Move to Jagran APP

दो ग्राम पंचायतों ने तटबंध बना कई गांवों को बाढ़ से बचाया

संवाद सहयोगी कायमगंज कायमगंज तराई क्षेत्र के गांव कुआंखेड़ा खास व कुआंखेड़ा वजीर आलम

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 11:29 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 11:29 PM (IST)
दो ग्राम पंचायतों ने तटबंध बना कई गांवों को बाढ़ से बचाया
दो ग्राम पंचायतों ने तटबंध बना कई गांवों को बाढ़ से बचाया

संवाद सहयोगी, कायमगंज : कायमगंज तराई क्षेत्र के गांव कुआंखेड़ा खास व कुआंखेड़ा वजीर आलम ग्राम पंचायतों द्वारा गांव गंडुआ के निकट गंगा का कच्चा तटबंध बनाने से तराई क्षेत्र के दर्जन भर गांवों से बाढ़ का खतरा फिलहाल टल गया है। यदि गंगा में पानी का प्रवाह अधिक न बढ़ा तो इस क्षेत्र में इस बार बाढ़ का संकट नहीं आएगा।

loksabha election banner

एक दशक पहले इस क्षेत्र में परकोपाइन व बालू की बोरियों के तटबंध बनाकर गंगा की धारा मोड़ दिए जाने से कायमगंज के तटवर्ती गांवों में बाढ़ की समस्या पर पिछले एक दशक से काबू पा लिया गया था। हालांकि विगत कुछ वर्षो में धीरे धीरे तटबंध कट जाने से गंगा का पानी तटवर्ती गांवों के पास पहुंचने लगा था। इस बार वर्षा के से पहले खतरा भांप ग्राम पंचायत कुंआखेड़ा वजीर आलम व कुआंखेड़ा खास की ओर से मजरा गंडुआ से खान आलमपुर तक कच्ची मिट्टी को काफी ऊंचाई तक डालकर करीब दो किमी क्षेत्र में कच्चा तटबंध बनाकर गंगा के पानी को गांव गंडुआ से पहले ही रोक दिया है। ग्राम पंचायत कुंआ खेड़ा वजीर आलम के प्रधान हरिदत्त शाक्य ने बताया कि इस कच्चे तटबंध में उनकी ग्राम पंचायत से लगभग एक किलोमीटर क्षेत्र में मिट्टी का कार्य हुआ है। वहीं ग्राम पंचायत कुआंखेड़ा खास की प्रधान फैजुन बेगम के पुत्र शाहब खां ने बताया कि उनकी ग्राम पंचायत से इसमें करीब 900 मीटर मिट्टी का काम हुआ है।

ग्रामीणों के मुताबिक इस कच्चे तटबंध से गांव चौघढ़ा, निजामुद्दीनपुर, भकुसा, अजमतपुर, खानआलमपुर, होरीनगला, बुहारनगला, बुनियादपुर, कुंआखेड़ा, दोषपुर, खजुरिया, छतरई, अलीगढ, कुंवरपुर, गंधिया, गंडुआ व गंगइया आदि गांवों में बाढ़ का प्रभाव नियंत्रित होने के साथ मक्का, धान व अन्य फसलें बर्बाद होने से बच गई हैं। ग्रामीणों ने कहा कि इस कच्चे तटबंध पर उग आए झाड़ झंकाड़ भी गंगा के प्रवाह से होने वाले कटान को रोकने में सहायक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.