Move to Jagran APP

कोरोना के लक्षण मिलने पर 4459 को किया क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता फतेहपुर गांवों में चल रहे पांच दिवसीय दस्तक अभियान को सरकार ने दो दिन

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 06:08 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 06:08 PM (IST)
कोरोना के लक्षण मिलने पर 4459 को किया क्वारंटाइन
कोरोना के लक्षण मिलने पर 4459 को किया क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : गांवों में चल रहे पांच दिवसीय दस्तक अभियान को सरकार ने दो दिन के लिए और बढ़ा दिया है। लेकिन पिछले चार दिनों में गांवों की जो तस्वीर उभरकर आई वह शहरों से भी ज्यादा गंभीर दिख रही है। कोरोना संदिग्धों की पहचान में लगी 2224 टीमों ने बीते 24 घंटे में 4459 और ऐसे रोगी चिह्नित किए हैं, जिनमें कोरोना जैसे लक्षण है। फिलहाल इन्हें दस-दस दिन की दवाएं देकर घर में ही क्वारंटाइन कर दिया गया है। इसी के साथ जिले में कोरोना लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 11380 पहुंच गई है। रविवार को भी एसडीएम व प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों की टीमों ने दवा वितरण का सत्यापन किया।

loksabha election banner

गांवों में घर-घर सर्वे के दौरान जिन लोगों में कोरोना के लक्षण पाए जा रहे हैं, उनमें अधिकांश लोग ऐसे हैं जो गैर राज्य या जनपद से काम धाम छोड़कर लौटे हैं या फिर जिले में ही उद्योग धंधों में काम करने के लिए जाते है। टीमों ने सर्वे में पाया कि इन्हें बुखार, जुकाम, बदन दर्द जैसे लक्षण के साथ खांसी भी आ रही है। अब तक इन्होंने गांव की परचून दुकानों से दवाएं लेकर खाया है, किसी न भी कोरोना की जांच नहीं कराई है। ब्लाक स्तर पर सिर्फ चार टीमें होने के कारण अभी यह टीमें गांव गांव पहुंच कर कोरोना की जांच नहीं कर पा रहे है। एसडीएम प्रमोद झा, एसडीएम प्रियंका और एसडीएम प्रहलाद सिंह ने गांवों का भ्रमण कर दवा वितरण की हकीकत देखी। उधर, भिटौरा पीएचसी के प्रभारी विमल चौरसिया और सुपरवाइजर एसपी दीक्षित ने भी 12 गांवों में दवा वितरित की।

दस्तक अभियान एक नजर में

अब तक सर्वे में मिले लक्षण वाले रोगी- 11380

दवा देकर क्वारंटाइन किए गए----------7574

अब तक क्वारंटाइन में एंटीजन टेस्ट- 2205

एंटीजन टेस्ट में अब तक पॉजिटिव---55

अभियान कब तक-----अभी दो दिन और चलेगा।

क्वारंटाइन में यह दवाएं दस दिन की दी

- टैबलेट पैरासीटामाल 650 एमजील-------------सुबह-शाम

-कैप्सूल डाक्सी----------------------------------सुबह-शाम

-विटामिन सी जिक के साथ------------------ सुबह-शाम

-टैबलेट एजिथ्रोमाइसिन 500 एमजी---------दिन में एक

-टैबलेट आईवरमक्टीन 12-----------------तीन दिन एक-एक टैबलेट

-टैबलेट मल्टी विटामिन--------------------सुबह शाम

-नोट- उपरोक्त दवा लक्षण वाले मरीज को दस दिन के लिए दी गई है, यह क्वारंटाइन रहते हुए दवा खाएंगे।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ इस्तियाक अहमद ने बताया कि अब तक 11380 लोगों को चिह्नित किया गया है। सर्वे और दो दिन चलेगा। दवा वितरण कर सभी को दवा दी जाएगी। हमारी नजर लगातार हर मरीज के ऊपर है। अगर लक्षण वाले मरीज 14 दिन का क्वारंटाइन का पालन करते हैं तो वह ठीक होकर पुन: पहले की तरह स्वस्थ्य हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.