Move to Jagran APP

मदरसों के पंजीकरण को दो सप्ताह का समय

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : शासन की ओर से मदरसों के लिए बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाइन पंज

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Sep 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2017 03:01 AM (IST)
मदरसों के पंजीकरण को दो सप्ताह का समय
मदरसों के पंजीकरण को दो सप्ताह का समय

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : शासन की ओर से मदरसों के लिए बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। पंजीकरण के लिए पूर्व निर्धारित अंतिम तिथि को शासन ने 15 से बढ़ा कर 30 सितंबर कर दिया है। अभी तक जनपद के 54 मदरसों में से 38 ने ही पंजीकरण कराया है।

loksabha election banner

मदरसों में होने वाली शिक्षा, मिलने वाले अनुदान और परीक्षाओं के लिए पंजीकरण समेत अन्य व्यवस्थाओं को ऑनलाइन करने के लिए सरकार ने मदरसा बोर्ड की वेबसाइट शुरू की है। इस वेबसाइट पर प्रदेश में संचालित सभी मदरसों को अपना पंजीकरण कराना है। इस संबंध में 18 अगस्त को जारी शासनादेश में सभी मान्यता प्राप्त मदरसों को 15 सितंबर तक पंजीकरण कराने के निर्देश दिए गए थे। मान्यता प्राप्त मदरसों को मदरसा बोर्ड के पोर्टल पर मदरसा पोर्टल पर शिक्षकों व छात्रों के अलावा संस्था में उपलब्ध संसाधनों का भी विवरण देना है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बताते हैं कि इससे पारदर्शिता आएगी और मदरसों की शिक्षा में गुणवत्ता भी लाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 54 में से 26 मान्यता मदरसों ने पंजीकरण करा लिया है। बाकी को पंजीकरण कराने के लिए शासन की ओर से 30 सितंबर तक का समय दे दिया गया है। पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद गैर-पंजीकृत मदरसों के विद्यार्थी अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। मदरसा बोर्ड ने साफ कर दिया है कि पोर्टल के जरिए ही 2018 में होनी वाली परिषद की मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल स्तर की परीक्षाएं कराई जाएंगी।

पोर्टल पर देनी हैं ये जानकारियां

संचालक संस्था का नाम

मदरसे का नाम और पता

मान्यता की तारीख

मदरसों में कमरों की संख्या

शिक्षकों की संख्या, नाम

छात्र-छात्राओं की संख्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.