Move to Jagran APP

जमाखोरों ने डंप किया प्याज, अचानक बढ़े दाम

ती खरीद रहें प्याज जागरण संवाददाता फतेहपुर दो माह पूर्व पंद्रह रुपये किलो बिकने वाली प्याज अब रूला रही है। मंहगाई के दौर में प्याज इस कदम महंगी हो गई है कि 2200 से 2500 रुपये क्विटल आढ़त में आ रही है और उसके बाद फुटकर विक्रेता 30 रुपये से 35 रुपये किलो तक प्याज बेच रहे हैं जिससे दो किलो प्याज खरीदकर घर ले जाने वाले उपभोक्ता अब आधा किलो प्याज से ही काम चलाने को मजबूर हैं। वहीं चर्चा रही कि जमाखोरों ने गोदामों में प्याज डंप कर लिया है जिससे दाम अचानक बढ़ गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 11:15 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 06:25 AM (IST)
जमाखोरों ने डंप किया प्याज, अचानक बढ़े दाम
जमाखोरों ने डंप किया प्याज, अचानक बढ़े दाम

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : दो माह पूर्व 15 रुपये किलो बिकने वाला प्याज अब रुला रहा है। मंहगाई के दौर में प्याज इस कदम महंगी हो गई है कि 2200 से 2500 रुपये क्विटल थोक भाव में आढ़त में आ रही है और उसके बाद फुटकर विक्रेता 30 रुपये से 35 रुपये किलो तक प्याज बेच रहे हैं जिससे दो किलो प्याज खरीदकर घर ले जाने वाले उपभोक्ता अब आधा किलो प्याज से ही काम चलाने को मजबूर हैं। चर्चा है कि जमाखोरों ने गोदामों में प्याज डंप कर लिया है जिससे दाम अचानक बढ़ गए हैं।

loksabha election banner

सदर कोतवाली के ढकौली व चौफेरवा थोक मंडी बाजार में प्रात : 6 बजे से सुबह 11 बजे तक थोक बिक्री होती है जिसमें प्याज की कीमत आसमान छू रही है। बताते हैं कि दो माह पूर्व दस रुपये किलो बिकने वाली प्याज के रेट अचानक बढ़ जाने से आम उपभोक्ता खासा परेशान है। आढ़ती तौफीक अहमद व चांद कहते हैं कि वह मध्यप्रदेश के इंदौर व नासिक से पूना वाली लाल प्याज की आमद कराते हैं। प्याज 2200 रुपये क्विटल से लेकर 2500 रुपये क्विटल तक रेट हैं। बताया कि एमपी से प्याज की आमद कराने में 4 रुपये प्रति किलो के हिसाब से अतिरिक्त खर्च व कमीशन देना पड़ता है। तब जाकर वह 2800 से 3000 रुपये प्रति क्विटल में प्याज फुटकर सब्जी विक्रेताओं को मुहैया कराते हैं। थोक प्याज विक्रेता अशोक मौर्य का कहना था कि अभी नासिक की लाल प्याज बहुत कम आ रही है, यह प्याज अक्टूबर तक आती है। इस बीच मध्यप्रदेश के सागर व इंदौर जिले से जो प्याज आ रही है वह 3000 रुपये क्विटल के हिसाब से आ रही है क्योंकि एमपी में बारिश की वजह से घरों में पानी घुस गया है और कमरों में पानी घुसने से आढ़तियों का प्याज सड़ चुका है और जिसका बचा है उन्होंने प्याज महंगा कर दिया है।

शहर क्षेत्र के पत्थरकटा चौराहा, आईटीआई रोड नियर वर्मा तिराहा, लालाबाजार, देवीगंज, हरिहरगंज, जयरामनगर आदि इलाकों में सब्जी के फुटकर विक्रेताओं अनीश, अनवर व पप्पू का कहना था कि वह 30 रुपये से 35 रुपये प्रतिकिलो में प्याज बिक्री कर रहे हैं क्योंकि थोक में ही वह 2800 रुपये प्रति क्विटल खरीदकर ला रहे हैं। कहा कि दो माह पूर्व 15 रुपये किलो प्याज बिक रही थी लेकिन बारिश के मौसम में शहर के कुछ थोक सब्जी व्यापारियों ने प्याज का स्टाक कर लिया है जिससे प्याज मंहगी हो गई है।

इनसेट -

खागा में 35 तो बिदकी में 25 रुपये किलो

फतेहपुर : बिदकी नगर के कुंवरपुर रोड में सब्जी की आढ़त लगाए सदरुद्दीन, हामिद अली व शमीम का कहना था कि वह शाहजहांपुर से प्याज की आमद कराते हैं। बारिश की वजह से कुछ दिन गाड़ियां नहीं आ सकी लेकिन अब आई गाड़ी से 2200 से 2400 रुपये क्विटल प्याज आमद कराई जा रही है। जिसेस फुटकर विक्रेता 25 रुपये प्रतिकिलो प्याज बेच रहे हैं। वहीं खागा नगर के हाईवे नवीन मार्केट में स्थित आढ़तियों वीरेंद्र मौर्य, अनिल शेखर व बृजकिशोर का कहना था कि 3000 रुपये प्रति क्विटल प्याज की आमद कराई है जिसमें काफी प्याज सड़ गई है। यहां फुटकर विक्रेता 35 रुपये प्रतिकिलो बिक्री कर रहे हैं।

...............

प्याज गैर प्रांत मध्यप्रदेश से मंगाई जा रही है। एमपी के इंदौर व सागर में बारिश की वजह से घरों में जलभराव की स्थिति हो गई थी जिससे कई टन प्याज सड़ गई और उसी वजह से प्याज मंहगी 2500 से 3000 रुपये क्विटल के हिसाब से आमद कराई जा रही है।-अजमल।

------------

नासिक व एमपी से प्याज की आद कराई जा रही है लेकिन फुटकर विक्रेता प्रतिकिलो में 5 रुपये से 10 रुपये तक अधिक बढ़ाकर बेच रहे हैं जिसका विरोध न होने से वह ग्राहकों से मनचाहा रुपया वसूल रहे हैं। - नफीस

-------------

बारिश की वजह से गोदामों में डंप प्याज सड़ रही है जिससे उनका लाखों रुपये का घाटा हो गया है। 30 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से वह फुटकर बेचकर अपने दाम निकालने में लगे हुए हैं लेकिन अब बचत ही नहीं निकल पा रहा है। -मो. दिलशाद।

- प्याज के सड़ जाने से प्याज के दाम बढ़ गए हैं क्योंकि स्टाकिस्टों ने अपने सड़े प्याज के दाम वसूलने के लिए प्याज के दाम दोगुना कर दिया है। प्याज के सड़ने से काफी घाटा भी आ गया है। - वसीम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.