Move to Jagran APP

वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने को जोड़-तोड़ में लगे स्वास्थ्यकर्मी

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड वैक्सीनेशन पर जोर दिया ज

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 10:22 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 10:22 PM (IST)
वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने को जोड़-तोड़ में लगे स्वास्थ्यकर्मी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। इसी के तहत शासन ने जनपद को 43 हजार लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया है। हर हालत में इसी माह लक्ष्य को पूरा करना होगा। इस पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जोड़-तोड़ में लगे हैं। कोई अपने परिचित तो कोई नाते-रिश्तेदारों से टीकाकरण कराने को जोर दे रहे हैं।

loksabha election banner

पिछले वर्ष से कोरोना संक्रमण के आने से लोग दहशत में आ गए थे। कई लोग इसकी चपेट में आए। जब वैक्सीन बनकर तैयार हुई तो लोगों को राहत मिली, लेकिन जब टीकाकरण की बारी आई तो कुछ लोग पीछे हटते दिखाई दे रहे हैं। चाहें वह स्वास्थ्य विभाग से हों या फ्रंट लाइन वर्कस हों। इनके बाद टीकाकरण का नंबर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का आया तो शासन ने स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित कर दिया। बता दें कि जनपद को इसी माह 43071 का लक्ष्य दिया गया है। अभी तक लक्ष्य के सापेक्ष 14579 से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सका है। लक्ष्य मिलने पर स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोग अब अपने परिचित, नाते-रिश्तेदारों से टीकाकरण कराने के लिए जोर दे रहे हैं, ताकि लक्ष्य पूरा हो सके। स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रतिदिन टीकाकरण कराने के लिए लोगों को जागरुक करती हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वंदना सिंह ने बताया कि टीकाकरण का लक्ष्य मिला है। इस लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। टीकाकरण की स्थिति

14579 बुजुर्गों ने लगवाया टीका

5464 हेल्थ केयर वर्कस ने लगवाई पहली डोज

2675 हेल्थ केयर वर्कस ने लगवाई दूसरी डोज

4211 फ्रंट लाइन वर्कस ने लगवाई पहली डोज

1006 फ्रंट लाइन वर्कस ने लगवाई दूसरी डोज कुल मिली वैक्सीन- 55,850

खर्च हुई वैक्सीन- 31,540

सेना को दिए गए- 11,320 डोज अब सभी सीएचसी व पीएचसी पर प्रतिदिन होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : सरकार कोविड टीकाकरण पर जोर दे रही है। इसी के मद्देनजर अब सोमवार से शनिवार तक जनपद के सभी सामुदायिक, प्राथमिक व नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। अभी तक प्रतिदिन कोविड बूथ बनाए जाते थे, लेकिन सोमवार से ऐसा नहीं होगा। शासन के आदेश पर यह व्यवस्था लागू की जा रही है। इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी ने दिशा-निर्देश दिए हैं।

टीकाकरण कराने के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े। इसी को देखते हुए शासन ने अब प्रतिदिन टीकाकरण करने का आदेश दिया है। अभी तक कुछ ही बूथों पर टीकाकरण की सुविधा थी। प्रतिदिन बूथ भी बदले जाते थे, लेकिन सोमवार को व्यवस्था पूरी तरह से बदली नजर आएगी। सोमवार से जिला लोहिया अस्पताल पुरुष व महिला के अलावा जनपद के सभी सामुदायिक, प्राथमिक और नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह से लेकर दोपहर तक टीकाकरण किया जाएगा। शासन का आदेश मिलने पर सीएमओ डॉ. वंदना सिंह ने चिकित्सा प्रभारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रभात वर्मा ने बताया कि अब सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण किया जाएगा। रविवार को अवकाश रहेगा। कोई भी व्यक्ति कहीं पर भी पहली व दूसरी डोज लगवा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.