Move to Jagran APP

कोरोना पर भारी त्योहार का उत्साह, घर से होगी नमाज

जागरण संवाददाता फतेहपुर ईद-उल-अजहा को देखते हुए कोरोना संक्रमण के भय को नजरंद

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 11:45 PM (IST)
कोरोना पर भारी त्योहार का उत्साह, घर से होगी नमाज
कोरोना पर भारी त्योहार का उत्साह, घर से होगी नमाज

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : ईद-उल-अजहा को देखते हुए कोरोना संक्रमण के भय को नजरंदाज करते हुए बाजार में लोगों की भीड़ नजर आई। देर रात तक दुकानों लोगों की आवाजाही जारी रही। महामारी के चलते घरों से ही नमाज अदा होनी है, इससे घरों में साफ सफाई का दौर भी चला और इसका सख्ती से पालन कराने के लिए पुलिस ने शाम को शहर में इसकी घोषणा करवाने के साथ ही रात से ही जगह जगह फोर्स की तैनाती कर दी।

loksabha election banner

शहर का चौक बाजार बंद चल रहा है। इस कारण से शुक्रवार को लालाबाजार, तकिया चांदशाह रोड, पीलू तले तिराहा, पत्थरकटा चौराहा, जीटी रोड, बाकरगंज, सीओ सिटी रोड, ज्वालागंज, वर्मा चौराहा, हरिहरगंज, देवीगंज, राधानगर, जयरामनगर, नउवाबाग, आबूनगर में सुबह से ही दुकानों पर भीड़ लगी और रात तक लोगों की आवाजाही चलती रही।

इसी प्रकार बिदकी नगर के फाटक बाजार व खागा नगर के सुपर मार्केट व चौक बाजार में सूतफेनी व किराने के सामान की खरीदारी हुई।

श्रृंगार व कपड़ों की हुई खरीदारी शहरीय व ग्रामीण क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय ने नए कपड़ों की खरीदारी भी की। बड़े बुजुर्गों ने कुर्ता पैजामा व टोपी खरीदी। वहीं युवतियों अशरा, फरहा उर्फ सोनी, रूही, सदफ, निलोफर ने कहा कि वह फैंसी सलवार सूट के साथ मेहंदी, चूड़ियां आदि लिए।

नेक राह में कुर्बानी को खरीदे बकरे

बकरीद का पर्व मुख्य रूप से कुर्बानी के लिए रूप में मनाया जाता है। इस्लाम के अनुसार हजरत इब्राहिम अपने बेटे हजरत इस्माइल को इसी दिन खुदा के हुक्म पर नेह राह में कुर्बान करने जा रहे थे कि अल्लाह ने उनके जज्बे को देखकर बेटे हजरत इस्माइल की जान बख्स दी और कुर्बानी दुंबा दे दी। शुक्रवार को शहरी व ग्रामीण इलाकों में 6 हजार से लेकर 14 हजार रुपये तक बकरे बिके।

.................

घरों से अदा की जाएगी शुकराना की नजाम काजी-ए-शहर अब्दुल्लाह शहीदुल इस्लाम ने बताया कि ईदगाह में ईदुल अजहा की नमाज शनिवार प्रात: 5.45 होगी। इनमें पांच जमाती पहुंचकर नमाज अदा करेंगे। प्रात: से सुबह 11.30 तक समुदाय के लोग घरों से ही नमाज अदा करें। शहरकाजी मौलाना कारी फरीदउद्दीन कादरी ने कहा कि प्रात: 8 बजे ईदुल अजहा की शुकराना व चाश्त की नमाज घरों में अदा करें और मस्जिदों में सिर्फ पांच लोग ही नमाज अदा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.