Move to Jagran APP

कलश यात्रा में गूंजे जयकारे, भक्तिभाव में डूबी रामनगरिया

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद पांचालघाट गंगा तट पर बसी रामनगरिया में सर्दी व बारिश के बावज

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 11:09 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 11:09 PM (IST)
कलश यात्रा में गूंजे जयकारे, भक्तिभाव में डूबी रामनगरिया
कलश यात्रा में गूंजे जयकारे, भक्तिभाव में डूबी रामनगरिया

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : पांचालघाट गंगा तट पर बसी रामनगरिया में सर्दी व बारिश के बावजूद धार्मिक अनुष्ठान, कथा-भागवत शनिवार को भी जारी रहीं। श्री पंच दशनाम जूना अखाड़े में श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ होने से पहले कलश यात्रा निकाली गई। महंत मनोज भारती बब्बा गुरु सहित अन्य लोग यात्रा में शामिल हुए। कलश यात्रा में लग रहे जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गया।

loksabha election banner

कलश यात्रा की अगुवाई कर रहे महंत मनोज भारती बब्बा गुरु के साथ महिलाएं व अन्य श्रद्धालु कलश लेकर चल रहे थे। श्रीमछ्वागवत कथा वाचक अवनीश शास्त्री भी मौजूद रहे। यात्रा दुर्वासा आश्रम तक गई। यात्रा में शामिल श्रद्धालु जयकारे लगाकर रोमांचित हो रहे थे। मेला क्षेत्र में अन्य संतों के अखाड़ों में भी कथा, भागवत, भंडारे आदि के आयोजन चलते रहे। सर्दी व बारिश के बावजूद रामनगरिया में चहलकदमी जारी रही।

पांटून पुल में बेरीकेडिग लगाकर रोकी वाहनों की आवाजाही

पांटून पुल पर इस बार भी ठेकेदार की ओर से बेरीकेडिग लगाकर दुपहिया वाहनों की आवाजाही रोक दी गई। इससे श्रद्धालुओें में नाराजगी बढ़ गई। सिटी मजिस्ट्रेट से शिकायत भी की गई। बेरीकेडिग की बल्ली इतनी ऊंची है कि कई महिलाएं गिरने की वजह से चुटहिल होने से बचीं। दरअसल पांचालघाट पुल पर जाम लगने के कारण बाइक सवार पांटून पुल से ही मेला क्षेत्र में आते-जाते हैं। अब दुकानदारों से अवैध वसूली को लेकर बढ़ी कलह

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : रामनगरिया मेले में कल्पवासियों की राउटी रोशन करने में हो रही वसूली के बाद अब शनिवार को दुकानदारों से एक प्वाइंट पर 1500 रुपये वसूले जाने का मुद्दा गर्मा गया। शिकायत के बाद सिटी मजिस्ट्रेट ने ठेकेदार को तलब कर सही काम करने की हिदायत दी।

रामनगरिया मेले का संचालन दुकानदार, मनोरंजन, वाहन के ठेकों से होने वाली आय से किया जाता है। हालांकि अधिकृत तौर पर छह हजार व 12 हजार रुपये की दुकानें आवंटित किए जाने की जानकारी ही दी गई थी, लेकिन हकीकत यह है कि 18 से 20 हजार रुपये तक वसूले गए हैं। संत समिति के अध्यक्ष महंत सत्यगिरि ने दो दिन पहले ही दुकानदारों से 30 से 35 हजार रुपये तक लिए जाने का आरोप लगाया था। पांचालघाट निवासी ठाकुर जगवीर सिंह ने शुक्रवार को कल्पवासियों की राउटी में बल्ब लगाने में 200 रुपये वसूलने की शिकायत की थी। शनिवार को उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट दीपाली भार्गव से कहा कि दुकानदारों से बिजली का एक प्वाइंट लगाने के 1500 रुपये लिए जा रहे हैं, यह गलत है। 300 से 350 रुपये तक लिए जाएं तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। इस पर सिटी मजिस्ट्रेट ने ठेकेदार को तलब कर दिशानिर्देश दिए। जगवीर सिंह ने आरोप लगाया कि कुछ लोगों की शह पर अधिक वसूली का खेल चल रहा है। मेले में नशेड़ी व चोरों की चहलकदमी

रामनगरिया मेले में नशेड़ी व चोरों की चहलकदमी बढ़ गई है। जनपद हरदोई थाना मझिला के गांव अंतरा निवासी विवेक गौड़ परिवार सहित कल्पवास कर रहे हैं। उनकी राउटी श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़े के सामने लगी है। विवेक शुक्रवार को गांव चले गए थे। उनकी मां सदाप्यारी व सास सुशीला राउटी में सोई थीं। मध्य रात दो युवक उनकी राउटी में घुस गए। महिलाओं के चीखपुकार मचाने पर युवक भाग गए। एक युवक की चप्पल मौके पर छूट गई। कल्पवासियों ने आरोप लगाया कि शाम होते ही नशेड़ी व चोरों की चहलकदमी मेले में बढ़ जाती है। पुलिस ने मौके पर जांच की। युवकों को तलाश करने का प्रयास किया, लेकिन पता नहीं चल सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.