Move to Jagran APP

गोशाला का संचालन शुरू फिर भी सड़कों पर मवेशी

जागरण संवाददाता फतेहपुर सदर पालिका और शहर से सटे मलाका गांव के पास एक करोड़ 69

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 06:47 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 06:47 PM (IST)
गोशाला का संचालन शुरू फिर भी सड़कों पर मवेशी
गोशाला का संचालन शुरू फिर भी सड़कों पर मवेशी

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सदर पालिका और शहर से सटे मलाका गांव के पास एक करोड़ 69 लाख रुपये से हाईटेक कान्हा गोशाला बनाई गई है। बीते माह इसके उद्घाटन के बिना संचालन भी शुरू कर दिया गया है। संचालन के बाद भी शहर में मवेशियों की समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है। शहर की सड़कों में छुट्टा घूम रहे मवेशी यातायात में दिक्कत खड़ी किए हुए हैं। आए दिन हादसे भी होते हैं इसके बाद भी इनसे निजात नहीं मिल पा रही है। शहर के प्रमुख जगहों में बाजार चौक, कचहरी, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन सहित आइटीआइ रोड, बांदा सागर रोड, कचहरी-अस्पताल रोड में मवेशियों के झुंड दिखाई दे जाएंगे। कभी सड़क पर बैठे हुए तो कभी झुंड में घूमते हुए यातायात में दिक्कत खड़ी कर रहे हैं।

prime article banner

अभियान की सुस्ती भी समस्या का कारक

मवेशियों की धरपकड़ का अभियान सुस्त चल रहा नगर पालिका के पास कैटिल कैचर दस्ता भी है। इस दस्ते के काम काज के लिए एक बंद डीसीएम भी है। इसकी मदद से शहर में घूमने वाले मवेशियों की धरपकड़ की जाती है। अगर इस धरपकड़ में पकड़े गए मवेशी को कोई मुक्त कराना चाहता है तो उसे 1500 रुपये का जुर्माना भी देना होता है। बीते माह संचालित हुई गोशाला में अब तक 32 मवेशियों को पकड़ कर बंद किया गया है। चंद दिनों चला अभियान इन दिनों सुस्त चल रहा है। जिसके चलते सड़कों पर मवेशियों की चहलकदमी नहीं रुक रही है।

पालिका की ओर से बनवाई गई गोशाला का शुभारंभ कर दिया गया है। शुरुआती दिनों में कैटल कैचर दस्ते ने धरपकड़ की थी। गोवंश में सांड़ आदि मवेशियों को पकड़ने के लिए पशु विभाग के सहयोग के बिना काम नहीं चल पाता है। मवेशी पकड़ने में दुर्घटना हो सकती है। इसलिए डीएम के माध्यम से पशु पालन विभाग को सहयोग के लिए पत्र लिखा गया है। जल्द ही अभियान शुरू किया जाएगा।

मीरा सिंह, अधिशासी अधिकारी, सदर नगर पालिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.