Move to Jagran APP

फर्रुखाबाद में आंबेडकर प्रतिमा का हाथ तोड़कर माहौल बिगाडऩे की कोशिश, हंगामा

कायमगंज इलाके के गऊटोला निवासी महेश गौतम ने गांव के पास कोर्ट पहाड़ी जाने वाले रोड पर वर्ष 2001 में अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कराई थी

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 06:49 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:46 PM (IST)
फर्रुखाबाद में आंबेडकर प्रतिमा का हाथ तोड़कर माहौल बिगाडऩे की कोशिश, हंगामा
फर्रुखाबाद में आंबेडकर प्रतिमा का हाथ तोड़कर माहौल बिगाडऩे की कोशिश, हंगामा

फर्रुखाबाद (जेएनएन)। कायमगंज इलाके के गऊटोला निवासी महेश गौतम ने गांव के पास कोर्ट पहाड़ी जाने वाले रोड पर वर्ष 2001 में अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कराई थी। गुरुवार रात किन्ही शरारती तत्वों ने प्रतिमा का दायां हाथ तोड़ दिया। सुबह जब लोगों ने टूटा हाथ देखा तो ग्रामीण इकट्ठा हो गये। जानकारी मिलते ही एसडीएम अनिल कुमार, सीओ अभिषेक राय, प्रभारी निरीक्षक जसवंत सिंह फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। तत्काल प्रतिमा पर चादर डाल कर ढक दिया गया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में 11 अक्टूबर जिस दिन दशहरा और मोहर्रम से पहले वाली रात एक साथ थी। उस रात इसी आंबेडकर प्रतिमा को तोड़ा गया था।तब भी प्रशासन ने मरम्मत करा दी थी।

loksabha election banner

 नई प्रतिमा लगाने की मांग

एसडीएम व सीओ ने मंत्रणा कर तत्काल मरम्मत के लिए शमशाबाद से कारीगरों को बुलवाया। इस दौरान शरारतीतत्वों का पता लगाने के लिए अधिकारियों ने डॉग स्क्वाड और फील्ड यूनिट टीम को भी बुला लिया। फील्ड यूनिट की जांच के बाद मरम्मत कराने पर विचार चल रहा था कि वहां मौजूद बसपा नेता विजय भास्कर, रामनरेश गौतम, राहुल गौतम, हाजी फजल मंसूरी आदि ने प्रतिमा की मरम्मत के बजाय नई प्रतिमा लगाने को कहा। नई प्रतिमा की व्यवस्था के लिए उपजिलाधिकारी व ग्राम प्रधान के पति शोएब खां के प्रयास से तत्काल धन संग्रह कराकर प्रतिमा लेने के लिए लोगों को भेज दिया गया। 

खेत घूमकर गांव पहुंचा आस्कर

डॉग स्क्वाड हैंडलर ने आस्कर (खोजी कुत्ता) को प्रतिमा स्थल पर मिली चप्पलों को सुंघाया। इसके बाद आस्कर सामने स्थित मक्का के खेत में दौड़ा। फिर खेत से निकलकर दूसरे रास्ते से गांव के अंदर घूमता हुआ वापस प्रतिमा स्थल पर आ गया। इससे संकेत मिला कि मूर्ति तोड़ने वाला कोई गांव का ही है। वहीं फील्ड यूनिट के विशेषज्ञ ओमप्रकाश व एसआई सुरेंद्र सिंह ने प्रतिमा के खंडित हाथ व अन्य स्थलों से फिंगर प्रिंट के नमूने लिए। 

ग्रामीणों ने दिखाया संयम

गऊटोला में मोहर्रम से पहले कत्ल की रात के दौरान आंबेडकर प्रतिमा तोड़े जाने के मामले में ग्रामीणों व बाद में पहुंचे बसपा व अन्य नेताओं ने संयम का परिचय दिया। एसडीएम व सीओ बातचीत से माहौल पूरी तरह शांत रहा। वहां मौजूद डा. आंबेडकर सामाजिक युवा संगठन के प्रदेश महामंत्री सचिन कुमार, अमित, राजकुमार गौतम, सुरेश वर्मा, रामसिंह गौतम, प्रेमबाबू, अनुज, दीपक बाल्मीकि, विनय, विकास, सौरभ सागर आदि ने कहा कि किसी शरारती तत्व ने यह कृत्य जानबूझ कर किया, जिससे मोहर्रम के दिन माहौल खराब हो जाए। सभी ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.