Move to Jagran APP

जुलाई में कानपुर तक इलेक्ट्रिक इंजन के ट्रायल की तैयारी

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद मथुरा-कासगंज-कानपुर रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का काम तीन माह में पूरा हो जाएगा। जुलाई में कानपुर तक विद्युत इंजन का ट्रायल कराने की तैयारी शुरू हो गयी है। इसके लिए काम में तेजी लाई गई है। शहर के नेकपुर चौरासी स्थित बरेली हाईवे का ओवरब्रिज ऊपर नहीं उठाना होगा। वहां रेलवे लाइन के विद्युत तार सामान्य ऊंचाई से कुछ नीचे रहेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 11:01 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 06:26 AM (IST)
जुलाई में कानपुर तक इलेक्ट्रिक इंजन के ट्रायल की तैयारी
जुलाई में कानपुर तक इलेक्ट्रिक इंजन के ट्रायल की तैयारी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : मथुरा-कासगंज-कानपुर रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का काम तीन माह में पूरा हो जाएगा। जुलाई में कानपुर तक विद्युत इंजन का ट्रायल कराने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए काम में तेजी लाई गई है। शहर के नेकपुर चौरासी स्थित बरेली हाईवे के ओवरब्रिज के नीचे इलेक्ट्रिक तार सामान्य ऊंचाई से कुछ नीचे रहेंगे।

loksabha election banner

विद्युतीकरण का काम करा रही रेलवे की निर्माण एजेंसी इरकान के अधिकारियों ने काम पूरा करने के लिए तीन माह का समय तय किया है। अगले माह फर्रुखाबाद से कानपुर तक विद्युत इंजन का ट्रायल कराने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कंपनी के संसाधन बढ़ा दिए हैं। कन्नौज-फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन के बीच इन दिनों तार खींचने का काम चल रहा है। इसके लिए दो मशीनें मंगाई गई हैं। एक विद्युत इंजन भी लाया गया है। ताकि तारों की ऊंचाई को चेक किया जा सके। सर्वाधिक समस्या शहर के नेकपुर चौरासी स्थित ओवरब्रिज को लेकर आई थी। इस संबंध में भी कंपनी के अधिकारियों ने निर्णय ले लिया है। कंपनी के एजीएम आरपी वर्मा ने बताया कि ओवरब्रिज को ऊपर उठाना संभव नहीं है। विद्युतीकरण के दौरान अक्सर इस तरह की समस्या आती है। तकनीकी रूप से इसे हल किया जाता है। विद्युत लाइन की ऊंचाई 5.8 मीटर होती है। ब्रिज के नीचे कुछ ऊंचाई कम की जाएगी। इसमें कोई समस्या नहीं है। उन्होंने बताया कि कन्नौज व फर्रुखाबाद के बीच काम बाकी है, जिसमें तेजी लाई गयी है। जुलाई में विद्युत इंजन का ट्रायल कराने का प्रयास चल रहा है। फर्रुखाबाद से मथुरा तक लाइन पूरी हो चुकी है, सीआरएस ने भी काम सही होने की हरी झंडी दे दी है। उन्होंने बताया कि फर्रुखाबाद में माल गोदाम के निकट स्टोर बनाने का काम तेजी से चल रहा है। लाइन में कहीं कोई दिक्कत आएगी, तो वहां सभी उपकरण मौजूद रहेंगे। कर्मचारियों के आवास भी बन रहे हैं। तीन माह में काम पूरा कर लेने का लक्ष्य तय किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.