Move to Jagran APP

जलस्तर बढ़ने से कटान का खतरा

संवाद सहयोगी अमृतपुर सिचाई विभाग ने रामगंगा की धार से कोलासोता व अहलादपुर भटौली गांव क

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 04:41 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 04:41 PM (IST)
जलस्तर बढ़ने से कटान का खतरा
जलस्तर बढ़ने से कटान का खतरा

संवाद सहयोगी, अमृतपुर : सिचाई विभाग ने रामगंगा की धार से कोलासोता व अहलादपुर भटौली गांव को बचाने के लिए परियोजनाएं बनाकर दो वर्ष पहले शासन को भेजी थीं। शासन ने कोलासोता की परियोजना को स्वीकृत दे दी, लेकिन अहलादपुर भटौली की परियोजना स्वीकृत नहीं हो सकी। रामगंगा का जलस्तर बढ़ने से अहलादपुर भटौली गांव कटान की जद में है।

loksabha election banner

अमृतपुर क्षेत्र के गांव कोलासोता व अहलादपुर भटौली रामगंगा के किनारे बसे हुए हैं। रामगंगा की धार से अहलादपुर भटौली के 25 घर कट जाने से ग्रामीण बेघर हो चुके हैं और कई ग्रामीण भूमिहीन हो गए हैं। कोलासोता गांव के कई ग्रामीणों की करीब सौ एकड़ भूमि धार से कट चुकी है। बाढ़ का जायजा लेने आए सिचाई मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री ने सिचाई विभाग को परियोजना बनाकर भेजने के निर्देश दिए थे। सिचाई विभाग ने कोलासोता गांव में तटबंध बनाने के लिए करीब चार करोड़ रुपये व अहलादपुर भटौली के लिए तीन करोड़ रुपये की परियोजनाएं शासन को भेज दीं, लेकिन शासन से परियोजनाएं स्वीकृत नहीं हो सकीं। बरसात शुरू होने से कटान होने की आशंका से अहलादपुर भटौली व कोलासोता गांव के लोग खौफजदा हैं।

कोलासोता के अमरजीत सिंह, राकेश सिंह व रक्षपाल सिंह बताते हैं कि तटबंध बनाने की अधिकारियों से कई बार मांग कर चुके हैं। जनप्रतिनिधियों ने गांव आकर भरोसा दिया, लेकिन तटबंध का काम शुरू नहीं हो सका। रामगंगा का जलस्तर बढ़ते ही कटान होने की आशंका है। अहलादपुर भटौली के शिवरतन वर्मा, मोरपाल व गुड्डू बताते हैं कि रामगंगा की धार से 25 लोग बेघर हो चुके हैं और कई ग्रामीण भूमिहीन हो गए हैं। यदि जलस्तर बढ़ा तो गांव कटने की आशंका है।

बरसात के बाद कोलासोता में बनेगा तटबंध

सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुशील कुमार ने बताया कि दोनों गांव के तटबंध बनाने के लिए परियोजनाएं शासन को भेजी गई थीं। कोलासोता की परियोजना स्वीकृत हो गई है और टेंडर भी हो गए हैं। 350 लाख रुपये की लागत से बरसात के बाद कोलासोता गांव में तटबंध का काम शुरू करा दिया जाएगा। अहलादपुर भटौली की परियोजना स्वीकृत नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.