Move to Jagran APP

महिलाएं रहेंगी स्वस्थ तो समाज की बदलेगी तस्वीर

जागरण टीम फतेहपुर महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को सुधार को कुपोषण को दूर करने के

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 07:36 PM (IST)
महिलाएं रहेंगी स्वस्थ तो समाज की बदलेगी तस्वीर
महिलाएं रहेंगी स्वस्थ तो समाज की बदलेगी तस्वीर

जागरण टीम फतेहपुर : महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को सुधार को कुपोषण को दूर करने के लिए 30 सितंबर तक पोषण माह मनाया जा रहा है। बुधवार को तेलियानी और हसवा ब्लाक सभागार में पोषण पंचायत का आयोजन कर महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य की चिता की गई। दोनों ही कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अतिथि रहीं राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सचान ने कहा कि महिलाएं ही समाज की जननी है, इन्हें पोषण देकर कुपोषण की काली छाया से बाहर निकाला जाए तभी समाज की तस्वीर बदलेगी।

loksabha election banner

तेलियानी व हसवा ब्लाक सभागार में पोषण पंचायत का शुभारंभ हुआ। तेलियानी ब्लाक में 11 महिलाओं की गोद भराई और सात बच्चों का अन्नप्रासन तथा हसवा में 10 महिलाओं की गोदभराई और पांच बच्चों का अन्नप्रासन कराया गया। कार्यक्रम दौरान बच्चों, गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं व किशोरियों को पोषण स्तर में सुधार लाये के टिप्स भी बताए गए। आयोग की सदस्य ने कहा कि 'कुपोषण छोड़ पोषण की ओर,थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर' अभियान से महिलाएं अपने व बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहकर खुद को पोषित करें। शिक्षा, स्वास्थ्य व स्वच्छता के प्रति जागरूक बनें। जिससे परिवार का विकास हो सके। उन्होंने कहा कि जिस समाज मे नारियों का सम्मान होता उस समाज का निश्चित ही विकास होता है। सरकार की योजनाएं गिनाकर महिलाओं को जागरूक किया और उन्हें लाभ से जुड़ने के लिए प्रेश्रित किया। बीडीओ गोपीनाथ पाठक व निधि बंसल ने कहा कि पोषण माह के तहत सरकारी स्कूलों, आवासीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में अतिरिक्त पोषण वाटिका की स्थापना के लिए पौधे लगाएं। उनमें मौसमी हरी सब्जियो को लगाया जाए ताकि गर्भवती महिलाएं उसका उपयोग कर स्वस्थ्य रहे सके। कार्यक्रम में डीपीओ राजीव सिंह, बीईओ जयसिंह, महिला थानाध्यक्ष नमिता सिंह, सीडीपीओ हसवा अनीता सक्सेना, पीएचसी प्रभारी अनुपम सिंह हसवा ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि आदि रहे। तेलियानी सुमित तिवारी, कन्हैया लाल, अर्जुन सिंह देवमयी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे । महिलाएं इन नंबरों से उठाएं लाभ

वुमेन पावर हेल्पलाइन -----1090

घरेलू हिसा से पीड़ितों----- 181

महिला हेल्प डेस्क ---112

चाइल्डलाइन के लिए---1098

एमरजेंसी के दौरान---- 1076


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.