Move to Jagran APP

नहर बंबा कटने से 22 बीघा खेत की फसल जलमग्न

संवाद सहयोगी कायमगंज गांव चिलौली क्षेत्र में नहर बंबा का पानी कटने से चार किसानों के 22 ब

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 10:31 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 10:31 PM (IST)
नहर बंबा कटने से 22 बीघा खेत की फसल जलमग्न
नहर बंबा कटने से 22 बीघा खेत की फसल जलमग्न

संवाद सहयोगी, कायमगंज : गांव चिलौली क्षेत्र में नहर बंबा का पानी कटने से चार किसानों के 22 बीघा खेतों में पानी भर जाने से आलू, गेहूं व सरसों की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है। हालांकि किसानों ने मिट्टी लगाकर पानी रोक दिया गया, लेकिन खेतों मे अभी भी पानी भरा है, जो फसलों के लिए नुकसानदेय है।

loksabha election banner

कायमगंज क्षेत्र से निकली नहर में गांव अलियापुर के पास से बंबा निकला है, जो ग्राम जौरा मार्ग पर चिलौली क्षेत्र होकर आगे के गांवों में गया है। बताया गया कि चिलौली क्षेत्र में एक किसान ने पहले अपने खेत में पानी भरने के लिए बंबा को वहीं पर बंद कर दिया था। इसके बाद नहर सीजन समाप्त हो गया। बंबा बंद ही बना रहा। रविवार रात नहर में पानी छोड़े जाने पर बंबा में पानी आया, जो चिलौली क्षेत्र में बंद का अवरोध होने से ओवरफ्लो होकर सड़कपर भरा फिर आसपास के खेतों में भर गया। जिससे संजय पाठक के आलू व गेहूं, शौकत अली के गेहूं, दीपचंद्र के सरसों व नंद किशोर पाठक के गेहूं के खेतों में पानी भर गया। जानकारी होने पर किसान अपने खेतों पर पहुंचे व जेसीबी की मदद से मिट्टी डालकर पानी को खेतों मे जाने से रोका। साथ ही बंबा के अवरोध को भी हटाया जिससे पानी का बहाव आगे बढ़ सके। नहर बंबों व माइनरों की पर्याप्त सफाई न होने से वह लबालब चल रहे हैं। किसानों ने बताया कि नहर विभाग का कोई नंबर न होने से उन्हें जानकारी नहीं दी जा सकी, इसलिए नहर विभाग का कोई भी अधिकारी नहीं आया। किसानों की ओर से स्थानीय प्रशासन को सूचना दे दी गई है।

स्कूल में भरा पानी : विकास खंड कायमगंज के पूर्व माध्यमिक विद्यालय अलियापुर के पास से गुजरी नहर बीती रात कट गई। इसके चलते नहर का पानी स्कूल के अंदर भर गया। सोमवार सुबह प्रधानाध्यापक स्कूल पहुंचे तो स्कूल परिसर व कक्षा कक्षों में पानी भरा देख दंग रह गए। पानी भरा होने से कक्षा कक्ष व प्रधानाध्यापक कक्ष में जमीन पर रखी खेलकूद सामग्री व अन्य सामान भीग गया। प्रधानाध्यापक ने बीईओ को जानकारी दी। बीईओ वेगीश गोयल ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से कटी नहर को बंद करा दिया गया। पानी भरने से स्कूल की खेलकूद समेत अन्य सामान भीग गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.