Move to Jagran APP

बंदिशों के बीच नौ दिसंबर को 122 जोड़े लेंगे फेरे सात

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने सामूहिक शादियों की शहनाई में ग्र

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 11:11 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 11:11 PM (IST)
बंदिशों के बीच नौ दिसंबर को 122 जोड़े लेंगे फेरे सात
बंदिशों के बीच नौ दिसंबर को 122 जोड़े लेंगे फेरे सात

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने सामूहिक शादियों की शहनाई में ग्रहण लगा दिया है। जिले में नौ दिसंबर को आयोजित होने वाला सामूहिक विवाह भी कोरोना प्रोटोकाल के नये मानकों पर संक्षिप्त करने की तैयारी शुरू हो गयी। अभी तक दस जोड़ों के आयोजन को सामूहिक विवाह की मान्यता थी, लेकिन अब सरकार ने इसे घटाकर पांच जोड़ों तक मान्य कर दिया है। अगर किसी आयोजन स्थल पर पांच जोड़ों की भी शादी की जाती है तो उस आयोजन को सामूहिक विवाह माना जाएगा।

loksabha election banner

जिले में इस वित्तीय वर्ष के लिए 130 जोड़ों की शादी का बजट मिला है। शासन ने आयोजन के लिए आधा बजट भेज दिया है, जबकि आधा बजट इसी माह जिले को प्राप्त होना है। पूर्व दिशा निदेशा निर्देशों के क्रम ने जिला प्रशासन ने छह स्थलों पर 122 जोड़ों के सामूहिक विवाह की कार्य योजना भी पूरी कर ली थी। रजिस्ट्रेशन कराने वाले वर व वधू को शादी समारोह में शामिल होने के लिए दूल्हा-दूल्हन समेत दस लोगों को शामिल होने की अनुमति थी। अब शादी समारोह में सौ से अधिक संख्या पर सरकार की रोक है, तो रजिस्ट्रेशन कराने वाले जोड़ों की शादी में ज्यादा भीड़ पहुंचने की आशंका है। ऐसे में प्रशासन वर व वधू पक्ष की संख्या में कटौती करने की योजना बनाई जा रही है। वह कम संख्या में प्रतिभाग करेंगे और कोरोना प्रोटोकाल का पालन करेंगे इसकी लिखित सहमति भी ली जाएगी।

इनसेट....

नौ दिसंबर को कहां कितने जोड़ों विवाह

बांके बिहारी मंदिर शहर ----21

विजयीपुर ब्लाक परिसर---21

हथगाम स्वामी मग्नानंद मठ के बगल में---22

जहानाबाद में उत्तम मैरिज लॉन अमौली रोड----22

बिदकी में सर्वोदय इंटर कालेज गोपालगंज ---21

अयाहशाह में जनता इंटर कालेज गाजीपुर ---21 इनसेट...

नई गाइड लाइन में सौ से अधिक का परमीशन नहीं

-समाज कल्याण अधिकारी केएस मिश्र ने बताया कि सामूहिक विवाह आयोजन पहले से तय हैं, लेकिन प्रत्येक आयोजन में सौ से अधिक संख्या हो रही है। इसके लिए पुन: विचार होगा और कार्यक्रम स्थल बढ़ाकर पांच-पांच जोड़ों की शादी कराने पर विचार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.