Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की पूरी तैयारी : डीएम

जागरण संवादाता फर्रुखाबाद जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने शनिवार को यहां कलेक्ट्रेट सभागार

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 11:07 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 11:07 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की पूरी तैयारी : डीएम
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की पूरी तैयारी : डीएम

जागरण संवादाता, फर्रुखाबाद : जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने शनिवार को यहां कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से वार्ता के दौरान दावा किया कि हम संसाधनों की ²ष्टि से कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में हैं। विगत 10 दिनों में जनपद में संक्रमण दर आधी रह गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद में इंफेक्शन रेट लगभग 9 फीसद है। जबकि मृत्यु दर 1.4 फीसदी है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जनपद को 1600 कोरोना टेस्ट प्रतिदिन का लक्ष्य मिला है। दस दिन पूर्व तक जो संक्रमण लगभग 20 फीसद के आसपास था, वह अब लगभग 9 फीसद के आसपास है। एंटीजन या आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आने के बावजूद कोरोना जैसे लक्षण वाले मरीजों का भी इलाज किया जा रहा है। निगरानी समितियों के माध्यम से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों पर नजर रखी जा रही है। जनपद में 18 अधिकारियों की तैनाती निगरानी समितियों के पर्यवेक्षण के लिए की गई है। हर अधिकारी को कम से कम दो गांव का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश हैं। यह अधिकारी निगरानी समितियों से बात कर व स्वयं गांव में घूम कर जानकारी एकत्र करने के अलावा लोगों को जागरूक करने और कोरोना का संबंधित दवाइयों के वितरण का काम करेंगे। संक्रमित मरीजों के अलावा उनके परिजनों को भी दवा दी जा रही है। ऑक्सीजन की उपलब्धता के बारे में उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों की आवश्यकता के अनुरूप उनको पर्याप्त आक्सीजन मिल रही है। कुछ सरप्लस सिलिडर बच जाते हैं तो आवश्यकतानुसार दूसरे मरीजों को भी उपलब्ध करा दिए जाते हैं। विधायक निधि से लगभग एक सैकड़ा सिलिडर मिल रहे हैं। फिलहाल 50 फ्लोमीटर की व्यवस्था कर ली गई है। पूर्व एमएलसी मनोज अग्रवाल के ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत 25 मई तक होने की संभावना है। इसके अलावा कायमगंज चीनी मिल द्वारा भी ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की योजना है। वर्तमान में एल-2 अस्पतालों में पर्याप्त खाली बेड मौजूद हैं। सीएचसी बरौन में भी 30 बेड का एल-2 अस्पताल शुरू किया जाएगा। 22 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीद लिए गए हैं। इस प्रकार संसाधनों की ²ष्टि से हम कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में हैं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा के अलावा सीएमओ डॉ. वंदना सिंह, एडीएम विवेक श्रीवास्तव व नगर मजिस्ट्रेट अशोक मौर्या मौजूद रहे। सस्ता और आसान है कोरोना का इलाज : सीएमओ

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वंदना सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण का इलाज काफी आसान और सस्ता है। यदि समय से दवा शुरू कर दी जाए तो संक्रमण बढ़ नहीं पाता है। समस्या केवल केमार्बिडिटी वाले केस में आती है। डायबिटीज या हृदय रोग से पीड़ित मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण वायरस अधिक तेजी से हमला कर पाता है। वर्तमान में फतेहगढ़ एल-2 में 41 कमालगंज में 7 और कायमगंज में 9 मरीज हैं। पहले जहां ऑक्सीजन लेवल 70 से कम होने पर मरीज को एल-3 हॉस्पिटल के लिए रेफर कर देते थे लेकिन अब 40 फीसद ऑक्सीजन लेवल वाले मरीजों का भी इलाज कर रहे हैं, और उनका रिकवरी रेट भी काफी अच्छा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.