Move to Jagran APP

रामायण एक्सप्रेस ट्रेन से आए पर्यटक अयोध्या पहुंचे, 'रामलला हम आए हैं...' के नारे

फैजाबाद जंक्शन पर ढोल-नगाड़ों की धुन पर थिरकते कदमों के बीच गुरुवार सुबह रामायण एक्सप्रेस ट्रेन की अगवानी और इसके पर्यटकों का अभिनंदन किया गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 05:52 PM (IST)
रामायण एक्सप्रेस ट्रेन से आए पर्यटक अयोध्या पहुंचे, 'रामलला हम आए हैं...' के नारे
रामायण एक्सप्रेस ट्रेन से आए पर्यटक अयोध्या पहुंचे, 'रामलला हम आए हैं...' के नारे

अयोध्या (जेएनएन)। फैजाबाद जंक्शन पर ढोल-नगाड़ों की धुन पर थिरकते कदमों के बीच गुरुवार सुबह रामायण एक्सप्रेस ट्रेन की अगवानी और इसके पर्यटकों का अभिनंदन किया गया। ट्रेन से उतरने वाले भी विविध रंग लिए रामधुन में मगन दिखे। किसी के हाथ धनुष बाण तो किसी के कंधे पर गदा के साथ श्रीराम का जयघोष कर रहे थे। एक उद्घोष 'रामलला हम आए हैं...।' सर्वव्यापी नजर आया। 16 दिन की धर्म यात्रा पर निकली इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या है। केंद्र सरकार की इस कोशिश से अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। ट्रेन में बड़ी संख्या में लोग पहली बार अयोध्या पहुंचे हैं। यहां पहुंच कर वह सब अभिभूत हैं। 

loksabha election banner

कोच 19 और व्यवस्थाएं 21  

पहली बार रामायण एक्सप्रेस से यात्रा पर निकले ऊना (हिमाचल) के श्रद्धालु संतोष सिंह काफी गदगद दिखे। उन्होंने कहाकि ट्रेन में कोच 19 हैं और व्यवस्थाएं 21 हैं। संतोष कहते हैं कि रामनगरी में भव्य राम मंदिर देखने का सपना है। रेलवे ने भगवान राम से जुड़े स्थलों का भ्रमण कराने की अच्छी पहल की है। जबलपुर की सृष्टि धुवर अपनी माता के साथ यात्रा पर निकली हैं। फैजाबाद जंक्शन पर ट्रेन से उतरने के बाद वे झूम उठीं। हाथ में धनुष लिए सृष्टि ने कहाकि पहली बार अयोध्या आए हैं। जरूरत पड़ी तो मंदिर बनवाने के लिए फिर आएंगे। हिमाचल से आयी राजबाला सिंह पुष्प वर्षा, गाजे-बाजे व जय श्रीराम के उद्घोष पर खुश होकर झूमने लगीं। कहते हैं कि अयोध्या का दर्शन पाकर जीवन धन्य हुआ। हरियाणा के हिसार से आए  राजकुमार सक्सेना, बदायूं से सुंदरदास, नोएडा के आलोक रस्तोगी, मंजू व हरियाणा से आयी शर्मिला सक्सेना ने उत्साह भरे शब्दों में रेलवे की इस यात्रा का स्वागत किया। उन्होंने कहाकि भगवान की नगरी में आना सौभाग्य की बात है। 

अयोध्या में छह स्थानों पर ठहरेंगे यात्री 

रामायण एक्सप्रेस ट्रेन से आए पर्यटक अयोध्या की छह धर्मशाला व गेस्ट हाउसों में ठहरेंगे। ट्रेन से उतरने के बाद पर्यटक बस से अयोध्या की ओर रवाना हुए। म्यूजीशियन जीवन तिवारी ने बताया कि पर्यटक शाम को अयोध्या में सरयू आरती करेंगे। इसके बाद रामायण के प्रसंग पर झांकी निकालेंगे। पर्यटकों के साथ आइआरसीटीसी के म्यूजीशियन तो आए ही हैं, साथ ही अयोध्या से 35 लोगों की भजन मंडली भी यहां से यात्रा में शामिल हुई है। ट्रेन राम से जुड़े जिन-जिन स्थानों पर रुकेगी वहां रामायण के प्रसंग की झांकियां भी निकाली जाएंगी। 

विलंब से पहुंची ट्रेन 

रामायण ट्रेन भी रेलवे की लेटलतीफी का शिकार हुई। ट्रेन को सुबह चार बजकर 50 मिनट पर पहुंचना था, लेकिन ये दस बजे के बाद पहुंची। सांसद लल्लू सिंह सहित बड़ी संख्या में भाजपाई सुबह चार बजे ही रेलवे स्टेशन फैजाबाद पहुंच गए थे। ट्रेन लेट होने की वजह से उन्हें वापस जाना पड़ा। सांसद शुक्रवार की शाम पर्यटकों को विदा करने के लिए फैजाबाद जंक्शन पर मौजूद रहेंगे। 

भाजपाइयों ने की पुष्प वर्षा 

रामायण एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय से करीब पांच घंटे विलंब से यहां पहुंची। ट्रेन की अगुवानी करने के लिए बड़ी संख्या में भाजपाई स्टेशन पर मौजूद रहे। भाजपा महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव ने रामायण ट्रेन से पहुंचे  पर्यटकों का फूल-मालाओं से स्वागत किया। स्टेशन पर पुष्प वर्षा के बीच पर्यटकों का उत्साह हिलोरें मार रहा था। जय श्रीराम के उद्घोष से पूरा स्टेशन परिसर गूंज रहा था, यूं लगा मानो अयोध्या कूच करने के लिए रामभक्यों का हुजूम उमड़ पड़ा हो। ट्रेन में यूपी के साथ-साथ दिल्ली, हिमाचल, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य प्रांतों के 800 पर्यटक धार्मिक यात्रा कर रहे हैं। ट्रेन शुक्रवार शाम पांच बजे फैजाबाद से सीतामढ़ी के लिए प्रस्तान करेगी। जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, मदुरै की यात्रा तय करेगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) की ओर चलाई गई इस ट्रेन में आइआरसीटीसी के 135 स्टॉफ है। टूर मैनेजर दिनेश येती नेतृत्व कर रहे हैं। अयोध्या में शाम को पर्यटक सरयू आरती के बाद भगवान राम की लीला से जुड़ी झांकी निकालेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.