Move to Jagran APP

परदेश से लौटे तो 25135 को घर में मिल गया काम

जागरण संवाददाता फतेहपुर देश के पिछडे़ जिलों में शुमार अपने जनपद की तस्वीर अब बदलने लग

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 05:55 PM (IST)
परदेश से लौटे तो 25135 को घर में मिल गया काम
परदेश से लौटे तो 25135 को घर में मिल गया काम

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: देश के पिछडे़ जिलों में शुमार अपने जनपद की तस्वीर अब बदलने लगी है। रोजी-रोजगार की तलाश में जो युवा गैर राज्यों में पलायन करता था, अब उसके लिए जिले में ही रोजगार देने की दिशा में प्रशासन को बड़ी उपलब्धि मिली है। कोरोना काल के बीते छह माह इस बात की गवाही दे रहे हैं। आपदा में अवसर का मंत्र मिला तो केंद्र व प्रदेश सरकार के साथ जिला प्रशासन ने भी सफलता की नई इबारत लिख दी। बीते छह माह में 6284 नई इकाइयां गठित कर 25135 प्रवासी मजदूरों को जिले में ही काम देकर रोजगार से जोड़ा गया।

loksabha election banner

कोरोना काल के दौरान दूसरे राज्यों से 40 लाख से अधिक मजदूर यूपी में लौटे थे, जिसमें जिले की हिस्सेदारी 43 हजार मजूदरों की है। 30 लाख की आबादी वाले जनपद में बड़ी संख्या में लौटे मजूदरों व दौरान संक्रमण व्यवस्थाएं संभालना किसी चुनौती से कम नहीं था। प्रशासन ने रोजगार देने के लिए जहां मजदूरों का स्किल डेवलपमेंट करके इन्हें जिले की औद्योगिक इकाइयों में नौकरी दिलाई तो वहीं अलग-अलग मजूदरों को ऋण योजनाओं का लाभ देकर रोजगार की 6284 नई इकाइयां स्थापित कराकर इनमें 25135 प्रवासी मजूदरों को स्थाई रूप से रोजगार से जोड़ दिया।

पलायन रोकने को जारी रहेगीं सुविधाएं : डीएम

-डीएम संजीव सिंह बताते हैं कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान ही आत्म निर्भर भारत पैकेज की सहायता से जिले में 6284 नई इकाइयां शुरू कराई गयीं। इनमें लोहे के दरवाजा, जंगला बनाने से लेकर आटा चक्की, टेंट व्यवसाय, दूध डेयरी, किराना, लांड्री, जैसी अनेक तरह की इकाइयां शामिल हैं। जबकि पहले से संचालित इकाइयों में भी 2320 नए श्रमिकों को काम से जोड़ा गया। अब भी प्रयास यही है कि काम की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को जिले में ही काम मिले उसे जिले से पलायन न करना पड़े।

जनपद में रोजगार व इकाइयों की स्थिति एक नजर

पहले से कार्यरत इकाइयों की संख्या- 4239

पूर्व से संचालित इकाई में कार्यरत श्रमिक- 8000

पुरानी इकाइयों में जोड़े गए प्रवासी श्रमिक- 2320

नई इकाइयां जो कोरोना काल में शुरू हुई- 6284

प्रवासी श्रमिक जिन्हें निर्माण इकाईयों में काम दिया- 2314

नई इकाइयों में सृजित किए गए रोजगार की संख्या- 25135

आत्म निर्भर पैकेज से लाभान्वित नई इकाइयां- 3574

मार्जिन मनी के लाभ से स्थापित इकाइयां- 30


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.