Move to Jagran APP

प्रदेश सरकार रामनगरी में स्थापित करेगी एसटीएफ की यूनिट

कार्यालय के लिए भूमि उपलब्ध कराने की मांग लेकर प्रशासनिक व पुलिस उचाधिकारियों से मिले एसटीएफ के प्रभारी एसएसपी. डिप्टी एसपी स्तर का अधिकारी होगा यूनिट का प्रभारी.

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 08:28 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 08:28 AM (IST)
प्रदेश सरकार रामनगरी में स्थापित करेगी एसटीएफ की यूनिट
प्रदेश सरकार रामनगरी में स्थापित करेगी एसटीएफ की यूनिट

अयोध्या: ग्लोबल टूरिज्म हब के साथ ही सरकार रामनगरी को सेफ सिटी के रूप में भी विकसित कर रही है। अयोध्या में आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए स्पेशल टास्क फोर्स की फील्ड यूनिट स्थापित की जाएगी। योगी सरकार की मंशा रामनगरी को हर कोण से सुरक्षित बनाना है। इसलिए शासन ने रामनगरी में एसटीएफ फील्ड यूनिट तैनात करने का निर्देश दिया है। दो दिन पहले यहां पहुंचे एसटीएफ के प्रभारी एसएसपी अनिल सिंह सिसोदिया ने कार्यालय के वास्ते भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराने आईजी रेंज, जिलाधिकारी व डीआईजी से मुलाकात की। यूनिट कार्यालय, बैरक व गेस्ट हाउस के लिए दो हजार वर्गमीटर भूमि की आवश्यकता है।

loksabha election banner

लखनऊ स्थित स्पेशल टॉस्क फोर्स की यूनिट ही अभी रामनगरी में आपराधिक गतिविधियों की पड़ताल कर रही है। एसटीएफ लखनऊ बागपत जेल में मारे गए माफिया मुन्ना बजरंगी, छोटा राजन सहित कई कुख्यात बदमाशों के तार रामनगरी से जुड़े होने का राजफाश कर चुकी है। आने वाले दिनों में रामनगरी में विकास होगा और पर्यटक व श्रद्धालु बढ़ेंगे। ऐसे में आपराधिक साजिशों से नगरी को बचाने के लिए यहां एसटीएफ की एक यूनिट तैनात करने की योजना है। सिसोदिया ने बताया कि यूनिट भवन के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए उच्चाधिकारियों से मुलाकात की है।

यूनिट में 32 कमांडो का होगा स्टॉफ

-रामनगरी में तैनात होने वाली एसटीएफ फील्ड यूनिट में 32 कमांडो का स्टॉफ होगा। यूनिट प्रभारी डिप्टी एसपी स्तर का अधिकारी होगा। एसटीएफ के लिए कार्यालय सहित एक गेस्ट हाउस बनाने की योजना भी प्रस्तावित है, जहां वरिष्ठ अधिकारी आकर समीक्षा कर सकें। भूमि राममंदिर के आसपास ही उपलब्ध कराने की इच्छा जाहिर की गई है।

..........

एटीएस के लिए भी होगा कार्यालय

-एसटीएफ के साथ ही यहां आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) का कार्यालय भी खोला जाना प्रस्तावित है। गत दिनों रामजन्मभूमि सुरक्षा की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से एटीएस कार्यालय खोलने के लिए अधिकारियों ने चर्चा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.