Move to Jagran APP

रामनगरी में कल से बहेगी रामकथा की रसधार

शनिवार से शुरू वासंतिक नवरात्र के साथ रामनगरी में कथा-प्रवचन की धार प्रवाहित होगी। अधिसंख्य अनुष्ठान मंदिर निर्माण की कामना से प्रस्तावित है। आचार्य पीठ दशरथमहल बड़ास्थान तुलसीद्वाराचार्य स्वामी विष्णुदेवाचार्य शनिवार को अपराह्न नौ दिवसीय रामकथा का आगाज करेंगे। दशरथमहल पीठाधीश्वर बिदुगाद्याचार्य महंत देवेंद्रप्रसादाचार्य की अध्यक्षता में संयोजित कथा का उद्घाटन मणिरामदास जी की छावनी के महंत नृत्यगोपालदास करेंगे। बिदुगाद्याचार्य के

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 11:17 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 11:17 PM (IST)
रामनगरी में कल से बहेगी रामकथा की रसधार
रामनगरी में कल से बहेगी रामकथा की रसधार

अयोध्या : शनिवार से शुरू वासंतिक नवरात्र के साथ रामनगरी में कथा-प्रवचन की धार प्रवाहित होगी। अधिसंख्य अनुष्ठान मंदिर निर्माण की कामना से प्रस्तावित है। आचार्यपीठ दशरथमहल बड़ास्थान तुलसीद्वाराचार्य स्वामी विष्णुदेवाचार्य शनिवार को अपराह्न नौ दिवसीय रामकथा का आगाज करेंगे। दशरथमहल पीठाधीश्वर बिदुगाद्याचार्य महंत देवेंद्रप्रसादाचार्य की अध्यक्षता में संयोजित कथा का उद्घाटन मणिरामदासजी की छावनी के महंत नृत्यगोपालदास करेंगे। बिदुगाद्याचार्य के कृपापात्र संत रामभूषणदास कृपालु के अनुसार रामकथा के दौरान पूरे देश से श्रद्धालु एकत्रित होंगे।

loksabha election banner

इस तथ्य को ध्यान में रखकर आश्रम प्रबंधन की ओर से व्यापक तैयारी की जा रही है। मंदिर आंदोलन के शीर्ष नेताओं में शुमार रहे रामजन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य एवं पूर्व सांसद डॉ. रामविलासदास वेदांती लगातार 16वें वर्ष वासंतिक नवरात्र के दौरान हिदूधाम परिसर में रामकथा की वर्षा करेंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि राममंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो रहा है और इसके पीछे मंदिर के लिए सतत संघर्ष के अलावा आध्यात्मिक प्रयास है। डॉ. वेदांती को उम्मीद है कि एक वर्ष के भीतर ही मंदिर निर्माण शुरू होगा। शीर्ष रामकथा मर्मज्ञ संत प्रेमभूषण भी शनिवार से प्रतिष्ठित पीठ रामवल्लभाकुंज परिसर में नौ दिवसीय प्रवचन माला का सूत्रपात करेंगे। पूर्व के वर्षों की भांति इस वर्ष भी संत प्रेमभूषण के श्रोता गुरुवार से ही रामनगरी की ओर उन्मुख नजर आए। रामवल्लभाकुंज के अधिकारी राजकुमारदास के संयोजन में व्यापक तैयारी शुरू की गई है। खाक चौक में राम महायज्ञ प्रस्तावित - खाकचौक मंदिर में महंत परशुरामदास के मार्गदर्शन में शनिवार से श्रीराम महायज्ञ आयोजित है। देवगढ़ निवासी समाजसेवी विकास सिंह एवं अमर सिंह के सहयोग से प्रस्तावित यह महानुष्ठान भी राममंदिर निर्माण की कामना से आयोजित है। दिग्गज संत बर्फानी दादा के आशीर्वाद से संयोजित यज्ञ में महंत दामोदरदास, महंत साकेतबिहारीदास, महंत रामाज्ञादास, महंत विजयरामदास, महंत रामप्रतापदास, महंत मदनदास, महंत धीरेंद्रदास आदि का सहयोग हासिल हो रहा है। यज्ञ के दौरान मानस का नवाह्न पारायण एवं दुर्गा सप्तशती का पाठ भी चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.