Move to Jagran APP

40 फीसद लोग बिना सुरक्षा कवच के चला रहे वाहन

जागरण संवाददाता फतेहपुर प्रचार प्रसार व जागरुकता के तमाम प्रयासों के बावजूद अभी भी 40 प्रति

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 11:52 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 11:52 PM (IST)
40 फीसद लोग बिना सुरक्षा कवच के चला रहे वाहन
40 फीसद लोग बिना सुरक्षा कवच के चला रहे वाहन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : प्रचार प्रसार व जागरुकता के तमाम प्रयासों के बावजूद अभी भी 40 प्रतिशत लोग बिना हेलमेट (सुरक्षा कवच) के चल रहे हैं और कार चालक बिना सीट बेल्ट बांधे हाईवे पर गाड़ियां दौड़ा रहे हैं। यहां तक कि नाबालिग भी टू-व्हीलर्स दौड़ा रहे हैं जो हादसे की वजह बनी रहती है। शहर भीतर व हाईवे पर बेतरतीब ढंग से आड़े तिरछे खड़े वाहन जानलेवा हादसे का सबब बने हुए हैं। इसलिए सुरक्षित सफर के लिए खुद को सजग होने की जरूरत है तभी प्रतिमाह होने वाले हादसों पर अंकुश लग सकता है।

loksabha election banner

वर्ष 2018 नवंबर में यातायात पुलिस ने बेपटरी यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए शहर क्षेत्र के लखनऊ बाईपास, लोधीगंज, जयरामनगर, राधानगर, नउवाबाग आदि जगहों पर सावधानी हटी, दुर्घटना घटी का स्लोगन वाला बोर्ड लगवाया था जिसमें लिखा था कि धीरे चलकर जीवन सुरक्षित रखें। इसी के साथ हाईवे में जर्जर सांकेतिक बोर्ड हटवाकर नए लगवाए गए थे, ब्रेकर भी बनवाए गए थे। यातायात पुलिस ने स्कूल, कालेज, चालकों की गोष्ठी व जनमानस को जागरुक करने के लिए रैली भी निकली थी लेकिन व्यवस्था नहीं सुधरी।

यही वजह है कि प्रतिमाह हादसों में करीब बीस जिदगियों का सफर सड़क पर ही खत्म हो रहा है और दो सौ से अधिक लोग घायल हो रहे हैं। पार्किंग व्यवस्था न होने से हाईवे व जीटी रोड में ट्रक, डीसीएम आदि गाड़ियों को चालक लावारिस हालत में खड़ा कर देते हैं जिससे इस सर्दी के मौसम में पड़ने वाले कोहरे की धुंध में खड़ी गाड़ियों से टकराकर लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं लेकिन पुलिस इस पर भी ठीक तरह से अंकुश नहीं लगा सकी।

खुद भी सुरक्षित सफर का रखें ध्यान : सीओ

सीओ यातायात संजय कुमार सिंह कहते हैं कि यातायात व्यवस्था का पालन कराने के लिए जिले भर में 13 ट्रैफिक सिपाहियों के साथ 24 होमगार्ड जवान व 28 पीआरडी जवानों को प्रमुख चौराहों में मुस्तैद किया गया है, उसके बावजूद कुछ लोग लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाकर जान जोखिम में डाल रहे हैं। नवंबर माह में आम जनमानस को आगाह किया जा रहा है वह भी सुरक्षित सफर के लिए खुद सजग रहें।

1,452 गाड़ियों पर हुई कार्रवाई

यातायात प्रभारी त्रिवेणी पांडेय का कहना था कि नियमों का पालन कराने के लिए माह पिछले माह अक्टूबर 2020 में 1452 दो व चार पहिया गाड़ियों का एमवी एक्ट के तहत चालान किया गया जिसमें 719 गाड़ी चालकों से ई-चालान के जरिए 10 लाख 21 हजार 700 रुपये ई-चालान के जरिए जुर्माना वसूला गया। ताकि चालकों में सुधार आ जाए और नियमों का पालन करने के लिए गोष्ठी के जरिए चालकों को सचेत किया जा रहा है।

नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई

प्रकार जुर्माना

बिना हेलमेट----------1000 रुपये

तीन सवारी------------1000

नशे में गाड़ी चलाना-- 3000

मोबाइल से बात--------1000

सीट बेल्ट न बांधने-----1000

नंबर गलत होने पर------5000

डीएल न होने पर--------5000

नो पार्किंग----------------1000

परमिट न होने पर --------10,000

बीमा न होने पर ---------2 000

तेज गाड़ी चलाना--------2500

धुआं प्रदूषण----------10 हजार

रजिस्ट्रेशन न होने पर 5 से 10 हजार तक

इमरजेंसी वाहन को साइड न देना-10 हजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.