Move to Jagran APP

249 ने पहली तो 546 ने लगवाई वैक्सीन की दूसरी डोज

जागरण संवाददाता फतेहपुर प्री रजिस्ट्रेशन की अनिवार्य व्यवस्था ने टीकाकरण का ग्राफ गिरा ि

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 07:39 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 07:39 PM (IST)
249 ने पहली तो 546 ने लगवाई वैक्सीन की दूसरी डोज
249 ने पहली तो 546 ने लगवाई वैक्सीन की दूसरी डोज

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: प्री रजिस्ट्रेशन की अनिवार्य व्यवस्था ने टीकाकरण का ग्राफ गिरा दिया है। सोमवार को पहली दफा बदली व्यवस्था के तहत टीकाकरण हुआ। 20 केंद्रों में कुल 249 लोगों ने प्री रजिस्ट्रेशन के आधार पर पहली डोज लगवाई, वहीं अनेक लोग ऐसे भी रहे जो पंजीयन न होने के कारण लौट आए। उधर दूसरी डोज लेने वालों ने जोर लगाया और दिन भर में 546 लोगों ने टीकाकरण कराकर कोरोना को हराने का जज्बा दिखाया।

loksabha election banner

अब तुंरत पंजीयन बंद हो गया है। किसी भी व्यक्ति को टीका तभी लगेगा जब उसने 24 घंटे पूर्व टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराया हो। पंजीकरण कराने में लोग कमजोर हैं, जिसके कारण इसका असर टीकाकरण में पड़ रहा है। तुरंत पंजीयन और टीकाकरण का लाभ व्यवस्था में प्रतिदिन डेढ़ हजार से ऊपर टीके लग रहे थे, लेकिन जब प्री पंजीयन लगू हुआ तो यह आंकड़े घट गए। टीकाकरण बढ़े इसके लिए शाम को सीएमओ ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक कर टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया।

-------------------------

आज के लिए सिर्फ 85 पंजीयन

पहले दिन जहां 249 लोगों ने टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराया था वहीं मंगलवार के लिए शाम छह बजे तक 85 लोगों ने पंजीयन कराया है। हालांकि रात बारह बजे तक पंजीयन कराने वाले व्यक्ति का नाम मंगलवार के टीकाकरण में जुड़ जाएगा। सीएमओ को उम्मीद है कि पंजीयन की रफ्तार और तेज हो गयी।

--------------------

कई केंद्रों में खाली बैठे रही टीमें

टीकाकरण के लिए हर केंद्र में एक-एक टीम लगाई गयी है। सोमवार को प्री पंजीयन की अनिवार्यता पर टीकाकरण हुआ तो हर केंद्र में संख्या बेहद कम रही। नतीजा कि कई केंद्रों में घंटों टीमें खाली बैठी रही। असोथर ऐसा केंद्र रहा जहां एक भी टीका नहीं लगा है।

------------

18 से ऊपर वालों को मौका अभी नहीं

टीकाकरण प्रभारी डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि 18 साल के ऊपर वालों का टीकाकरण अभी अपने जिले में शुरू नहीं हुआ है। इस लिए इस आयु के लोग टीकाकरण के लिए न जाए। जैसे ही आदेश मिलेगा तो इस आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू किया किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.