Move to Jagran APP

केले की फसल गिरी, धान को भी लगी चपत

जागरण टीम फतेहपुर आसमान की ओर टकटकी लगाए अन्नदाताओं की मुराद तो पूरी हुई लेकि

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 11:33 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 11:33 PM (IST)
केले की फसल गिरी, धान को भी लगी चपत
केले की फसल गिरी, धान को भी लगी चपत

जागरण टीम, फतेहपुर: आसमान की ओर टकटकी लगाए अन्नदाताओं की मुराद तो पूरी हुई, लेकिन तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने किसानों की खुशी भी अपने साथ उड़ा ले गई। सोमवार रात तेज हवा के साथ हुई बरसात से धान व केला की फसल को भारी नुकसान हो गया। दाना पड़ते समय धान की फसल गिरने से किसानों के माथे पर चिता की लकीरें खिच गई हैं। हथगाम व हुसेनगंज क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में केला की फसल को आंधी-बारिश से व्यापक नुकसान हुआ है। आंधी-बारिश से फसलों का नुकसान देख किसान परेशान हैं। राकेश पांडेय-लखमीपुर, अर्जुन सिंह-मीरापुर, भिक्खू सिंह-मीरापुर, यूसुफ-लाडलेपुर, चंद्रकिशोर पाल-रखानी, भोला सिंह-कुंभीपुर आदि किसानों का कहना था आंधी-पानी में धान की फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। दाना पड़ते समय फसल जमीन पर लेट गई। खेत में फसल गिरने से उत्पादन प्रभावित हो जाएगा। किसानों का कहना था क्षेत्र के मीरापुर, लाडलेपुर, रखानी, कुंभीपुर, राजापुर, बड़हा, जाफरपुर आदि गांवों में सैकड़ों बीघा क्षेत्रफल में केला की खेती होती है। तेज आंधी व बरसात की वजह से केला की फसल टूटकर गिर गई है। जिन पौधों में सहारा लगा हुआ था, वही खड़े हैं। आंधी-बारिश से हजारों रुपये का नुकसान किसानों को हो चुका है। ऐरायां, विजयीपुर तथा धाता क्षेत्र के गांवों में भी तेज हवा व बरसात की वजह से धान की फसल को नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

---------------------

भीषण गर्मी व उमस से मिली राहत

उमस व गर्मी से लोग बेहाल थे। ऐसे में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। ऐसे में लोगों ने भीषण गर्मी से खासी राहत महसूस की। बच्चों ने भी पार्कों या फिर खेल मैदानों पर पहुंचकर जमकर मस्ती की। शहर के हिकमत उल्ला पार्क, कचहरी स्थित आंबेडकर व बुद्ध पार्क पर छोटे बच्चों के साथ महिला, पुरुषों की खासी भीड़ देखने को मिली। अधूरा नाला बना मुसीबत का सबब

रानी कॉलोनी रोड पर नाला निर्माण का कार्य अब भी अधूरा पड़ा हुआ है। यहां थोड़ी बारिश होने पर भी कीचड़ व जलभराव से जूझ़ना पड़ता है। विशेषकर छोटे बच्चे फिसलकर गिर पड़ते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.