Move to Jagran APP

गांवों में बढ़े 4177 मरीज, घर-घर पहुंचीं सर्वे टीमें

जागरण संवाददाता फतेहपुर गांवों में कोरोना का संक्रमण पसर रहा है अब तक 18386 मरीज

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 07:00 PM (IST)
गांवों में बढ़े 4177 मरीज, घर-घर पहुंचीं सर्वे टीमें
गांवों में बढ़े 4177 मरीज, घर-घर पहुंचीं सर्वे टीमें

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : गांवों में कोरोना का संक्रमण पसर रहा है अब तक 18386 मरीज चिह्नित हुए हैं जो कोरोना जैसे लक्षणों से जूझ रहे हैं। बड़ी बात यह है कि इनमें से 4177 रोगी बीते 48 घंटे में निकले हैं। फिलहाल चिह्नित हुए रोगियों को कोरोना किट की दवाएं दे दी गई हैं और इन्हें घर में ही क्वारंटाइन कर गांव समितियों की निगरानी में रखा गया है। इनकी हालत बिगड़ने पर गांव की सीएचसी-पीएचसी में ले जाया जाएगा, इसके लिए सीएचसी-पीएचसी में ऑक्सीजन सिलिडरों की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

गांव-गांव आशा बहू, आंगनबाड़ी और एएनएम को लगाया गया है। यह अपने अपने तैनाती गांव में घर-घर ऐसे रोगियों को सूचीबद्ध कर रहीं है जिन्हें जुकाम, बुखार, सर्दी, खांसी, गले में तकलीफ या सांस लेने में दिक्कत हो रही है। जिले में लक्षण युक्त रोगियों की संख्या 14209 थी लेकिन बीते 48 घंटे बढ़कर 18386 हो गयी है। यह इस बात के संकेत हैं कि गांव में कोरोना का संक्रमण परस रहा है। फिलहाल जिला अधिकारी अपूर्वा दुबे के निर्देश पर सभी चिह्नित रोगियों को कोरोना किट की दवाएं दी गयी हैं, और घर में ही क्वारंटाइन कर दिया गया है। लेकिन इन रोगियों को कोरोना का संदिग्ध माना गया है जिसके कारण इनकी कोरोना जांच कराने के लिए ब्लाक टीमों को जिम्मेदारी दी गयी है। अब तक 10 हजार रोगियों की एंटीजन टेस्ट हुआ है, लेकिन इसमें पॉजिटिव केस मात्र 35 ही निकले हैं। फिर भी इन संदिग्धों की निगरानी गांव की समितियों से कराई जा रही है।

भिटौरा पीएचसी से रवाना हुईं टीमें

घर-घर के द्वितीय सर्वे के लिए शुक्रवार को भिटौरा पीएचसी से प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल चौरसिया ने 224 टीमों को गांव गांव सर्वे के लिए रवाना किया गया है। इन टीमों को सर्वे के लिए मास्क और सैनिटाइजर प्रदान किए हैं। ताकि यह घर-घर सर्वे के दौरान अपनी स्वयं की सुरक्षा संक्रमण से कर सकें। यही टीमें अभी तक सर्वे का काम कर रहीं थी। पल्स ऑक्सीमेटर बता रहा ऑक्सीजन लेवल

गांवों में खोजे जा रहे कोरोना लक्षण वाले रोगियों में ऑक्सीजन लेवल चेक किया जा रहा है। गांवों मे उतारी गई 2224 टीमों को पूर्व में खरीदे गए पल्स ऑक्सीमीटर प्रदान किए गए हैं। बीते 48 घंटों में 71 मरीज ऐसे मिले हैं जिनका ऑक्सीजन लेवल कम है। इन्हें दिक्कत बढ़ने पर पीएचसी व सीएचसी में भर्ती कराया जाएगा। पीएचसी और सीएचसी में दस-दस ऑक्सीजन सिलिडर की व्यवस्था की गयी है। गांव को सुरक्षा देना मेरा दायित्व : प्रधान

राराचांदपुर की नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान रामरेखा लोधी ने कहा, गांव में चार आशा बहू और तीन आंगनबाड़ी एएनएम के साथ रोगियों की पहचान कर रही है। दस लोगों की निगरानी समिति बनी है। मैं खुद निगरानी समितियों के साथ रोगियों पर नजर रख रहीं हूं।कोई भी बीमार होता है तो सर्वे टीमों के जरिए चिह्नित कराकर उन्हें दवा दिला रही हूं। संक्रमण न फैले इसके लिए बराबर निगरानी की जा रही है। क्या बोले ग्रामीण

गांवों में गैर जनपद में रोजी रोजगार करने गए लोग लौट रहे हैं, उनके जरिए अन्य लोग भी बीमार हो रहे हैं। निगरानी जरूरी है।

महेश लोधी, दलीपुर जो लोग बीमार हैं वह घर में ही रहें। इसके लिए बीमारों को जागरूक किया जा रहा है टीमें दवा बांटने आ रही है।

विकास सिंह, रारा कोरोना से बचाव के हर प्रयत्न गांव में हो रहे हैं, मास्क और शारीरिक दूरी का पालन का मंत्र सबको समझाया जा रहा है।

विमल मंगतपुर सुबह-शाम निगरानी समितियां बीमारों की निगरानी करती है, जो बीमार थे दवा खाकर अब ठीक हो रहे हैं।

ज्ञान सिंह, लालपुर

हमने गांव गांव पहला सर्वे कराया है जिसमें 14209 रोगी मिले है। दवाएं सभी को दी गयी है कोई गंभीर नहीं है। दूसरा सर्वे भी अब शुरू हुआ है 48 घंटे में 4177 मरीज खोजे गए हैं इन्हें भी दवा दी जा रही है। हर गंभीर रोगी को उपचार सुविधा देना हमारी जिम्मेदारी है इसकी व्यवस्था हम कर रहे हैं।

डॉ. गोपाल माहेश्वरी सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.