विदेश से लौटे 521 परदेशी, बढ़ सकती हैं मुसीबतें

जागरण संवादाता फतेहपुर कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा निरंतर बढ़ रहा है ऐसे में

JagranPublish: Thu, 09 Dec 2021 05:51 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 05:51 PM (IST)
विदेश से लौटे 521 परदेशी, बढ़ सकती हैं मुसीबतें

जागरण संवादाता, फतेहपुर : कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा निरंतर बढ़ रहा है, ऐसे में गैर देशों से लौटे 521 लोगों ने दहशत और बढ़ा दी है। यह ऐसे लोग हैं जो बीते एक से आठ दिसंबर के बीच अलग-अलग देशों से लौटे हैं। लौटने वालों की एयरपोर्ट में हुई आरपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव है। अब भी जिले के 153 लोगों को मुंबई, लखनऊ, बेंगलूरू, कोलकाता जैसे एयरपोर्ट के अराइवल पोस्ट में क्वारंटाइन किया गया। जो लोग जिले पहुंच चुके हैं, उनकी सूची यूपी सरकार ने जिले भेजी है। इसके बाद इन्हें खोजने और इनकी हाल-खबर लेने की दिशा में काम शुरू किया गया है।

शासन से मिली सूची में 153 लोग अभी जिले नहीं पहुंचे हैं, जबकि 150 लोग लौटने के बाद स्वस्थ्य है। इनकी स्क्रीनिग फोन से की जा रही है। मुसीबत यह है सूची में जिन 168 लोगों के नाम हैं, उनमें पता स्पष्ट नहीं है और दर्ज मोबाइल नंबर बंद आ रहा है। ऐसे में इन्हें खोजने की जद्दोजहद चल रही है। विदेश से लौटे लोगों पर निगाह पल-पल रखी जाए इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से निगरानी शुरू कर दी है। सीएमओ डा. राजेंद्र सिंह ने शासन की सूची में हर दर्ज नाम का पता लगाने के लिए टीमें लगाई है। विदेश से लौटे हर व्यक्ति फिर से आरपीसीआर जांच होगी, अगर आरटीपीसीआर जांच में व्यक्ति पाजिटिव आता है तो उसे विशेष सुरक्षा देते हुए ओमिक्रोन को लेकर जांच-पड़ताल कराई जाएगी।

दो आपरेटर और दो कालिग कर्मी लगे

जिले में शासन से प्राप्त हुई 521 लोगों की सूची की शतप्रतिशत जांच हो इसके लिए सीएमओ ने चार लोगों की विशेष टीम लगाई है। इस टीम में दो आपरेटर और दो मोबाइल कालिग कर्मचारी हैं। इन कर्मचारियों की ओर से डाटाबेस और दूरभाष से वैरीफिकेशन करके पुष्टि की जाएगी कि उक्त व्यक्ति जिले आ चुका है और उसकी स्थिति क्या है। इसके बाद टीमें उसके घर जाकर जांच करेंगी।

ग्रीन जोन के देशों से लौटे हैं यात्री

सबसे बड़ी राहत वाली बात यह है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर विश्व के देशों ग्रीन और रेड कैटगरी में रखा गया है। रेड कैटगरी वाले वह देश हैं जहां ओमिक्रोन का संक्रमण ज्यादा है। अच्छी बात यह है कि जितने भी लोग लौटे हैं वह रेड कैटगरी के देशों से नहीं बल्कि ग्राीन कैटगरी के देशों से हैं।

अब तक 150 की पहचान, सभी ठीक

कोरोना ओमिक्रोन के नोडल अधिकारी डा. अब्दुल्ला ने बताया कि जिले में 521 लोगों के लौटने की सूचना है। इसमें से 153 अब भी जिले नहीं पहुंचे हैं। जो लौटे हैं उनमें 150 की पहचान हो चुकी है और 168 की खोज की जा रही है। अब तक कोई भी संदिग्ध नहीं पाया गया है। अहम बात यह है कि लौटने वाले एयरपोर्ट की जांच में निगेटिव हैं।

रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में जांच

कोरोना के नए वैरिएंट की पहचान के लिए रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में दो-दो जांच टीमें लगाई गई हैं। गुरुवार को यह टीमें लगी भी रहीं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में दिन भर में 78 लोगों की एंटीजन जांच की गई। इस जांच में सभी निगेटिव पाए गए हैं। इन्हें घर जाने की अनुमति दी गई है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept