Move to Jagran APP

खेल, विज्ञान चिकित्सा क्षेत्र में युवा पीढ़ी का सिक्का

कई युवा चेहरों ने विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के ऐसे कीर्तिमान गढ़े जो भावी पीढ़ी के नजीर बन गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 12:01 AM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 12:01 AM (IST)
खेल, विज्ञान चिकित्सा क्षेत्र में युवा पीढ़ी का सिक्का

अयोध्या: कई युवा चेहरों ने विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के ऐसे कीर्तिमान गढ़े, जो भावी पीढ़ी के लिए न सर्फ नजीर बन गए हैं बल्कि सफलता के प्रेरक सोपान से कम नहीं हैं। विज्ञान, चिकित्सा व खेल के साथ ही सियासी फलक पर भी कम आयु में अनेकों ने रामनगरी की प्रतिष्ठा बढ़ाई है। इस कतार में बालकों के साथ ही बालिकाएं भी हैं। कैनवस क्रिकेट प्रतियोगिता में रामनगरी की बालिकाएं मालदीव की उड़ान भरने को तैयार हैं, मालदीव में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन तय है। बालाओं ने क्रिकेट जगत में मचाया धमाल

loksabha election banner

अयोध्या: जूनियर नेशनल टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता, विद्यालयी राष्ट्रीय क्रिकेट, सब जूनियर नेशनल व ऑल इंडिया टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता में यहां की परिणीता राज, नेहा वर्मा, मुस्कान जायसवाल, रिषिका तिवारी, अद्याबानो, नीलम निषाद व विधि यादव ने कमाल का प्रदर्शन कर खिताब अपने नाम किया। यूपी को पांच बार राष्ट्रीय खिताब दिलाया। मालदीव में सितंबर व अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता प्रस्तावित है, इन सभी को प्रतिभाग करना है।

-------------

दांवपेच की सियासत में हर्ष का उदय अयोध्या: एबीवीपी के खांटी कार्यकर्ता रहे हर्षवर्धन सिंह ने अपनी सूझबूझ व परिश्रम के बल पर राजनीति की दलदली भूमि पर खुद को स्थापित कर लिया। भारत सरकार की ओर से विदेश भेजे जाने वाले दल का हिस्सा रहे। इंडियन यूथ डेलिगेशन के जरिए हर्ष वर्धन सिंह 2017 में रूस गए थे। इस समय हर्ष को भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रदेश टीम में दोबारा महामंत्री बनाया गया है। बीटेक की पढ़ाई के दौरान वे एबीवीपी के संपर्क में आए, नगर मंत्री से लेकर विभाग सह संयोजक की जिम्मेदारी संभाली। भाजयुमो में हर्ष ने क्षेत्रीय मंत्री के रूप में पारी शुरू की। तकनीकी रूप से दक्ष हर्ष को युवा पीढ़ी आदर्श के रूप में देखती है। पीएम नरेंद्र मोदी से प्रेरित होकर वे नौकरी त्याग कर सियासी सफर पर निकले। प्रदेश भाजपा के आईटी सेल का जिम्मा तक संभाला।

-------------

भाभा एटामिक रिसर्च सेंटर में मिला मौका

अयोध्या: शहर के अश्वनीपुरम निवासी केपी मिश्रा के पुत्र वरुण मिश्रा इन दिनों भाभा एटामिक रिसर्च सेंटर में बतौर विज्ञानी कार्य कर रहे हैं। वरुण ने देश में निर्मित 700 मेगावॉट के दाबित भारी जल रियेक्टर की भूकंप प्रतिरोधी संरचना का लेआउट बनाया। इसका विश्लेषण किया। ये रियेक्टर एटामिक ऊर्जा से बिजली तैयार करता है। पिता केपी मिश्र आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विवि में कार्यरत हैं।

-------------

मनीराम का सिक्का, शशांक व अमन राज्य स्तरीय रेफरी अयोध्या: रामनगरी से सटे खाले का पुरवा के निवासी मनीराम निषाद ने बास्केटबाल खेल में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता का सफर तय किया। कुरेशिया में देश का प्रतिनिधित्व किया। पिता व मां मजदूरी करके पेट पालते थे, लेकिन मनीराम के श्रम ने निषाद परिवार की माली हालत सुधार दी। खेल कोटे से दो वर्ष पूर्व ही नौकरी हासिल हो गई। वे महाराजा इंटर कॉलेज में पढ़े लिखे। इसी विद्यालय से खेल की पारी शुरू करने वाले शशांक पांडेय ने कई नेशनल बास्केटबाल की प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया। बाद में झारखंड के प्रदेश स्तरीय रेफरी बनें। एक अन्य अमन त्रिपाठी को भी बैडमिटन में यूपी के रेफरी बनने का गौरव मिला।

-----------------

चिकित्सा क्षेत्र में दंपती ने दिखाई राह अयोध्या: अवध विवि के मुख्य नियंता प्रो.अजय प्रताप सिंह के पुत्र डॉ. दिग्विजय प्रताप सिंह व पुत्रवधू डॉ.नलिनी सिंह भी युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत से कम नहीं हैं। दोनों ही कम उम्र में चिकित्सक बने और पड़ोसी जिला अंबेडकरनगर के कटेहरी सीएचसी में तैनात हैं। डॉ.नलिनी सिंह पूराबाजार निवासी वरिष्ठ कांग्रेस नेता चेतनारायण सिंह की पुत्री हैं। दोनों की भावपूर्ण चिकित्सा सेवा के लोग कायल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.