Move to Jagran APP

संयुक्त सचिव ने जनपद का दौरा कर देखे अमृत तालाब व चेक डैम

संयुक्त सचिव ने जनपद का दौरा कर देखे अमृत तालाब व चेक डैम

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 08:30 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 08:30 PM (IST)
संयुक्त सचिव ने जनपद का दौरा कर देखे अमृत तालाब व चेक डैम
संयुक्त सचिव ने जनपद का दौरा कर देखे अमृत तालाब व चेक डैम

संयुक्त सचिव ने जनपद का दौरा कर देखे अमृत तालाब व चेक डैम

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्मृति शरन व उनके साथ आए तकनीकी सहायक सागर द्वारा जनपद में विभिन्न स्थानों पर जल शक्ति मिशन के तहत कराए गए कार्यों का निरीक्षण किया। कई स्थानों पर अच्छे निर्माण देख उन्होंने प्रशंसा की, वहीं अमृत सरोवरों की धीमी प्रगति पर उन्होंने चिंता भी जताई। निर्माण कार्यों को देखने के अलावा उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से भी वार्ता कर उनके अनुभव सुने।

विकास खंड कायमगंज की ग्राम पंचायत पट्टी मदारी में अमृत सरोवर का निर्माण कार्य चलता पाया गया। तालाब के पास समूह की महिलाओं को जल संरक्षण की शपथ दिलाई गई। खंड विकास अधिकारी को अमृत सरोवर का कार्य पूर्ण होने पर इसे देख-रेख के लिए समूह को हस्तांतरित करने के निर्देश दिए। इस दौरान वहां काम कर रहे मनरेगा मजदूर अनिल पुत्र पंचमलाल ने बताया कि उसको कैंसर है। इलाज के लिए रुपये भी नहीं हैं। न ही गोल्डन कार्ड बना है। सीडीओ अरून्मोली ने गांव के सचिव से कहा इलाज के लिए सीएचसी से एस्टीमेट बनवाकर फाइल उनके पास भेजने को कहा। शहनाज बेगम ने संयुक्त सचिव को बताया कि पहले उनकी गांव में कोई पहचान नहीं थी, लेकिन स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के बाद गांव में सभी उन्हें नाम से जानते हैं। समूह सखी के माध्यम से बैंक से लोन लेकर अपने पति को व्यापार भी शुरू कराया। संयुक्त सचिव ने शहनाज की बेटी माहिरा का फोटो भी अपने मोबाइल से लिया।

विकासखंड मोहम्मदाबाद के गांव राजारामपुर मेई में बघार नाले पर बनाए गए चेक डैम का निरीक्षण किया। सहायक अभियंता-लघु सिंचाई ने बताया कि बघार नाले पर 9 चैक डैम बनाए गए हैं। जिन स्थानों पर चेक डैम का निर्माण कराया गया है में वृद्धि हुई है। इसी ब्लाक के गांव करनपुर मजरा बांसमई में प्रगतिशील किसान प्रवीन कुमार सैनी के द्वारा की जा रही उन्नति कृषि देखी। किसान ने बताया कि पाली हाउस व टपक सिंचाई तकनीकी के द्वारा उन्नत बीजों एवं सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। उन्हें देख कर गांव में अन्य लोग भी उन्नत खेती की ओर आकर्षित हुए हैं। संयुक्त सचिव ने प्रवीन की मां के साथ गांव की महिलाओं का समूह गठन कराने व महिलाओं को उन्नत बीजों के उत्पादन से जोड़ने के निर्देश दिए। मोहम्मदाबाद के ही ग्राम पंचायत पुठरी में अमृत सरोवर का कार्य चलता हुआ पाया गया। संयुक्त सचिव ने तालाब के किनारे पौधारोपण किया।

ग्राम पंचायत भटासा मजरा ममापुर में निर्माणाधीन पार्क का निरीक्षण कर पार्क में पौधारोपण किया गया। पंचायत भवन में बने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निरीक्षण किया गया। साथ ही पंचायत भवन में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ बैठक का आयोजन किया गया। समूह की महिलाओं से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली गई। शमसाबाद के प्राथमिक विद्यालय परमनगर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निरीक्षण किया गया। साथ ही विद्यालय में समूह की महिलाओं एवं ग्राम वासियों को जल संरक्षण हेतु प्रेरित कर जल संरक्षण शपथ दिलाई गई। ग्राम पंचायत गंगलऊ परमनगर में अमृत सरोवर का निरीक्षण कर पौधारोपण किया गया।

अपने बारे में बता कर बढ़ाया महिलाओं का हौसला

पट्टी मदारी में बातचीत के दौरान संयुक्त सचिव ने समूह की महिलाओं को बताया कि पढ़ाई के दौरान वह गणित में बहुत कमजोर थीं। जब दसवीं के बाद उन्होंने गणित छोड़ी तो सब ने कहा इसकी शादी कर दो इसका पढ़ाई में मन नहीं लगता लेकिन मेरे माता और पिता ने मेरा साथ दिया और मुझे ह्यूमेनिटीज विषय दिलवाए। इसमें उन्होंने टाप किया और दिल्ली जाकर पढ़ाई की। जिसके बाद आज इस पद पर पहुंची हैं। इसलिए हतोत्साहित करने वालों से बिलकुल डरने की जरूरत नहीं है। बहुत लोग आप को हतोत्साहित करेंगे लेकिन आपको डट कर उनका सामना करना है और कुछ करके दिखाना हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.