Move to Jagran APP

आज मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण

3480 कर्मचारी मतगणना में लगाए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 12:31 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 12:31 AM (IST)
आज मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण
आज मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण

जासं, अयोध्या: साकेत डिग्री कॉलेज में गुरुवार को तीन पालियों में मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी का प्रशिक्षण बुधवार को संपन्न हो गया। 3480 कर्मचारी मतगणना में लगाए गए हैं। आरक्षित मतगणना कार्मिक इनमें शामिल हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना दो मई को सुबह आठ बजे शुरू होगी। मतगणना दो पालियों में होगी। 12 घंटे की एक पाली होगी। सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक पहली पाली। रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक दूसरी पाली होगी। मतगणना ब्लॉकवार बने मतगणना स्थलों पर होगी। मतगणना स्थल के लिए सुपर जोनल व जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती जिला निर्वाचन अधिकारी ने की है। मतगणना के प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर व तीन मतगणना सहायक होंगे। चुनाव परिणाम राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुजकुमार झा ने इसके लिए सभी निर्वाचन अधिकारियों को लॉगिन आइडी व पासवर्ड उपलब्ध करा दिया है। मतगणना स्थल पर फोटोस्टेट मशीन से लेकर सभी संसाधन उपलब्ध कराने के उन्होंने निर्देश दिया है। 11 ब्लॉकों की मतगणना के लिए 305 टेबल लगाई जाएंगी। सबसे कम टेबल मवई ब्लॉक में 21 व सबसे अधिक टेबल मतगणना के लिए तारुन में 39 लगेगी। मतदान 794 मतदान केंद्रों के 2710 बूथ पर पहले चरण में 15 अप्रैल को मतदान हुआ था। मतदान के बाद मतपेटियां मतगणना स्थल पर बने स्ट्रांगरूम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखी गई है।

loksabha election banner

रुदौली में 136 व मवई में 84 कार्मिक करेंगे मतगणना

अयोध्या : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की दो मई को होने वाली मतगणना को सकुशल संपन्न कराने को लेकर प्रशासन की तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी है। रुदौली ब्लॉक की मतगणना शिव शंकर स्मारक महाविद्यालय करीमपुर में होगी। ब्लॉक में 10 न्याय पंचायत व 97 ग्राम पंचायत है। 326 मतदान स्थल के सापेक्ष यहां पर 34 मतगणना टेबल लगेंगी।प्रत्येक मतगणना टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। 34 पर्यवेक्षक के साथ 102 गणना सहायक की तैनाती की गई है। रिजर्व में 14 कार्मिकों को रखा गया है। मवई ब्लॉक की मतगणना पीस कांवेंट स्कूल में होगी। यहां पर आठ न्याय पंचायत व 55 ग्राम पंचायत है। 21 टेबल पर मतगणना होगी। यहां 21 मतगणना पर्यवेक्षक सहित 63 मतगणना सहायक तैनात किए गए हैं। आठ कार्मिक रिजर्व रखे गए हैं। रुदौली के सुपर जोनल मजिस्ट्रेट एडीएम लव कुमार सिंह व मवई के प्रभागीय वनाधिकारी अरुण कुमार बनाए गए हैं। एसडीएम बिपिन सिंह ने बताया कि मतगणना स्थलों पर तैयारियां की जा रही है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए पुलिस प्रशासन प्रतिबद्ध है। मतगणना स्थल पर किसी भी बीमार व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मुख्य द्वार पर थर्मल स्कैनिग की व्यवस्था की गई है।

मतगणना स्थल पर होगी कोविड हेल्प डेस्क

जासं, अयोध्या: दो मई की मतगणना से पहले मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण देने का निर्देश कमिश्नर एमपी अग्रवाल ने मंडल के सभी जिलाधिकारियों को दिया है। साथ ही कोविड से बचाव के लिए मतगणना स्थल पर कोविड हेल्प डेस्क भी बनाने का निर्देश दिया। राज्य निर्वाचन आयोग के क्रम में जिलाधिकारी सुपर जोनल व जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात करें। वहीं कोविड की दूसरी लहर को देखते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना में कोविड से बचाव के लिए पूरी सावधानी बरती जा रही है। मजिस्ट्रेट एवं पीठासीन अधिकारी भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए निष्पक्षता के साथ मतगणना संपन्न कराएंगे। मीडिया कर्मी मतगणना हाल के बाहर तैनात मजिस्ट्रेटों से समन्वय बना कोविड प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। मास्क व सैनिटाइजेशन के तहत कवरेज करना जरूरी है। प्रेस कर्मी मान्यता कार्ड व उनके संस्थान से जारी परिचय पत्र के आधार पर कवरेज करेंगे। बीडीओ अपने-अपने ब्लॉकों की सूचना के लिए मतगणना का वाट्सएप ग्रुप बनाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.