Move to Jagran APP

योगी दादा से गुहार का असर, डीएम ने दी बेटियों की शिक्षा की गारंटी

दुग्ध संघ में श्रमिक पिता को विगत सात माह से भुगतान न मिलने से अपनी पढ़ाई को संकट में देख बेटियों की ओर से मुख्यमंत्री से लगाई गई गुहार के गुरुवार को जागरण में प्रमुखता से प्रकाशन के बाद जिलाधिकारी मोनिका रानी ने पीड़ित परिवार से भेंट कर उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने बेटियों को उनकी पढ़ाई जारी रखने की गारंटी दी ओर दुग्ध संघ के श्रमिकों का बकाया भुगतान शीघ्र दिलाए जाने का भी आश्वासन दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 11:36 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 06:25 AM (IST)
योगी दादा से गुहार का असर, डीएम ने दी बेटियों की शिक्षा की गारंटी
योगी दादा से गुहार का असर, डीएम ने दी बेटियों की शिक्षा की गारंटी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : दुग्ध संघ में श्रमिक पिता को विगत सात माह से भुगतान नहीं मिलने से अपनी पढ़ाई को संकट में देखकर बेटियों की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लगाई गई गुहार गुरुवार को जागरण में प्रकाशित होने के बाद जिलाधिकारी मोनिका रानी ने पीड़ित परिवार को कार्यालय बुलाकर भेंट की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। बेटियों को उनकी पढ़ाई जारी रखने की गारंटी दी ओर दुग्ध संघ के श्रमिकों का भुगतान शीघ्र दिलाए जाने का भी आश्वासन दिया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने बताया कि समाचार पढ़ने के बाद उन्होंने बेटी आस्था, सिद्धि और उनके पिता अजय कटियार से बात की है। आस्था कक्षा दस में व सिद्धि कक्षा आठ में अध्ययनरत है। पिता अजय कटियार को बेटियों की निश्शुल्क शिक्षा के लिए कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में या किसी भी निजी स्कूल में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत दाखिला करा दिया जाएगा। परिवार जो भी निर्णय करेगा, उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

बताया कि दुग्ध संघ कानपुर के महाप्रबंधक टीटी रेड्डी से बात हो गई है। सभी श्रमिकों का भुगतान कराने को कहा गया है। हालांकि महाप्रबंधक ने एक मुश्त भुगतान में कठिनाई बताते हुए किस्तों में, लेकिन जल्द भुगतान करने का भरोसा दिलाया है। इसके अलावा परिवार के पास लगभग डेढ़ बीघा जमीन व दो पशु भी हैं। इसी आधार पर उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड दिलवाए जाने के लिए लीड बैंक प्रबंधक को निर्देशित कर दिया गया है।

------

इनसेट-1

छह माह की फीस माफ करने का प्रस्ताव

सरस्वती शिशु मंदिर के प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद मिश्रा ने बताया कि हाईस्कूल में मासिक फीस आठ सौ रुपये प्रतिमाह है। आस्था कटियार उनके यहां अध्यनरत है। विगत वर्ष छह माह की फीस माफ कर दी गई थी। इस वर्ष भी आवेदन मिला है, छह माह की फीस माफ कर दी जाएगी। उनके यहां अधिकतम छह माह की ही फीस माफ करने का प्रावधान है। अन्य शुल्क माफ नहीं होते हैं।

--------

इनसेट-2

बारह श्रमिकों को मिला दो माह का भुगतान

दुग्ध संघ के स्थानीय प्रभारी संजय सिंह ने बताया कि कानपुर दुग्ध संघ के महाप्रबंधक ने दुग्ध संघ के सभी 12 श्रमिकों को दो-दो माह के भुगतान के तौर पर 14,400 रुपये की धनराशि गुरुवार को अवमुक्त कर दी गई है। सभी श्रमिकों का लगभग छह से आठ माह का भुगतान लंबित चल रहा था। शेष भुगतान भी शीघ्र कराने का प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.