Move to Jagran APP

बच्चों में उत्साह, प्राथमिक विद्यालयों में बढ़ी रौनक

जागरण टीम फर्रुखाबाद सोमवार से जब बच्चे पहुंचे तो उनके चहकने से एक वर्ष से सन्नाटे में घ्ि

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 10:52 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 10:52 PM (IST)
बच्चों में उत्साह, प्राथमिक विद्यालयों में बढ़ी रौनक
बच्चों में उत्साह, प्राथमिक विद्यालयों में बढ़ी रौनक

जागरण टीम, फर्रुखाबाद : सोमवार से जब बच्चे पहुंचे तो उनके चहकने से एक वर्ष से सन्नाटे में घिरे प्राथमिक विद्यालयों में रौनक लौट आई। बच्चों की अगवानी के लिए प्राथमिक विद्यालयों में जोरदार तैयारी की गई थी। गुब्बारों और रंग-बिरंगी झंडियों से सजे स्कूलों में बच्चों का तिलक लगाकर और माला पहनाकर स्वागत किया गया। सोमवार को प्राथमिक विद्यालयों का माहौल बदला हुआ था। बच्चे भी खुश थे और स्कूल के अध्यापक और अध्यापिका भी।

loksabha election banner

कन्या प्राथमिक विद्यालय बढ़पुर में बच्चे जब स्कूल पहुंचे तो उन्हें नजारा बिल्कुल अलग ही दिखाई दिया। स्कूल ऐसे सजा था जैसे किसी के जन्मदिन पर सजाया गया हो। बच्चे स्कूल पहुंचे तो प्रधानाध्यापिका नीलम चौधरी ने बच्चों को तिलक कर गुब्बारे और खिलौने दिए। उसके बाद उन्हें फल भी दिए गए। राजेपुर के प्राथमिक विद्यालय गौटिया में बच्चे पहुंचे तो सजे धजे स्कूल में बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिचाई। प्रधानाध्यापिका आकांक्षा अग्निहोत्री व जिला समन्वयक बालिका शिक्षा नागेंद्र सिंह ने बच्चों को उपहार दिए।

कायमगंज के गांव मदारपुर के स्कूल में सोमवार सुबह स्कूल पहुंचे बच्चे तब बहुत खुश हुए जब स्कूल को झालर व गुब्बारों से सजा देखा। प्रधानाध्यापक राजकिशोर शुक्ला ने सरस्वती पूजन किया। विद्यादेवी व प्रेमवती ने बच्चों को तिलक लगाया। पढ़ाई के बाद बच्चों को बिस्किट व गजक के अलावा एमडीएम में खीर खिलाई गयी। गांव कुबेरपुर में गुब्बारों से सजे स्कूल में प्रधानाध्यापक समरा जहीन ने बच्चों के हाथ सैनिटाइज कराने के साथ बच्चों को मास्क भी लगवाए। गांव पितौरा के प्राथमिक स्कूल को झंडियों से सजाया गया। स्कूल गेट पर बंदनबारी बांधने के साथ कक्षा बार विद्यालय खुलने के रोस्टर संबंधी सूचना चस्पा की। कायमगंज गिर्द व नगर के बजरिया रामलाल स्कूल में भी बच्चों को तिलक लगाकर पढ़ाई का शुभारंभ कराया गया। 11 माह बाद खुले स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति रही कम

नवाबगंज : सोमवार को 11 माह आठ दिन बाद खुले प्राथमिक विद्यालय केंद्र नवाबगंज में आए बच्चों का प्रधानाध्यापक संजीव रंजन व शिक्षक प्रज्ञानंद शाक्य, प्रशांत कटियार आदि ने तिलक लगाकर स्वागत किया। बच्चों को गेट पर ही मास्क वितरण कर हाथ सैनिटाइज कराए गए। थर्मल स्कैनर से तापमान की जांच कर बच्चों को कक्षा कक्षों में बैठाया गया। विद्यालय में पहले दिन कक्षा एक व पांच में पंजीकृत 72 बच्चों में मात्र सात बच्चे ही आए। प्राथमिक विद्यालय नया गनीपुर में पंजीकृत 87 बच्चों में कुल 18 बच्चे ही स्कूल आए। प्राथमिक विद्यालय नगला झब्बू सिंह में एक व पांच में पंजीकृत 65 बच्चों में मात्र 19 बच्चे ही आए। प्राथमिक विद्यालय सलेमपुर में पंजीकृत 34 बच्चों में मात्र 14 बच्चे ही विद्यालय आए। विद्यालयों के खुलने पर बच्चों में खुशी व खासा उत्साह नजर आया।

गुरुजनों ने किया तिलक

कमालगंज : कोरोना काल के बाद खुले विद्यालयों में पहले दिन बच्चों की संख्या न के बराबर रही। विद्यालयों में अध्यापकों ने साज सज्जा की। स्कूल आए छात्र छात्राओं को गुरुजनों ने तिलक लगाकर पुष्प वर्षा के बीच स्वागत किया। कस्बे के कन्या प्राइमरी विद्यालय में प्रधानाध्यापिका ममता औदीच्य, सहायक अध्यापक शबनम खान व शिक्षामित्र राममोहन औदीच्य ने जीर्ण शीर्ण विद्यालय की साज सज्जा की। यही नहीं जब बच्चे विद्यालय पहुंचे तो यहां अध्यापकों ने पहले तिलक लगाया और पुष्प वर्षा के बाद सैनिटाइजर व मास्क लगाकर विद्यालय में प्रवेश दिया। यहां कक्षा एक में सिर्फ दो तथा कक्षा 5 में नौ बच्चे ही आए।

टर्न के हिसाब से बच्चों को बुलाने के लिए लगाई चौपाल

जहानगंज : चुनूपुर गढि़या स्थित प्राथमिक विद्यालय को बच्चों के स्वागत के लिए आर्टिफिशियल फूलों एवं गुब्बारों से सजाया गया। प्रधानाध्यापक विकास राजपूत में विद्यालय आने वाले बच्चों को सैनिटाइज करवा कर मास्क देकर विद्यालय में प्रवेश की अनुमति दी। पहले दिन 101 बच्चों में 32 बच्चे आए। वहीं क्रम के हिसाब से बच्चों को बुलाए जाने के लिए प्रधानाध्यापक ने अभिभावकों की बैठक बुलाई। सहायक अध्यापिका दीप्ति तिवारी, ममता यादव, शिक्षामित्र सगीर अहमद ने बच्चों का स्वागत भी किया।

कोविड 19 के नियमों का पालन कराया

शमसाबाद : प्राथमिक विद्यालय खान आलमपुर में सहायक अध्यापिका बबली कनौजिया ने बच्चों का तापमान चेक कर हाथ सैनिटाइज कराए। मास्क वितरण कर बच्चों को कक्ष में बैठाया। प्राथमिक विद्यालय नगला नान में प्रधानाध्यापक रमन गंगवार ने विद्यालय को गुब्बारा व झालर से सजाकर बच्चों के तिलक लगाकर स्वागत किया। संविलियन विद्यालय कलुआपुर सानी में 10 बजे तक बच्चों को प्रार्थना कराई गई, लेकिन मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग नहीं किया गया। संविलियन विद्यालय असगरपुर में विद्यालय के छात्रों ने अध्यापकों के साथ मिलकर सजाया और उसके बाद फीता काटा। कुछ छात्र जमीन पर बैठे थे। प्रधानाध्यापक सुरेश चंद ने बताया बोर्ड पर छात्रों के कक्षा बार किस दिन आना है वह लिखा गया। रोशनाबाद प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका ने विद्यालय में टीवी लगाकर नन्हे-मुन्ने बच्चों को कार्यक्रम दिखाए।

कहीं उत्साह और कहीं औपचारिकता

संकिसा : मोहम्मदाबाद विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय बरखिरिया में छात्र, छात्राओं एवं शिक्षकों में उत्साह देखने को मिला। विद्यालय परिसर को गुब्बारों से सजाया गया। प्रधानाध्यापक जितेंद्र कुमार व सहायक अध्यापक ने स्कूल के मुख्य गेट पर प्रत्येक छात्र का तिलक लगाकर उनके हाथ सैनिटाइज कराए। प्राथमिक स्कूल नगला कोठी में कोई सजावट, स्वागत आदि की व्यवस्था नहीं की गई। प्रधानाध्यपिका रेनू यादव, सहायक अध्यापिका अल्पना यादव ने बताया कि इस विद्यालय में अब तक बिजली कनेक्शन व बाउंड्रीवाल आदि की कोई व्यवस्था नहीं हुई है। प्रार्थना के बाद सजावट का कार्य किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.