस्पताल से पक्का तालाब तक सुबह 11 से 2 बजे तक जाम लगता है।

आनंद तिवारी, पक्का तालाब

उत्तर : यहां जाम की समस्या दूर हो इसके लिए विशेष प्रबंध कर पिकेट ड्यूटी लगाकर समाधान करेंगे। प्रश्न : हमारे यहां चौकी की विशेष जरूरत है चौकी की स्थापना कराई जाए।

सत्य प्रकाश, चंदापुर, उदयभान सातों, जोगा, अरविद सिह, दपसौरा, लखन नरैनी,

उत्तर : चौकी स्थापना का मानक होता है, मै उपरोक्त जगहों पर मानकों की जांच कराता हूं, अगर मानक पूरे हैं तो चौकी स्थापना प्रस्ताव भी शासन भेजूंगा। प्रश्न : मोटेमहादेवन मंदिर आस्था का केंद्र बिदु है कबाड़ी मार्केट की वजह से भक्तों को दिक्कत होती है मार्केट दूसरी जगह शिफ्ट की जाए।

राजकुमारी शरन पीरनपुर, सोना मिश्र मोटेमहादेव मंदिर

उत्तर : मै इस संबंध में डीएम से चर्चा करूंगा भक्तों व मंदिर को लेकर शीघ्र ही निर्णय लेंगे। यहां का अतिक्रमण पूर्व हटवाया गया है। प्रश्न : ओवरलोड वाहनों को रोकने के लिए ग्राम सुरक्षा समितियां सक्रिय की जाएं।

गौरव सिंह, असोथर

उत्तर : ग्राम सुरक्षा समितियां सक्रिय की जाएगी उनके पूर्व प्रधान, संभ्रांत नागरिकों को शामिल किया जाएगा। प्रश्न : जगह-जगह बिना अनुमति के मिट्टी खनन हो रहा है, क्या पुलिस की मिलीभगत होती है।

प्रदीप, दपसौरा

उत्तर : आपके यहां फलतेश्वर मंदिर के आसपास मिट्टी खनन व गांव में गांजा व शराब बिक्री की सूचना मिली है कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.