Move to Jagran APP

मरीजों से अस्पताल फुल, जैतपुर में बुखार से दूसरी मौत

जागरण टीम फतेहपुर चार दिन पहले 11 वर्षीय अर्जित की मौत से स्वास्थ्य विभाग ने सबक नहीं लिया

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 07:35 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 07:35 PM (IST)
मरीजों से अस्पताल फुल, जैतपुर में बुखार से दूसरी मौत
मरीजों से अस्पताल फुल, जैतपुर में बुखार से दूसरी मौत

जागरण टीम, फतेहपुर : चार दिन पहले 11 वर्षीय अर्जित की मौत से स्वास्थ्य विभाग ने सबक नहीं लिया, नतीजा यह रहा कि रविवार को गांव में 65 वर्षीय राम सजीवन बुखार से मौत हो गई। वहीं, 30 से 35 लोग बुखार से जूझ रहे हैं। रविवार को गांव में टीम न पहुंचने लोगों में आक्रोश रहा। उधर, गांव की गलियों में गंदगी के साथ कीचड़युक्त पानी भरा है, जिससे यहां मच्छर पनपने का सिलसिला टूट नहीं रहा है। इसके साथ ही अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

शाह ग्राम पंचायत का मजरा बीते चार दिनों से बुखार की बीमारी को लेकर सुर्खियों में हैं। यहां पर 11 वर्षीय अर्जित की हुई थी, जिस पर निजी पैथालाजी ने डेंगू की पुष्टि की थी। बीमारी की रोकथाम को लेकर गांव में एक दिन स्वास्थ्य टीम गई थी। नमूने लेने के बाद टीम गांव नहीं गई। दवा देने के बाद गांव के लोगों को बुखार ने नहीं छोड़ा यहां लगातार मरीज बढ़ रहे हैं। गांव के राम सुहावन, मनीष कुमार, पुत्तन आदि कहते हैं कि गांव में विशेष सफाई न होने के कारण यहां बीमारी फैल रही है। जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल त्रिपाठी ने कहा कि बहुआ के एडीओ को गांव की सफाई के लिए निर्देश दिए गए हैं, सफाई टीमें क्यों नहीं पहुंची इसकी जानकारी लेंगे।

49 हजार घरों में दस्तक, मिले 273 मरीज

रविवार को भी गांव-गांव बुखार व खांसी की मरीज चिह्नित करने का सिलसिला जारी रहा। यह बात अलग है कि इस काम के लिए सिर्फ आशा बहू और आंगनबाड़ी ही दौड़ रही हैं। पूरे दिन में 49 हजार घरों में दस्तक दी गई। अभियान के तहत छठवें दिन कुल 273 बुखार के मरीज चिह्नित किए गए है। इन्हें दवाएं देने के साथ उपचार से जोड़ा गया है। डिप्टी सीएमओ डा. केके श्रीवास्तव ने बताया कि चिह्नित रोगियों को दवाएं भी दी गई है। 30 गांवों में 68 डेंगू संदिग्धों के नमूने लिए

गांव गांव चल रहे सर्वे अभियान में हसवा, हथगाम, अमौली, खजुहा और बहुआ ब्लाक के 30 ऐसे गांव निकले हैं, जहां एक से अधिक डेंगू के संदिग्ध मिले हैं। रैपिड रिस्पांस टीमों ने इनका ब्लड सैंपल लिए हैं। इसे डेंगू जांच के लिए कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कालेज भेजा गया है। फिलहाल अभी जांच रिपोर्ट नहीं आई है। उधर, शहर के रेलबाजार में डेंगू का संदिग्ध होने की बात पर मौसम विज्ञानी डा. अब्दुल्ला कहा कि वह सोमवार को सैंपलिंग कराएंगे।

जैतपुर में पुन: फीवर सर्वे होगा

जैतपुर गांव में बीमारी की रोकथाम में शिथिलता बरतने पर सीएमओ ने बहुआ पीएचसी प्रभारी से जवाब तलब किया। उधर, मौसम विज्ञानी डा. अब्दुल्ला ने गांव में पुन: फीवर सर्वे कराया जाएगा। गांव के उत्तर, दक्षिण, पूरब-पश्चिम चारों कोनों से दो-दो डेंगू व पांच पांच ल मलेरिया के नमूने लिए जाएंगे। ताकि गांव में बीमारी क्या है यह खुलकर सामने आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.